ओमीक्रोन के लक्षण को लेकर राय अलग, जानें कैसे करें पहचान; इस तरह हो सकता है संक्रमण    

By आजाद खान | Published: December 17, 2021 03:37 PM2021-12-17T15:37:51+5:302021-12-17T15:41:01+5:30

ओमीक्रोन से प्रभावित हर व्यक्ति को शरीर में तेज दर्द, चक्कर, थकान, गले में तकलीफ, रात में पसीना ज्यादा आना, जैसे सिम्टम्स देखे गए हैं। कुछ लोगों को इसमें बुखार भी तेज होता है।

health news Coronavirus symptoms is different from omicron full details | ओमीक्रोन के लक्षण को लेकर राय अलग, जानें कैसे करें पहचान; इस तरह हो सकता है संक्रमण    

ओमीक्रोन के लक्षण को लेकर राय अलग, जानें कैसे करें पहचान; इस तरह हो सकता है संक्रमण    

Next
Highlightsडेल्टा वेरिएंट की तुलना में लोगों को कम परेशानी महसूस हो रही है, पर सावधानी जरूरी है।ड्राई कफ, सांस लेने में तकलीफ, चेस्ट पेन, ब्लड-ऑक्सीजन लेवल घटने पर भी सतर्क रहें ।फिलहाल नए वेरिएंट में बंद नाक या गले में भी किसी तरह की तकलीफ नहीं देखी जा रही।

हेल्थ: ओमीक्रोन वायरस, 63 देशों में फैल चुका है। यह डेल्टा वायरस से भी तेज गति से फैल रहा है। ओमीक्रोन के लक्षणों के बारे में विशेषज्ञों की राय थोड़ी अलग है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार कोविड वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन बहुत जल्द एक से दूसरे तक फैलने की क्षमता रखता है। जो लोग पहले भी कोविड-19 से संक्रमित हो चुका है, जो पहले से पूरी तरह से वैक्सीनेटेड है, उन्हें भी ओमीक्रोन के संक्रमण का खतरा हो सकता है, हालांकि ओमीक्रोन से संक्रमित व्यक्ति में किसी भी तरह के खतरनाक लक्षण नहीं देखे गए हैं। ये डेल्टा वेरिएंट की तुलना में लोगों को कम परेशान कर रहा है।

ओमीक्रोन वैरीएंट की शुरुआत यहां से हुई

साउथ अफ्रीका से ओमीक्रोन वैरीएंट की शुरुआत हुई। ओमीक्रोन से संक्रमित व्यक्ति में कोई खास तकलीफ अभी तक नहीं देखी गई है। विशेषज्ञ अभी भी इस पर रिसर्च कर रहे हैं। हर बार कोविड-19 के वायरस में बदलाव देखा जाता है इसलिए इस पर रिसर्च जारी है।

ओमीक्रोन से संक्रमित पेशेंट में पाई जाती हैं यह बीमारियां

ओमीक्रोन से संक्रमित पेशेंट में तेज शारीरिक दर्द देखा गया है। ऐसे लोगों को शरीर के हर हिस्से में बहुत ज्यादा तकलीफ होती है। ओमीक्रोन वैरीएंट से प्रभावित लोगों को रात के समय बहुत ज्यादा पसीना भी आता है। इसके साथ ही दर्द भी तेज होता है। जब ओमीक्रोन वेरिएंट का वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करता है, तो हमारा इम्यून सिस्टम इससे लड़ने को तैयार हो जाता है। इस इन्फ्लेमेशन के कारण ही शारीरिक दर्द देखा गया है, लेकिन ओमीक्रोन से प्रभावित हर व्यक्ति में खांसी और बुखार जैसी तकलीफ दिखाई नहीं देती है।

वायरस करता है आपके रेस्पिरेट्री सिस्टम को प्रभावित

अगर हम सिर्फ ओमीक्रोन की नहीं बल्कि पूरे कोविड-19 वायरस की बात करें तो यह वायरस रेस्पिरेट्री सिस्टम को प्रभावित करता है। इसमें ड्राई कफ, सांस लेने में तकलीफ, चेस्ट पेन, ब्लड ऑक्सीजन लेवल का कम होना, तेज बुखार जैसे लक्षण देखे गए हैं। अगर ऐसे लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए। इसके साथ ही कोविड-19 के सभी नियमों का पालन हमें करना चाहिए। ताकि हम कोविड-19 से सुरक्षित रह सके। जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। बेहतर है खुद के लिए, परिवार के लिए, समाज के लिए और देश के लिए खुद को सुरक्षित रखें। लापरवाही हर्गिज न करें।

ओमीक्रोन के लक्षण कोविड-19 से अलग बताए जा रहे हैं

शुरू में कहा जा रहा था कि स्वाद और सुगंध में कमी ही कोविड-19 के प्रमुख लक्षणों में से एक है, लेकिन अब डॉक्टर कह रहे हैं कि ओमीक्रोन से प्रभावित व्यक्तियों में यह लक्षण नहीं देखा गया है। इसके साथ ही इस नए वेरिएंट में बंद नाक या  गले में भी किसी तरह की तकलीफ नहीं देखी जा रही है। हां कुछ लोगों को तेज बुखार जरूर होता है जो वक्त रहते ही ठीक भी हो जाता है।
 

Web Title: health news Coronavirus symptoms is different from omicron full details

फ़िटनेस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे