Blood Sugar से बचना है तो न करें ये Mistakes, नियंत्रित रहेगा शुगर लेवल

By आजाद खान | Published: December 16, 2021 04:14 PM2021-12-16T16:14:24+5:302021-12-16T16:19:08+5:30

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत सारे कारण होते हैं। इन कारणों के वजह से ही लोगों को तमाम तरह की बीमारियां होती है।

health news avoid these mistakes in diabetes to control your blood sugar level | Blood Sugar से बचना है तो न करें ये Mistakes, नियंत्रित रहेगा शुगर लेवल

Blood Sugar से बचना है तो न करें ये Mistakes, नियंत्रित रहेगा शुगर लेवल

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Highlightsखराब खानपान और जीवनशैली के कारण ही ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है।ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मोटापा, तनाव और ख़राब डाइट मुख्य कारण है।फल और सब्ज़ियों के सेवन के साथ नियमित एक्सरसाइज, योग और ध्यान से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।

हेल्थ:डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई सही और पक्का इलाज नहीं है। देश में डायबिटीज के बढ़ते मामलों ने लोगों के रहन सहन पर सवाल उठाए हैं। बता दें कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान का खास ध्यान रखना होगा। खराब खानपान और जीवनशैली के कारण डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमार जन्म लेती है। जानकारों का कहना है कि ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर अनियंत्रित रूप से घटता-बढ़ता रहता है, ऐसे में इसे कंट्रोल करने पर डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमार पर काबू पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं और किन किन कारणों से ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

ख़राब लाइफस्टाइल

बता दें कि खराब रूटीन वाले लोगों में ब्लड शुगर के बढ़ने की ज्यादा आशंका होती है। ऐसे लोगों आम रूटीन बहुत खराब होता है जिससे उनके सेहत पर भी असर पड़ता है। जिन लोगों को देर तक जगने और सुबह देर से उठने की आदत होती है वे ना तो एक्सरसाइज कर पाते हैं और न ही कोई एक्टिविटी उनकी जीवनशैली बिलकुल ही अव्यवस्थित रहती है। ऐसे लोगों में डायबिटीज के चांस बढ़ जाते हैं।

मोटापा और तनाव

मोटापा और तनाव से भी ब्लड शुगर बढ़ता है। अत्यधिक तनाव के कारण कार्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज होता है जो रक्त में शुगर बढ़ाने का काम करते हैं। इससे ब्लड शुगर बढ़ने का ज्यादा चांस होता है।

ख़राब डाइट

लोगों के खानपान से भी उनका ब्लड शुगर बढ़ता-घटता है। आम दिनों में फास्ट फूड, शराब, सिगरेट और कई ग़लत आदतों की लत से आपके ब्लड शुगर के बढ़ने का चांस होता है।

आहार और व्यायाम

बता दें कि लोगों को अपने आहार में फल और सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए ताकि उनके ब्लड शुगर का संतुलन बना रहे। इसके अलावा नियमित एक्सरसाइज, योग और ध्यान करने से भी आपका तन और मन स्वस्थ रहता है तो ऐसे में ब्लड शुगर नियंत्रित में रहता है।

अन्य उपाय

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आपको अपना वजन भी कम करना होगा। इन सब के अलावा आपको नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए और करेले का जूस जामुन के बीच का चूरन, मेथी आदि ये कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनके माध्यम से रक्त शर्करा पर नियंत्रण बनाए रखा जा सकता है।

Web Title: health news avoid these mistakes in diabetes to control your blood sugar level

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