वीडियो: लाइव टीवी में अफगान प्रोफेसर ने फाड़ा अपना डिप्लोमा, कहा-'अगर मां-बहनें नहीं पढ़ सकतीं तो...', क्लिप हुआ वायरल

By आजाद खान | Published: December 28, 2022 02:47 PM2022-12-28T14:47:25+5:302022-12-28T16:15:06+5:30

आपको बता दें कि लाइव टीवी में अफगान प्रोफेसर ने अपना डिप्लोमा फाड़ते हुए कहा है कि यदि उसकी "मां और बहन पढ़ नहीं सकती हैं।’ तो वे ऐसी शिक्षा को स्वीकार नहीं कर सकते है।

Afghan professor tore his diploma in live TV said If mothers and sisters can't read clip went viral | वीडियो: लाइव टीवी में अफगान प्रोफेसर ने फाड़ा अपना डिप्लोमा, कहा-'अगर मां-बहनें नहीं पढ़ सकतीं तो...', क्लिप हुआ वायरल

फोटो सोर्स: Twitter @NasimiShabnam

Highlightsसोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक प्रोफेसर को कथित तौर पर अपना डिप्लोमा फाड़ते हुए देखा गया है। प्रोफेसर को लाइव टीवी के दौरान ऐसा करते हुए देखा गया है।

काबुल: सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है जिसमें एक प्रोफेसर ने कथित तौर पर लाइव टेलीविजन पर अपने डिप्लोमा को फाड़ते हुए देखा गया है। वीडियो को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह प्रोफेसर काबुल यूनिवर्सिटी के है और इन्होंने अपना डिप्लोमा महिलाओं की शिक्षा पर लगे बैन को लेकर फाड़ा है। 

आपको बता दें कि इससे पहले अफगानिस्तान की महिलाओं ने उनके यूनिवर्सिटी की शिक्षा पर लगी रोक के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया था। इनके विरोध-प्रदर्शन को रोकने के लिए तालिबान के सुरक्षा बलों ने उन पर वॉचर कैनन भी चलाया था। यही नहीं खबरों की माने तो तालिबान के सुरक्षा बलों द्वारा इनके साथ मारपीट भी की गई थी। 

क्या है पूरा मामला

वायरल इस वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि काबुल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने लाइव टेलीविजन पर अपना डिप्लोमा फाड़ा है। दरअसल, हाल में ही अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार ने महिलाओं के यूनिवर्सिटी में पढ़ने पर बैन लगा दिया है। ऐसे में यह दावा किया जा रहा है कि इस प्रोफेसर ने इसके विरोध में अपना डिप्लोमा को फाड़ा है। 

दावे के अनुसार, प्रोफेसर ने यह कहते हुए सुना गया है कि मैनें अपना डिप्लोमा को फाड़ रहा हूं क्योंकि यदि उसकी "मां और बहन पढ़ नहीं सकती हैं।’ तो वे ऐसी शिक्षा को लेकर क्या कर सकता है इसलिए वह इसे स्वीकार नहीं कर सकता है। वीडियो में उन्हें काफी भावुक भी होते हुए देखा गया है और क्लिप के अंत में उन्हें डिप्लोमा फाड़ते हुए भी देखा गया है। 

पूर्व नीति सलाहकार ने किया है वीडियो को शेयर

इस वीडियो को अफगान पुनर्वास मंत्री और शरणार्थियों के मंत्री के पूर्व नीति सलाहकार शबनम नसीमी ने शेयर किया है। उन्होंने ट्विटर पर वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ‘आश्चर्यजनक दृश्य, काबुल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने अफगानिस्तान में लाइव टीवी पर डिप्लोमा को नष्ट कर दिया।‘

 यही नहीं ट्वीट में नसीमी ने प्रोफेसर के हवाले से लिखते हुए कहा, ‘आज से मुझे इन डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस देश में शिक्षा के लिए कोई जगह नहीं है। अगर मेरी बहन और मेरी मां नहीं पढ़ सकती हैं, तो मैं इस शिक्षा को स्वीकार नहीं करता।’ 
 

Web Title: Afghan professor tore his diploma in live TV said If mothers and sisters can't read clip went viral

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे