Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: भगवान राम के बाल स्वरूप विग्रह की ‘प्राण प्रतिष्ठा’, बुर्ज खलीफा पर रामलला? क्या है सच्चाई, यहां जानिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 23, 2024 11:57 AM2024-01-23T11:57:44+5:302024-01-23T11:59:07+5:30

Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: अयोध्या में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ सोमवार को की गई।

Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony Ram Lalla on Burj Khalifa? Here’s a Fact Check of Lord Ram’s Digital Image on World’s Tallest Structure | Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: भगवान राम के बाल स्वरूप विग्रह की ‘प्राण प्रतिष्ठा’, बुर्ज खलीफा पर रामलला? क्या है सच्चाई, यहां जानिए

photo-lokmat

Highlightsसोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहा है।बुर्ज खलीफा इमारत पर भगवान राम तस्वीर को दर्शाया गया है। हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के मद्देनजर हुआ है।

Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: अयोध्या स्थित राम मंदिर में ‘श्री रामलला’ के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देश और दुनिया भर में त्योहार जैसा माहौल है। सभी प्रमुख मंदिरों में फूलों और ध्वजों से विशेष सजावट के साथ ही भजन कीर्तन हुए तो लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते नजर आए।

अयोध्या में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ सोमवार को की गई। सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहा है। एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रहा है। फोटो में बुर्ज खलीफा इमारत पर भगवान राम तस्वीर को दर्शाया गया है। दावा किया जा रहा है कि यह हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के मद्देनजर हुआ है।

छवि में अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के आलोक में बुर्ज खलीफा इमारत पर भगवान राम का प्रक्षेपण दिखाया गया है। विशिष्ट अवसरों पर जब बुर्ज खलीफा को रोशन किया जाता है, तो संबंधित वीडियो और तस्वीरें आम तौर पर इसके आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साझा की जाती हैं।

इन खातों को खोजने के बावजूद हमें दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर रामलला को चित्रित करने वाली कोई पोस्ट नहीं मिली। अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के मद्देनजर बुर्ज खलीफा को भगवान राम के प्रक्षेपण के साथ रोशन नहीं किया गया है। वायरल तस्वीर डिजिटल रूप से बनाई गई है और सोशल मीडिया वेबसाइटों पर साझा की गई है।

इसलिए, पोस्ट में किया गया दावा सच नहीं है। किसी भी आधिकारिक रिपोर्ट से यह संकेत नहीं मिलता है कि अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के संबंध में बुर्ज खलीफा को भगवान राम के प्रक्षेपण के साथ रोशन किया गया है। वायरल तस्वीर को बुर्ज खलीफा की स्टॉक फोटो पर भगवान राम की छवि लगाकर डिजिटल रूप से बनाया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर के कपाट आम जनता के लिए खुले

अयोध्या में राम मंदिर के कपाट मंगलवार को आम जनता के लिए खुल गए। एक दिन पहले इस नवनिर्मित मंदिर में रामलला के नवीन विग्रह की ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ की गयी। स्थानीय और अन्य राज्य के लोगों समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु सोमवार देर रात को ही मंदिर परिसर की ओर जाने वाले राम पथ पर मुख्य द्वार के समीप एकत्रित हो गए।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए फूलों से सजाए द्वार के समीप बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर पुलिस ने श्रद्धालुओं को बताया कि मंदिर मंगलवार से खुलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में सोमवार को अयोध्या के मंदिर में रामलला की नयी मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर को एक नए युग के आगमन का प्रतीक करार दिया और लोगों से मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर अगले 1,000 वर्षों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव बनाने का आह्वान किया। 

English summary :
Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony Ram Lalla on Burj Khalifa? Here’s a Fact Check of Lord Ram’s Digital Image on World’s Tallest Structure


Web Title: Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony Ram Lalla on Burj Khalifa? Here’s a Fact Check of Lord Ram’s Digital Image on World’s Tallest Structure

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे