Highlightsआर्टिकल 370 के हटने के बाद से ही सोशल मीडिया पर वहां के हालातों को लेकर कई तरह के दावे किये जा रहे हैं।आर्टिकल 370 के हटने कश्मीर में इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क को बंद कर दिया गया था।

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद 10 अगस्त को जम्मू- कश्मीर पुलिस ने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर शेयर की। जिसमें उन्होंने तीन तस्वीर शेयर कर दावा किया है कि जम्मू-कश्मीर में   आर्टिकल 370 हटने के बाद हालात समान्य है।  कैप्शन लिखा गया है-  जम्मू-कश्मीर में जम्मू डिविजन में जिंदगी पटरी पर लौट रही है।

लेकिन इस तस्वीर के नीचे कुछ ट्विटर यूजर ने दावा किया है कि ये तस्वीर बिहार की है। बहुत से ट्विटर यूजर्स ने इन तस्वीरों कुछ संकेत दिखाते हुए यह कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस इलाके में सामान्य स्थिति लौटने का फर्जी दावा कर रही है।

यूजर ने कमेंट में तस्वीर में दिख रही है एसयूवी (SUV) गाड़ी है जिसपर बिहार का नंबर दिख रहा है।

कुछ यूजर ने यह भी दावा किया है कि इन तस्वीरों में कुछ लोग मोबाइल फोन पर बात करते हुये दिख रहे हैं, ऐसा कैसे हो सकता है, जब पूरे कश्मीर में इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क बैन है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ये तस्वीरें जम्मू-कश्मीर की है। जम्मू-कश्मीर पुलिस की ट्वीट की हुई तीसरी फोटो में दो वाहनों के नंबर प्लेट दिख रहे हैं। एक वाहन में SUV का नंबर बिहार में रजिस्टर्ड है। लेकिन उसी के पास से गुजर रहीबाइक पर जम्मू-कश्मीर का नंबर प्लेट लगा है। 


टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, गूगल क्रोम एक्सटेंशन InVID के मैग्निफायर टूल की मदद से ट्वीट में दिख रही पहली तस्वीर को मैग्निफाई किया जाये तो बाईं तरफ इमारत पर एक नीले रंग का बोर्ड दिख रहा है जिसपर 'क', अंग्रेजी में 'NDIA'और हिंदी-अंग्रेजी दोनों में ‘रियासी-Reasi’ लिखा है। बोर्ड के रंग और डिजाइन को देखने से लगता है कि वह भारतीय स्टेट बैंक के ब्रांच का बोर्ड है।

जब उसके बाद आप गूगल पर 'रियासी-Reasi' शब्द को सर्च करते हैं तो आपको पता चलेगा कि जम्मू-कश्मीर का एक अधिकारिक वेबसाइट है Reasi.nic.in से। जब आप इस वेबसाइट पर एसबीआई बैंक के बारे में सर्च करेंगे तो आपको पता चलेगा कि  'रियासी-Reasi'बस स्टैंड पर ये एसबीआई बैंक का ब्रांच है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने तस्वीरों पर फिलहाल अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 


Web Title: jammu kashmir police tweeted 3 photos and claim Situation is normal in jammu division, here is truth
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे