ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज पर सवार हैं 17 भारतीय, नई दिल्ली ने राजनयिक चैनलों पर दबाव डाला

By रुस्तम राणा | Published: April 13, 2024 08:02 PM2024-04-13T20:02:02+5:302024-04-13T20:02:02+5:30

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि खाड़ी में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किए गए जहाज में 17 भारतीय सवार हैं और सुरक्षा, कल्याण और भारतीयों की शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।

17 Indians onboard ship 'MSC Aries' seized by Iran, New Delhi presses diplomatic channels | ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज पर सवार हैं 17 भारतीय, नई दिल्ली ने राजनयिक चैनलों पर दबाव डाला

ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज पर सवार हैं 17 भारतीय, नई दिल्ली ने राजनयिक चैनलों पर दबाव डाला

Highlightsभारतीयों की शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैयह घटनाक्रम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच आया हैमालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' को ईरान ने अपने नियंत्रण में ले लिया है

नई दिल्ली: समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि खाड़ी में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जब्त किए गए जहाज में 17 भारतीय सवार हैं और सुरक्षा, कल्याण और भारतीयों की शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। एक सूत्र ने कहा, "हमें पता है कि एक मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' को ईरान ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। जहाज पर 17 भारतीय नागरिक हैं।"

इसमें कहा गया है, "हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।" यह घटनाक्रम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच आया है। ईरान ने कहा कि जहाज़ "ज़ायोनी शासन" से संबंधित था। जहाज के संचालक, इतालवी-स्विस समूह एमएससी ने पुष्टि की कि ईरानी अधिकारी जहाज पर चढ़ गए।

ईरान की इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी ने बताया कि ऑपरेशन होर्मुज जलडमरूमध्य के पास हुआ और जहाज को ईरान के क्षेत्रीय जल की ओर निर्देशित किया गया। एमएससी समूह ने कहा कि जहाज शनिवार सुबह जब होर्मुज के स्टैट से गुजर रहा था तो ईरानी अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर के जरिए उस पर सवार हो गए। होर्मुज जलडमरूमध्य खाड़ी को हिंद महासागर से जोड़ता है और अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन के अनुसार, हर साल वार्षिक वैश्विक तेल खपत का पांचवां हिस्सा से अधिक यहीं से होकर गुजरता है।

वेसल ट्रैकिंग वेबसाइट, वेसलफाइंडर.कॉम और मैरिनट्रैफिक.कॉम, का कहना है कि एमएससी एरीज़ एक पुर्तगाली ध्वज वाला कंटेनर जहाज है और इसकी अंतिम रिपोर्ट खाड़ी में बताई गई है। ज़ोडियाक ने एक बयान में कहा, एमएससी ने एरीज़ को ज़ोडियाक मैरीटाइम के सहयोगी गॉर्टल शिपिंग से पट्टे पर लिया है, साथ ही यह भी कहा गया है कि एमएससी जहाज की सभी गतिविधियों के लिए ज़िम्मेदार है। ज़ोडियाक का स्वामित्व आंशिक रूप से इज़राइली व्यवसायी इयाल ओफ़र के पास है।
 

Web Title: 17 Indians onboard ship 'MSC Aries' seized by Iran, New Delhi presses diplomatic channels

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे