VIDEO: देखें कोरोना वायरस से कैसे जंग रहे हैं डॉक्टर, एक मरीज को उठाने में लगे 9 लोगों की टीम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 4, 2020 05:14 PM2020-03-04T17:14:29+5:302020-03-04T17:14:29+5:30

कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में बढ़ता जा रहा है. दुनिया के 80 देश कोरोना वायरस से प्रभावित हैं. सबसे ज्यादा मौतें चीन में हुई है. चीन, इटली, दक्षिण कोरिया, ईरान के बाद अब भारत में खतरे की घंटी बज रही है. बुधवार (4 मार्च) को भारत में कोरोना वायरस के 21 नए मामले सामने आए हैं.

VIDEO how doctors are fighting corona virus 9 people to help one patient with intubation to turn over in bed | VIDEO: देखें कोरोना वायरस से कैसे जंग रहे हैं डॉक्टर, एक मरीज को उठाने में लगे 9 लोगों की टीम

साभार (पीपुल्स डेली चाइना)

Highlightsकोरोना वायरस से चीन में 2900 से ज्यादा, ईरान में 92, इटली में 79 और दक्षिण कोरिया में 33 लोगों की मौत हुई है. कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया में पड़ा है, भारत में अब तक इसके 28 मामले आ चुके हैं. भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ ही राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं.कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज करने में डॉक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया में जंग जारी है। 80 देशों में फैल चुके और हजारों मौतों का जिम्मेदार इस घातक वायरस के खिलाफ डॉक्टरों की टीम दिन-रात मेहनत कर रही है। कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। वुहान चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी है। चीन के डॉक्टर एक-एक मरीज को बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। पीपुल्स डेली चाइना ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें COVID-19 के एक मरीज को शिफ्ट करने में 9 लोगों की टीम लगी हुई है। 

भारत में कोरोना के 28 मामले आए

बुधवार (4 मार्च) तक कोरोना वायरस के 28 मामले भारत के विभिन्न शहरों से सामने आए हैं। इनमें 3 लोगों का सफल इलाज किया जा चुका है। वहीं विदेशों में भी 17 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इनमें से 16 लोग जापान के डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर मौजूद हैं। जबकि संयुक्त अरब अमीरात में एक भारतीय इस वायरस से पीड़ित है। 

दिल्ली के 25 अस्पतालों में बने आइसोलेशन वार्ड

कोरोना वायरस को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 25 अस्पतालों में 230 बिस्तरों वाले आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। दिल्ली सरकार ने 4 मार्च को अखबारों को विज्ञापन देकर कोरोना वायरस से लक्षण और बचाव के विज्ञापन दिए हैं। दिल्ली सरकार ने हर जिले के कंट्रोल रूम का नंबर भी जारी किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली के मरीज के संपर्क में आने वाले 88 लोगों की जांच के सभी प्रयास जारी हैं।

नोएडा के दो अस्पताल में बने विशेष वार्ड

गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने बताया है कि अगर किसी भी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होती है तो इलाज के सारे इंतजाम पूरे कर लिए हैं। ग्रेटर नोएडा (10 बेड वाला) और नोएडा सेक्टर 30 के एक अस्पताल में नौ बेड वाला पृथक वॉर्ड बनाया गया है।

Web Title: VIDEO how doctors are fighting corona virus 9 people to help one patient with intubation to turn over in bed

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे