क्या चंद्रगुप्त मौर्य ने सिकंदर 'महान' को हराया था? योगी आदित्यनाथ के दावों में कितनी सच्चाई

By विशाल कुमार | Published: November 15, 2021 09:07 AM2021-11-15T09:07:45+5:302021-11-15T09:11:35+5:30

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दावा किया कि मौर्य शासन की नींव रखने वाले चंद्रगुप्त मौर्य ने सिकंदर महान को हराया था लेकिन इतिहासकार फिर भी उन्हें महान नहीं कहते हैं.

yogi adityanath chandragupta maurya Alexander the great | क्या चंद्रगुप्त मौर्य ने सिकंदर 'महान' को हराया था? योगी आदित्यनाथ के दावों में कितनी सच्चाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो)

Highlightsचंद्रगुप्त मौर्य, सिकंदर की मौत के बाद शासन में आए.चंद्रगुप्त मौर्य की लड़ाई सिकंदर के सेनापति सेल्यूकस के साथ 301-305 ईसापूर्व में हुई थी.सोशल मीडिया पर लोग योगी आदित्यनाथ को देने लगे इतिहास का ज्ञान.

नई दिल्ली:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दावा किया कि मौर्य शासन की नींव रखने वाले चंद्रगुप्त मौर्य ने सिकंदर महान को हराया था लेकिन इतिहासकार फिर भी उन्हें महान नहीं कहते हैं.

लखनऊ में 'सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन' में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इतिहास को कैसे विकृत किया गया है! इतिहास ने चंद्रगुप्त मौर्य को महान नहीं कहा, महान किसे कहा? जो उनसे हार गया. वे सिकंदर को महान कहते हैं. देश के साथ धोखा हुआ है. लेकिन इतिहासकार इस पर चुप हैं.

हालांकि, जहां इतिहासकारों में इस बात पर मतभेद है कि चंद्रगुप्त मौर्य कब शासन में आए. लेकिन इस बात में कोई मतभेद नहीं है कि चंद्रगुप्त मौर्य, सिकंदर की मौत के बाद शासन में आए. भारत पर हमले के कुछ साल बाद सिकंदर की मौत 323 ईसापूर्व में हुई थी.

वहीं, इस बात पर भी कोई मतभेद नहीं है कि चंद्रगुप्त मौर्य की लड़ाई सिकंदर की मौत के बाद उनके उत्तराधिकारियों में से एक और सेनापति सेल्यूकस के साथ 301-305 ईसापूर्व में हुई थी. इस लड़ाई में मौर्य ने सेल्यूकस को हरा दिया था.

हालांकि, यह बात भी सच है कि चंद्रगुप्त और सेल्यूकस के युद्ध को चंद्रगुप्त मौर्य और सिकंदर के युद्ध के नाम से जाना जाता है. इसका कारण है कि वह साम्राज्य सिकंदर का ही था.

वहीं, आदित्यनाथ के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें इतिहास का ज्ञान देने वाले आ गए. 

अमेरिका के नटगर्स यूनिवर्सिटी में दक्षिण एशियाई इतिहास की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ऑद्रे ट्रस्क लिखती हैं कि मैं महान इतिहास साजिश का हिस्सा हूं. हम ऐसे पागलपन वाले दावे नहीं करते हैं जैसे कि चंद्रगुप्त मौर्य और सिकंदर का युद्ध हुआ था.

हिम्मत सिंह गुर्जर लिखते हैं कि वाट्सअप यूनिवर्सिटी के ज्ञानी मनगढ़ंत कहानी बनाकर इतिहास के साथ धोखा मत करो..सिकंदर का युद्ध राजा पोरस के साथ हुआ था..और जब सिकंदर भारत आया था तब मगध पर धनानंद का शासन हुआ करता था न की चन्द्र गुप्त मौर्य का.! सिकन्दर झेलम नदी से आगे नहीं गया, ये ज्ञान एक बार मोदी जी ने भी दिया था.!

रजत लिखते हैं कि चंद्रगुप्त मौर्य और सिकंदर का युद्ध सिकंदर की मृत्यु के बाद उसके सेनापति सेल्यूकस और चंद्रगुप्त के बीच हुआ था. इसलिए इसको सही तौर पर सेल्यूकस और चंद्रगुप्त मौर्य का युद्ध के नाम से जाना जाना चाहिए.

गौरव प्रधान लिखते हैं कि उससे भी बड़ा धोखा तो तुम्हारे साथ हुआ, जिसने तुम्हे ये बताया कि चंद्रगुप्त मौर्य और सिकंदर का युद्ध हुआ था. सिकंदर का युद्ध राजा पोरस के साथ हुआ था, और जब सिकंदर भारत आया था तब मगध पर धनानंद का शासन हुआ करता था. काश कुछ पढ़ लेते तुम लोग.

सरकास्टिक गब्बर नाम के ट्विटर हैंडल ने लिखा कि मुझे प्राइमरी स्कूल में ही राजा अशोक को अशोक महान कहना सिखाया गया था. शायद शाखा के सिलेबस में कुछ और पढ़ाते हैं.

नीतीन ठाकुर लिखते हैं कि वैसे हार के बावजूद पृथ्वीराज चौहान और राणा प्रताप भी महान हुए. जीतनेवाला ही हमेशा महान होगा ये किसने बताया?

Web Title: yogi adityanath chandragupta maurya Alexander the great

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे