हॉकी के बुरे वक्त में नवीन पटनायक ने दिया था साथ, भारत की जीत के बाद ट्विटर पर ट्रेंड हुए मददगार

By अभिषेक पारीक | Published: August 5, 2021 02:19 PM2021-08-05T14:19:58+5:302021-08-05T14:36:30+5:30

भारतीय पुरुष हॉकी ने जर्मनी को 5-4 से हराकर टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम किया है। इस जीत के बाद एक शख्स का नाम हर किसी की जुबान पर हैं और वो हैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक।

Odisha Chief minister naveen patnaik trend on twitter after indian hockey team won bronze in tokyo olympics | हॉकी के बुरे वक्त में नवीन पटनायक ने दिया था साथ, भारत की जीत के बाद ट्विटर पर ट्रेंड हुए मददगार

नवीन पटनायक। (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय पुरुष हॉकी ने जर्मनी को 5-4 से हराकर टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता है। इस जीत के बाद ओडिशा सरकार और नवीन पटनायक की जमकर तारीफ हो रही है। हॉकी के पुराने दिन लौटाने के लिए लोगों ने नवीन पटनायक सरकार का आभार जताया है। 

भारतीय पुरुष हॉकी ने जर्मनी को 5-4 से हराकर टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम किया है। इस जीत के बाद एक शख्स का नाम हर किसी की जुबान पर हैं और वो हैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक। लोगों का कहना है कि हॉकी का सुनहरा दौर देश में वापस लौट आया है और इसे लौटाने के लिए नवीन पटनायक की जमकर तारीफ हो रही है। बहुत से लोगों ने हॉकी को उसके पुराने दिन लौटाने के लिए ओडिशा सरकार का आभार जताया है। 

हॉकी में भारत को 41 साल बाद पदक मिला है और यह निश्चित रूप से नवीन पटनायक सरकार की कोशिशों का नतीजा है। जिसने हॉकी को स्पोंसर कर उसकी मदद की। भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली हॉकी इंडिया के लिए एक वक्त ऐसा ीी था, जब उसके पास कोई स्पोंसर नहीं था। उस वक्त नवीन पटनायक सरकार ने उसकी ओर मदद का हाथ बढ़ाया। नवीन पटनायक ने अपनी युवा अवस्था में हॉकी खेली है। दून स्कूल में पढ़ते हुए उन्होंने हॉकी में गोलकीपर की भूमिका निभाई है। 

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम की ऑफिशियल स्पोंसर सहारा ने 2018 में जब अपने हाथ खींच लिए थे। स्पोंसर नहीं होने का अर्थ था कि व्यावहारिक रूप से भारतीय टीम का प्रतिस्पर्द्धा के खेल में कहीं नहीं टिकना। हॉकी के बुरे दौर में ओडिशा सरकार ने कदम आगे बढ़ाए और हॉकी इंडिया के साथ 100 करोड़ रुपये की डील की। उन्होंने अगले पांच वर्षों तक पुरुष और महिला टीमों को स्पोंसर करने का बीड़ा उठाया और अब पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक में चार दशकों के सूखे को मैडल से खत्म कर दिया है। 

नवीन पटनायक सरकार ने 2017 में कलिंग लांसर्स क्लब को स्पोंसर किया और हॉकी इंडिया लीग जीती। इसके एक साल बाद ही ओडिशा ने हॉकी वर्ल्ड लीग की मेजबानी की। साथ ही 2023 में पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप भी ओडिशा में कराने की तैयारी है। 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओलंपिक में भारतीय पुरुष टीम का मुकाबला भी देखा। साथ ही उन्होंने जीत के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों से टेलीफोन पर बात की है।

साथ ही एक ट्वीट किया, 'ब्रिलियंट इन ब्लू, भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 41 साल बाद हमें ओलंपिक पदक दिलाने के लिए शानदार जीत पर बधाई, टोक्यो ओलंपिक में यह ऐतिहासिक जीत खिलाड़ियों को आने वाली पीढ़ियों तक प्रेरित करेगी। भविष्य के लिए शुभकामनाएं।'

ओडिशा सरकार और नवीन पटनायक के प्रयासों को अब लोग सोशल मीडिया पर जमकर सराह रहे हैं। किसी ने हॉकी में जीत के बाद ओडिशा सरकार के प्रयासों की सराहना की है तो कोई नवीन पटनायक की प्रशंसा कर उन्हें धन्यवाद दे रहा है। 

Web Title: Odisha Chief minister naveen patnaik trend on twitter after indian hockey team won bronze in tokyo olympics

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे