शाहीन बाग में गोली चलाने वाले कपिल बैसला के पिता का वीडियो वायरल, कहा-बीजेपी प्रत्याशी ने भी माला पहनाई थी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 5, 2020 09:50 AM2020-02-05T09:50:31+5:302020-02-05T09:50:49+5:30

कपिल बैसला के परिवार ने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी से हमारा कोई संबंध नहीं रहा है.

Shaheen Bagh shooting Video of Kapil Baisla's father goes viral said BJP candidate also garlanded | शाहीन बाग में गोली चलाने वाले कपिल बैसला के पिता का वीडियो वायरल, कहा-बीजेपी प्रत्याशी ने भी माला पहनाई थी

कपिल बैसला (फाइल फोटो)

Highlightsवायरल वीडियो में कपिल के भाई ने दावा किया है कि उसके पिता का आम आदमी पार्टी से कोई संबंध नहीं रहा है. गजे सिंह (कपिल के पिता) ने 2008 में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था और वह हार गये थे।

शाहीन बाग को लेकर दिल्ली की सियासत में उबाल है। बीजेपी और आम आदमी पार्टी एक-दूसरे पर हिंसा फैलाने का आरोप लगा रही है। वहीं दिल्ली पुलिस के नए दावे के अनुसार शाहीन बाग में दूसरी बार गोली चलाने वाला युवक आम आदमी पार्टी का सदस्य है। इस बीच समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के अनुसार,  कपिल बैसला के चाचा फतेह सिंह ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘मुझे पता नहीं कि कहां से ये फोटो आ रहे हैं। मेरे भतीजे कपिल का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध नहीं है और न ही मेरे परिवार के किसी भी सदस्य का। मेरे भाई गजे सिंह (कपिल के पिता) ने 2008 में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था और वह हार गये थे। उसके बाद हमारे परिवार में किसी का भी किसी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध ही नहीं रहा।’’ 

वहीं सोशल मीडिया में वायरल हुए एक वीडियो में कपिल के पिता और भाई सामने आकर अपनी बात रख रहे हैं। वीडियो में एक युवक कहते सुनाई दे रहा है, मीडिया में खबरें चल रही हैं कि मेरे भाई ने आम आदमी पार्टी ज्वाइन किया है। टोपी पहनते हुए उसके फोटो चल रहे हैं। ऐसा कुछ नहीं है। ये 2019 के लोकसभा चुनाव थे और गांव में सभी प्रत्याशी आते हैं, जिसमें बीजेपी, कांग्रेस, आप और निदर्लीय भी रहते हैं। इसी दौरान आप वालों ने हमें टोपी पहना दी थी।  हमारा आम आदमी पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है। ना हम आम आदमी पार्टी में कोई पद पर हैं और ना ही हमारा कोई लिंक है। ये जबरदस्ती बदनाम किया जा रहा है। आप से ना कपिल का कोई लिंक और ना ही हमारे पिताजी का। हमारे पूरे परिवार में कोई भी आप के साथ नहीं था, ना है और ना ही रहेगा। हमारे पिताजी बताएंगे कि आप वाली टोपी की क्या कहानी है।

वीडियो में दिख रहे दूसरे शख्स ने कहा, चुनाव प्रचार चल रहा था। जबरदस्ती टोपी पहना दी। हमारा आप से कोई मतलब नहीं है। मैं 2012 तक बीएसपी में रहा था। बीएसपी से अलग होने के बाद मेरी तबियत खराब होने लगी। इसके बाद मैंने राजनीति पूरी तरह छोड़ दिया। इसके बाद लोकसभा चुनाव के समय लोग आ रहे थे, गांव के लोगों के साथ मजाक में मैंने भी टोपी पहन ली। अभी यहां चुनाव प्रचार चल रहा है, बीजेपी प्रत्याशी ढिल्लो सिंह ने भी माला पहनाई थी।

इस वीडियो को आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी ट्वीट किया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने मंगलवार को कपिल बैसला की जो तस्वीरें जारी की थी, उसमें कपिल कथित तौर पर संजय सिंह के साथ नजर आ रहा था।

वहीं बीजेपी के फायरब्रांड नेता कपिल मिश्रा ने कपिल बैसला के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी पर जमकर हमला बोला है।

जानिए पूरा मामला

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कहा कि पिछले सप्ताह यहां शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल पर गोलियां चलाने वाला कपिल बैसला आम आदमी पार्टी (आप) का सदस्य है, जिसके बाद भाजपा और आप में वाकयुद्ध छिड़ गया। भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर देश की सुरक्षा के साथ खेलने का आरोप लगाया जबकि आप ने उस पर पलटवार करते हुए कहा कि भगवा पार्टी गंदी राजनीति कर रही है। पुलिस उपायुक्त (अपराध शाखा) राजेश देव ने कहा कि वह (बैसला) और उसके पिता 2019 के प्रारंभ में आप में शामिल हुए थे। 

सूत्रों के अनुसार तस्वीरों में यह नजर आता है कि वह और उसके पिता आतिशी मार्लेना, संजय सिंह और अन्य नेताओं की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए थे। पुलिस ने बताया कि बृहस्पतिवार को बैसला अपने दोस्त सार्थक लारोला के साथ गांव से बाइक से शाहीन बाग गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि वे डीएनडी फ्लाईओवर, महारानी बाग, सराय जूलेना से होते हुए होली फैमिली अस्पताल पहुंचे थे। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ बैसला को बाइक पर बैठने में परेशानी हो रही थी क्योंकि उसने अपनी कमर के नजदीक पिस्तौल छिपा रखी थी। वे अस्पताल की पार्किंग में गये जहां उन्होंने अपनी पिस्तौल ठीक से रखी। वे शौचालय गये और फिर शाहीन बाग की ओर चल पड़े।’’ 

पुलिस के अनुसार जब दोनों प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे तब लारोला मोटरसाइकिल से वहां से बैसला का मोबाइल लेकर चला गया। बाद में बैसला ने हवाई फायरिंग की और उसे पकड़ लिया गया। घटनास्थल के समीप उसके पास से पिस्तौल मिली। लारोला बाद में जांच में शामिल हुआ और उसके घर से मोबाइल फोन जब्त किया गया। पुलिस ने बताया कि बैसला ने सात महीने पहले अपने भाई की शादी के लिए पिस्तौल खरीदी थी। वैसे यह पता नहीं चल पाया कि यह पिस्तौल कहां से खरीदी। सूत्रों ने बताया कि बैसला पहले भी गोलीबारी की घटना में शामिल रहा लेकिन वह कभी पकड़ा नहीं गया और उसके खिलाफ मामला नहीं दर्ज किया गया। आप पर प्रहार करते हुए भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने केजरीवाल पर देश की सुरक्षा के साथ खेलने का आरोप लगाया और कहा कि लोग आप को मुंहतोड़ जवाब देंगे। 

नड्डा ने कहा, ‘‘ मैं केजरीवाल को स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि यह देश किसी भी चुनाव, किसी भी सरकार से बड़ा है और यह देश उन लोगों को माफ नहीं करेगा जो उसकी सुरक्षा के साथ खेलते हैं। दिल्ली के लोग मुंहतोड़ जवाब देंगे।’’ वरिष्ठ आप नेता संजय सिंह ने सवाल किया कि दिल्ली पुलिस किसके निर्देश पर उनकी पार्टी पर आरोप लगा रही है। उन्होंने पूछा, ‘‘ पुलिस खुलासा करती (कि बैसला आप सदस्य है) उससे पहले ही दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी को कैसे उसकी जानकारी मिली गयी।’’ सिंह ने पुलिस पर आप की छवि खराब करने का आरोप लगाया।

(नोट- लोकमत न्यूज हिन्दी वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता) 

Web Title: Shaheen Bagh shooting Video of Kapil Baisla's father goes viral said BJP candidate also garlanded

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे