यदि रेफ्रीजेरेटर और एयर कंडीशनर किस्त पर खरीदे जा सकते हैं तो आम क्यों नहीं, पुणे में दुकान शुरू, पहले खाओ, फिर 12 माह में किस्त में दाम चुकाओ, जानें शर्ते

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 8, 2023 02:54 PM2023-04-08T14:54:48+5:302023-04-08T14:56:06+5:30

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में देवगढ़ और रत्नागिरि के अल्फांसो या ‘हापुस’ आम को सबसे अच्छा आम माना जाता है और फिलहाल खुदरा बाजार में यह 800 से 1300 रुपये प्रति दर्जन की दर पर बिक रहा है।

pune If refrigerators and air conditioners can be bought installments then why not mangoes Alphonso 'Hapus' mangoes Ratnagiri 12 months know conditions | यदि रेफ्रीजेरेटर और एयर कंडीशनर किस्त पर खरीदे जा सकते हैं तो आम क्यों नहीं, पुणे में दुकान शुरू, पहले खाओ, फिर 12 माह में किस्त में दाम चुकाओ, जानें शर्ते

दुकान पर किस्त पर आम खरीदने की प्रक्रिया बिल्कुल मोबाइल फोन किस्त पर खरीदने जैसी है।

Highlightsपरिवार की दुकान आम किस्त पर बेनने वाली देश में पहली दुकान है।हमेशा आम का मौसम के शुरू में इसके दाम बहुत अधिक होते हैं। दुकान पर किस्त पर आम खरीदने की प्रक्रिया बिल्कुल मोबाइल फोन किस्त पर खरीदने जैसी है।

पुणेः अल्फांसो आम की कीमत बहुत अधिक होने के बीच महाराष्ट्र के पुणे के एक व्यापारी ने इस फल को को मासिक किस्त पर मुहैया कराने की पेशकश की है। ‘गुरुकृपा ट्रेडर्स एंड फ्रुट प्रोडक्ट्स’ के गौरव सानस ने कहा कि यदि रेफ्रीजेरेटर और एयर कंडीशनर किस्त पर खरीदे जा सकते हैं तो आम क्यों नहीं।

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में देवगढ़ और रत्नागिरि के अल्फांसो या ‘हापुस’ आम को सबसे अच्छा आम माना जाता है और फिलहाल खुदरा बाजार में यह 800 से 1300 रुपये प्रति दर्जन की दर पर बिक रहा है। सानस ने दावा किया कि उनके परिवार की दुकान आम किस्त पर बेनने वाली देश में पहली दुकान है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमेशा आम का मौसम के शुरू में इसके दाम बहुत अधिक होते हैं। हमने सोचा कि यदि रेफ्रीजेरेटर, एसी और अन्य उपकरण किस्त पर बेचे जा सकते हैं तो आम क्यों नहीं। तब हर व्यक्ति आम खरीद सकता है।’’ उन्होंने कहा कि उनकी दुकान पर किस्त पर आम खरीदने की प्रक्रिया बिल्कुल मोबाइल फोन किस्त पर खरीदने जैसी है।

उन्होंने कहा कि ग्राहक को क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना होगा और उसकी खरीद रकम (मूल्य) को तीन, छह या 12 महीनों के किस्तों में तब्दील कर दिया जाएगा। सान से कहा कि लेकिन यह योजना कम से कम 5,000 रुपये की खरीददारी पर ही उपलब्ध है और अबतक चार ग्राहकों ने इस योजना का लाभ उठाया है।

अब ईएमआई पर मिलने लगे फलों के राजा अल्फांसो

अपने खास स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर अल्फांसो आम के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी को देखते हुए पुणे के एक कारोबारी ने फलों के राजा को खरीदने के लिए ग्राहकों को आसान मासिक किस्तों की अनूठी सुविधा पेश की है। महाराष्ट्र के देवगढ़ एवं रत्नागिरि में पैदा होने वाले अल्फांसो को हापुस आम के नाम से भी जाना जाता है।

आम की तमाम किस्मों में अल्फांसो को सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन अपने बेहतरीन स्वाद एवं कम उत्पादन की वजह से इसके दाम अक्सर आम लोगों की पहुंच से बाहर ही रहते हैं। इस साल भी अल्फांसो आम खुदरा बाजार में 800 रुपये से 1,300 रुपये प्रति दर्जन के भाव पर बिक रहा है।

ऐसी स्थिति में आम लोगों तक इस खास आम का स्वाद पहुंचाने के लिए गौरव सनस नाम के कारोबारी एक अनूठी पेशकश लेकर आए हैं। वह अल्फांसो को अब किसी महंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान की तरह आसान मासिक किस्त यानी ईएमआई पर भी बेचने को तैयार हैं। सनस ने कहा, "बिक्री शुरू होते ही अल्फांसो के दाम बहुत ऊपर जा चुके हैं।

ऐसी स्थिति में अगर अल्फांसो को भी ईएमआई पर दिया जाए तो हर कोई इसका स्वाद ले सकता है।" फल कारोबार से जुड़ी फर्म गुरुकृपा ट्रेडर्स एंड फ्रूट प्रोडक्ट्स के सनस का दावा है कि पूरे देश में ईएमआई पर आम बेचने वाला पहला प्रतिष्ठान उनका है।

उन्होंने कहा, "हमने सोचा कि अगर फ्रिज, एसी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ईएमआई पर खरीदा जा सकता है तो फिर आम को क्यों नहीं? इस तरह हर कोई इस आम को खरीद सकता है।" कोई भी व्यक्ति ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदने की ही तरह उनकी दुकान से अल्फांसो को किस्त पर खरीद सकता है।

इसके लिए ग्राहक के पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए और फिर खरीद मूल्य को तीन, छह या 12 महीनों की किस्तों में बदल दिया जाता है। हालांकि सनस की दुकान पर अल्फांसो को ईएमआई पर खरीदने के लिए कम-से-कम 5,000 रुपये की खरीदारी करनी जरूरी है। उन्होंने दावा किया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब तक चार लोग आगे भी आ चुके हैं। इस तरह ईएमआई पर अल्फांसो की बिक्री का सफर शुरू हो चुका है।

Web Title: pune If refrigerators and air conditioners can be bought installments then why not mangoes Alphonso 'Hapus' mangoes Ratnagiri 12 months know conditions

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे