लंबे समय बाद चीन लौटे जैक मा, अलीबाबा के शेयरों में आया उछाल

By मनाली रस्तोगी | Published: March 27, 2023 03:38 PM2023-03-27T15:38:12+5:302023-03-27T15:39:29+5:30

चीन के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक जैक मा ने 2021 के अंत में मुख्य भूमि चीन को छोड़ दिया था और उसके बाद के महीनों में उन्हें जापान, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड में देखा गया।

Alibaba shares rise as founder Jack Ma returns to China after year-long absence | लंबे समय बाद चीन लौटे जैक मा, अलीबाबा के शेयरों में आया उछाल

(फाइल फोटो)

Highlightsचीनी उद्योगपति और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा चीन वापस लौट आए हैं।मा पिछले एक साल से ज्यादा समय से विदेश में रह रहे थे।हांगकांग में अलीबाबा के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

बीजिंग: चीनी उद्योगपति और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक माचीन वापस लौट आए हैं। इंडिया टुडे ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से सोमवार को यह सूचना दी। मा पिछले एक साल से ज्यादा समय से विदेश में रह रहे थे। चीन के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक जैक मा ने 2021 के अंत में मुख्य भूमि चीन को छोड़ दिया था और उसके बाद के महीनों में उन्हें जापान, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड में देखा गया।

वह चीन की नियामक प्रणाली की आलोचना करने के बाद 2020 के अंत में सार्वजनिक सुर्खियों से पीछे हट गए, जिसे बाद में बीजिंग द्वारा एक व्यापक नियामक दरार को ट्रिगर करने के लिए दोषी ठहराया गया था। 

जहां चीनी अधिकारियों ने कहा कि हाल के महीनों में उन्होंने कार्रवाई समाप्त कर दी है और निजी क्षेत्र का समर्थन करने के तरीकों की तलाश करेंगे, वहीं चीनी उद्यमियों ने कहा कि उन्होंने मा के विदेश में रहने के फैसले को विश्वास में बाधा के रूप में देखा। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद हांगकांग में अलीबाबा के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि मा चीन कब लौटे थे, लेकिन सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने अलीबाबा और वित्तीय प्रौद्योगिकी फर्म एंट ग्रुप के घर हांग्जो शहर में स्थापित एक स्कूल का दौरा किया। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि हांगकांग में कुछ देर रुकने के बाद वह चीन लौट आए।

Web Title: Alibaba shares rise as founder Jack Ma returns to China after year-long absence

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे