हवाई जहाज ने महिला को मोटा बताते हुए नहीं दी सफर की इजाजत, कोर्ट ने लगाया 3718 डॉलर का जुर्माना

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 25, 2022 06:58 PM2022-12-25T18:58:22+5:302022-12-25T19:05:12+5:30

कतर एयरवेज ने ब्राजील की महिला को मोटापे का हवाला देते हुए इकॉनोमी क्लास में यात्रा करने की अनुमति नहीं दी, जिसके बाद कोर्ट ने एयरवेज को आदेश दिया कि वो बतौर जुर्माना साल भर में महिला को 3718 डॉलर का भुगतान करें।

Qatar Airways did not allow the woman to travel on the basis of obesity, the court imposed a fine of $ 3718 | हवाई जहाज ने महिला को मोटा बताते हुए नहीं दी सफर की इजाजत, कोर्ट ने लगाया 3718 डॉलर का जुर्माना

फाइल फोटो

Highlightsकतर एयरवेज ने ब्राजील की महिला यात्री को मोटापे के कारण फ्लाइट में प्रवेश की इजाजत नहीं दीएयरवेज ने कहा कि उनके कारण सहयात्रियों को उड़ान में तकलीफ होती, इस कारण उन्हें मना किया गयामहिला मामले को लेकर सीधे कोर्ट में पहुंची, जहां कोर्ट ने एवरवेज को 3718 डॉलर का जुर्माना लगाया

दोहा: कतर एयरवेज ने प्लस-साइज की महिला यात्री को फ्लाइट में प्रवेश से वंचित कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप कोर्ट ने कतर एयरवेज पर भारी जुर्माना लगाते हुए उसके इलाज के लिए धन देने का आदेश दिया है। दरअसल मामले को कोर्ट में ले गई पीड़ित महिला ने आरोप लगाया था कि कतर एयरवेज ने उसके मोटापे को देखते हुए इकॉनोमी क्लास में यात्रा करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था, वहीं मामले में सफाई पेश करते हुए कतर एयरवेज की ओर से कहा गया है कि इकॉनोमी क्लास की सीट में महिला फिट नहीं हो पाती और उनके कारण सहयात्रियों को भी उड़ान में तकलीफ होती, इस कारण ग्राउंड स्टॉफ ने उन्हें यात्रा की इजाजत नहीं दी।

समाचार वेबसाइट डेली मेल के अनुसार ब्राजील की महिला जुलियाना नेहमे की शिकायत पर साओ पाउलो की अदालत ने एयरलाइन को आदेश दिया कि वो घटना के कारण जुलियाना नेहमे को पहुंचे मनोआघात का इलाज कराए और उनके लिए उसे किश्तों में 3718 डॉलर का भुगतान करना होगा। इस मामले की सुनवाई करते हुए जज रेनाटा मार्टिंस डी कार्वाल्हो ने कहा कि एयरलाइन को एक साल के लिए हर हफ्ते जुलियाना को 78 डॉलर के हिसाब से पूरे साल इलाज कराने के लिए कुल 3718 डॉलर का भुगतान करना होगा।

इस संबंध में ब्राजील की रहने वाली 38 साल की पीड़िता जुलियाना नेहमे ने बताया कि उन्होंने 22 नवंबर को कतर एयरवेज पर इकोनॉमी क्लास में सफर करने के लिए टिकट बुक किया था। इस उड़ान यात्रा के जरिये वो लेबनान के बेरूत से कतर की राजधानी दोहा जाना चाहती थीं। लेकिन जब वो कतर एयरवेज की फ्लाइट लेने के लिए बेरूत एयरपोर्ट पर पहुंची तो एयरवेज के ग्राउंड स्टाफ ने वजन और फिगर का हवाला देते हुए उन्हें सफर की इजाजत देने से इनकार कर दिया।

जुलियाना नेहमे ने आरोप लगाया कि एयरवेज के स्टाफ ने उनपर दबाव डाला कि वो इकॉनोमी क्लास में यात्रा नहीं कर सकती हैं लिहाजा उन्हें फ्लाइट में चढ़ने की अनुमति तभी मिलेगी, जब वो 3000 डॉलर का बिजनेस क्लास का टिकट खरीदेंगी। जबकि वो पहले ही 1000 डॉलर में इकॉनोमी क्लास का टिकट खरीद चुकी थीं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कतर एयरवेज ने इकॉनोमी क्लास के टिकट का पैसा भी वापस करने से इनकार कर दिया और इसी क्रम में उड़ान भी छूट गई।

अपने साथ हुई इस बदसलूकी को इंस्टाग्राम पर उठाते हुए जुलियाना नेहमे ने पोस्ट किया और लिखा, "कतर एयरवेज जैसी कंपनी लोगों के खिलाफ इस तरह का भेदभाव करती हैं, जो बेहद शर्मनाक बात है। मैं मोटा हूं, लेकिन मैं भी हर किसी की तरह हूं।"

जुलियाना नेहमे ने कतर एयरवेज की कार्यप्रणाली को अदालत में चुनौती दी. जिसके बाद अदालत ने एयरवेज के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए आदेश विमान कंपनी ने इकोनॉमी सीट पर यात्रा करने से मना करके गंभीर अपराध किया है। एयरलाइन के बर्ताव से ब्राजीलियाई मॉडल जुलियाना नेहमे को मनोवैज्ञानिक आघात पहुंचा है, ऐसे में विमान कंपनी उन्हें उपचार के लिए आर्थिक भुगतान करे। इसके साथ ही जज ने कतर एयरवेज को आदेश दिया कि वो किश्तों में सालभर नेहमे को कुल 3718 डॉलर दें ताकि वो उन पैसों से अपना इलाज करा सकें।

Web Title: Qatar Airways did not allow the woman to travel on the basis of obesity, the court imposed a fine of $ 3718

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे