Kandahar Flight Pilot presses hijack alert by mistake at IGI airport | पायलट ने किया कुछ ऐसा कि मच गया हड़कंप, दो घंटे तक चला ड्रामा
पायलट ने किया कुछ ऐसा कि मच गया हड़कंप, दो घंटे तक चला ड्रामा

नई दिल्ली, 12 नवंबर: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर दिल्ली से कंधार जाने वाली अफगान फ्लाइट के पायलेट से शनिवार दोपहर 03:30 बजे गलती से हाइजैक बटन दब गया. इस बटन के दबते ही सिग्नल चले जाते हैं. बटन दबते ही सुरक्षा एजेंसिया अलर्ट हो गईं, जिसके बाद फ्लाइट को रोका गया और सीआईएसएफ और दिल्ली पुलिस ने पूरी फ्लाइट की चेकिंग की.

अधिकारियों ने बताया कि एरियाना अफगान एयरलाइंस का विमान, जिसमें क्रू के 9 सदस्यों के अलावा एक नवजात और 124 अन्य यात्री सवार थे, सभी सुरक्षा जांच पूरी होने पर करीब दो घंटे बाद उड़ान भर सके. हाईजैक बटन दबने के बाद सभी संबद्ध एजेंसियां, जिनमें एंटी टेरर फोर्स और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) भी शामिल हैं, एक्शन में आ गईं.

एनएसजी के कमांडो व अन्य एजेंसियों ने परिस्थिति के अनुसार प्रतिक्रि या दी और विमान को घेर लिया. उसके बाद विमान की जांच करने में करीब दो घंटे का वक्त लगा तब जाकर उसे उड़ान के लिए मंजूरी मिली. इस दौरान विमान में सवार यात्रियों के बीच घबराहट और तनावपूर्ण माहौल में रहने को मजबूर थे. दिल्ली से कंधार जाने वाली फ्लाइट एफजी-312 को दोपहर बाद 3:30 बजे उड़ान भरनी थी. सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जब विमान उड़ान भरने के लिए जा रहा था तब क्रू द्वारा हाईजैक बटन दब जाने की वजह से आइसोलेशन बे में वापस आ गया.

जब विमान के कप्तान ने यह माना कि यह उसकी गलती थी जब जाकर विमान को उड़ान भरने की इजाजत मिली.


Web Title: Kandahar Flight Pilot presses hijack alert by mistake at IGI airport
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे