चमत्कार! लकवाग्रस्त शख्स ने न्यूरालिंक ब्रेन चिप से खेला शतरंज, एलन मस्क ने किया रिएक्ट; वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

By अंजली चौहान | Published: March 21, 2024 12:42 PM2024-03-21T12:42:35+5:302024-03-21T12:45:02+5:30

न्यूरालिंक मस्क द्वारा स्थापित एक ब्रेन टेक्नोलॉजी स्टार्टअप है। जिसके उपयोग से शख्स ने ऑनलाइ गेम खेलकर सबको चौंका दिया।

watch Paralyzed man played chess with Neuralink brain chip Elon Musk reacted You will be stunned after watching the video | चमत्कार! लकवाग्रस्त शख्स ने न्यूरालिंक ब्रेन चिप से खेला शतरंज, एलन मस्क ने किया रिएक्ट; वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

चमत्कार! लकवाग्रस्त शख्स ने न्यूरालिंक ब्रेन चिप से खेला शतरंज, एलन मस्क ने किया रिएक्ट; वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

Viral Video: दुनिया के बड़े टेक दिग्गज एलन मस्क की ब्रेन चिप बनाने वाली कंपनी न्यूरालिंक के एक मरीज का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब  वायरल हो रहा है। वीडियो देख हर कोई हैरान है और इसे एक करिश्मा मान रहा है। मगर ये कोई कुदरती करिश्मा नहीं बल्कि साइंस का कमाल है। दरअसल, वायरल वीडियो में एक शख्स ऑनलाइन शतंरज गेम खेल रहा है। दिलचस्प बात ये है कि शख्स लकवाग्रस्त है लेकिन वह न्यूरालिंक की ब्रेन चिप की मदद से दिमाग से गेम खेल रहा है। 

मरीज का नाम नोलैंड अरबॉ, जो एक गोताखोरी दुर्घटना के बाद कंधे के नीचे लकवाग्रस्त हो गया था, ने अपने लैपटॉप पर शतरंज खेला और न्यूरालिंक डिवाइस का उपयोग करके कर्सर को घुमाया। कंपनी ने कहा है कि इम्प्लांट लोगों को केवल अपने विचारों का उपयोग करके कंप्यूटर कर्सर या कीबोर्ड को नियंत्रित करने में सक्षम बनाने का प्रयास करता है।

एलन मस्क ने किया रिएक्ट

मरीज के शानदार ढंग से गेम खेलने का वीडियो सामने आने के बाद न्यूरालिंक के सीईओ एलन मस्क ने कंपनी के पहले ब्रेन इम्प्लांट मरीज पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने लिखा, "लाइवस्ट्रीम न्यूरालिंक टेलीपैथी का प्रदर्शन, कंप्यूटर को नियंत्रित करना और सिर्फ सोच कर गेम खेलना।"

न्यूरालिंक के आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) प्रोफाइल पर साझा किए गए वीडियो में, रोगी, नोलैंड आर्बॉघ अपने सामने रखे कंप्यूटर में शतरंज और गेम सिविलाइजेशन VI खेलने के लिए अपने दिमाग का उपयोग करने में सक्षम था। सिविलाइज़ेशन VI खेलते समय 29 वर्षीय ने कहा, "मैंने वह गेम खेलना छोड़ दिया था।"

अपनी चोट के बारे में जानकारी देते हुए, नोलैंड ने वीडियो में कहा, "लगभग 8 साल पहले मैं एक अजीब डाइविंग दुर्घटना का शिकार हो गया था और मेरे C4 और C5 की जगह बदल गई थी, इसलिए मैं पूरी तरह से क्वाड्रिप्लेजिक हूं। मैं अपने कंधों के नीचे से लकवाग्रस्त हूं। मेरे पास कोई नहीं है।"

न्यूरालिंक क्या है?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूरालिंक एलन मस्क द्वारा स्थापित एक मस्तिष्क प्रौद्योगिकी स्टार्टअप है जो मरीजों को कंप्यूटर को नियंत्रित करने के लिए अपने विचारों का उपयोग करने की अनुमति देता है। अरबपति पहले भी ऐसा कह चुके हैं। एक बड़े सिक्के के आकार का न्यूरालिंक उपकरण, खोपड़ी में प्रत्यारोपित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें अत्यधिक पतले तार सीधे मस्तिष्क से जुड़े होते हैं। कंपनी का लक्ष्य मस्तिष्क के उस क्षेत्र को लक्षित करना है जो गतिविधि के इरादे को नियंत्रित करता है, शुरुआत में लोगों को अकेले अपने विचारों का उपयोग करके कंप्यूटर को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

Web Title: watch Paralyzed man played chess with Neuralink brain chip Elon Musk reacted You will be stunned after watching the video

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे