पूरे घर को ठंडा कर देती है 1 रुपए से भी कम की ये पॉलीथीन शीट, AC को देती है मात

By राहुल मिश्रा | Published: May 31, 2018 04:22 PM2018-05-31T16:22:23+5:302018-05-31T16:22:54+5:30

अब आपको गर्मी से ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब इससे निपटने के लिए वैज्ञानिकों ने ऐसी चीज बनाई है जिससे एयर कंडीशनर्स (एसी) की जरूरत काफी हद तक समाप्त हो जाएगी.

this polythene sheet will cool your house, goes viral | पूरे घर को ठंडा कर देती है 1 रुपए से भी कम की ये पॉलीथीन शीट, AC को देती है मात

polythene

देश भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। बदन जला देने वाली तीखी धूप से राहत नहीं मिल रही है। भीषण गर्मी से हर वर्ग हलकान है। मजदूर से लेकर कारोबारी तक तीखी धूप, गर्म हवा और बदन सुखा देने वाली गर्मी का कहर झेल रहे हैं। आलम ये है कि घरों के पंखे और कूलर तो दूर, एसी तक गर्मी से राहत देने में नाकाम ही साबित हो रहे हैं। गर्मी के चलते देश में बिजली की मांग भी काफी हद तक बढ़ गई है क्योंकि भारत, ब्राजील और चीन में बनाई जाने वाली बिजली का भी एक बड़ा हिस्सा एयर कंडीशनर्स को चलाने में खर्च होता है। 

हालांकि अब आपको गर्मी से ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब इससे निपटने के लिए वैज्ञानिकों ने ऐसी चीज बनाई है जिससे एयर कंडीशनर्स (एसी) की जरूरत काफी हद तक समाप्त हो जाएगी। इस चीज को एक बड़े आविष्कार के रूप में देखा जा रहा है, जिसे चीन के दो वैज्ञानिकों रौंगी यैंग और शाओबो यिन ने बनाया है। इन वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पॉलीथिन शीट बनाई है जिसे दीवार पर लगाने पर घर पूरी तरह से ठंडा रहता है।

यह पॉलीथिन शीट एक तरह की फिल्म है जो रेडिएटिव कूलिंग सिस्टम पर काम करती है। आविष्कारकों के अनुसार यह फिल्म वातावरण में मौजूद भीषण से भीषण गर्मी को भी ठंडक में बदलने की क्षमता रखती है। इसके पीछे की वजह यह है कि ये शीट ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन नहीं करती जिसकी वजह से वातावरण लंबे समय तक ठंडा बना रहता है। हालांकि इसकी कीमत के बारे में कुछ स्पष्ट बात सामने नहीं आ पाई है लेकिन कहा जा रहा है कि ये बेहद सस्ती और टिकाऊ है। इसकी कीमत 1 रुपया/स्क्वायर मीटर (भारतीय करेंसी) बताई जा रही है।

इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है। आपको बस इस शीट को अपने घर की दीवारों पर लगाना होता है। इसके बाद चाहे कितनी भी गर्मी हो जाए आपका घर लंबे समय तक के लिए एकदम बना रहता है।
 

Web Title: this polythene sheet will cool your house, goes viral

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे