सैंकड़ों ब्लैकबर्ड्स मेक्सिको में मृत होकर गिरे, घटना का सामने आया वीडियो, वन्यजीव विशेषज्ञ भी हैरान

By अनिल शर्मा | Published: February 15, 2022 08:28 AM2022-02-15T08:28:56+5:302022-02-15T08:54:28+5:30

वन्यजीव विशेषज्ञ इस बात की जांच कर रहे हैं कि न्यू मैक्सिको में संभावित रूप से सैकड़ों हजारों प्रवासी पक्षी मृत क्यों हो रहे हैं। स्थानीय निवासियों द्वारा राज्य भर के स्थानों पर मृत पक्षियों की सूचना के बाद ऐसी बात सामने आई है।

Hundreds of blackbirds fell dead in Mexico incident captured on CCTV | सैंकड़ों ब्लैकबर्ड्स मेक्सिको में मृत होकर गिरे, घटना का सामने आया वीडियो, वन्यजीव विशेषज्ञ भी हैरान

सैंकड़ों ब्लैकबर्ड्स मेक्सिको में मृत होकर गिरे, घटना का सामने आया वीडियो, वन्यजीव विशेषज्ञ भी हैरान

Highlightsकनाडा से मेक्सिको पहुंचे ये प्रवासी पक्षी मेक्सिको में सर्दी बिताने आए थे। पक्षियों की मौत के कारण का अबतक पता नहीं चल सका है

मेक्सिकोः इंटरनेट पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें सैकड़ों ब्लैकबर्ड्स सड़कों पर मरे पड़े हैं। यह दृश्य लोगों को अंदर से हिला दे रहा है। द्रुतशीतन फ़ुटेज में ब्लैकबर्ड्स की पूरी झुंड मेक्सिको की सड़क पर रहस्यमय तरीके से मर-मर कर गिर रहे हैं। कनाडा से मेक्सिको पहुंचे ये प्रवासी पक्षी मेक्सिको में सर्दी बिताने आए थे। पक्षियों की मौत के कारण का अबतक पता नहीं चल सका है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये अधिक प्रदूषण के चलते मर गए हों।

वन्यजीव विशेषज्ञ इस बात की जांच कर रहे हैं कि न्यू मैक्सिको में संभावित रूप से सैकड़ों हजारों प्रवासी पक्षी मृत क्यों हो रहे हैं। स्थानीय निवासियों द्वारा राज्य भर के स्थानों पर मृत पक्षियों की सूचना के बाद ऐसी बात सामने आई है। कोलोराडो, टेक्सास, एरिजोना और नेब्रास्का में भी मृत पक्षियों की खबर सामने आई है।

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि निगल और युद्धपोतों सहित प्रजातियों को क्या मार रहा है। न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी के मछली, वन्यजीव और संरक्षण पारिस्थितिकी विभाग के प्रोफेसर मार्था डेसमंड ने डब्लूबीयूआर को बताया कि इस बात की संभावना है कि जलवायु परिवर्तन, जंगल की आग या शुरुआती ठंडे स्नैप के कारण उनकी मौत हो रही है।

एनएमएसयू में स्नातक छात्र एलिसन सालास ने कहा कि एकत्र की जा रही अधिकांश प्रजातियां कीटभक्षी और लंबी दूरी के प्रवासी हैं। ट्वीट में लिखा- हमारे पास बहुत कम डेटा है, लेकिन संदेह है कि पश्चिमी तट की आग, स्थानीय ठंड के संयोजन ने कई प्रवासियों के प्रवासन पैटर्न को बदल दिया है। उसके ऊपर, चिहुआहुआ रेगिस्तान में यहाँ बहुत कम भोजन और पानी उपलब्ध है।

बर्डकास्ट डॉट इन्फो के अनुसार, कई विश्वविद्यालय पक्षीविज्ञानियों द्वारा संचालित एक परियोजना की मानें तो वेस्ट कोस्ट जंगल की आग से निकलने वाला धुआं बड़े पैमाने पर मरने का कारण हो सकता है। 2017 के एक अध्ययन ने पक्षियों को धुएं के साँस लेने से होने वाले खतरों की ओर इशारा किया। रिकॉर्ड हीटवेव जिसने इस गर्मी में अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम और पश्चिमी क्षेत्रों को प्रभावित किया है, वह भी एक कारक हो सकता है।

उन्होंने कहा, "तीव्र आग और धुएं की स्थिति के साथ रिकॉर्ड गर्मी का संयोजन पिछले हफ्तों में हुई घटनाओं का एक अतिरिक्त घातक तत्व हो सकता है और आगे भी जारी रहेगा।" शोधकर्ताओं ने सार्वजनिक सदस्यों से मृत पक्षियों और दक्षिण-पश्चिम एवियन मृत्यु दर परियोजना को रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है। ऑडोबोन सोसाइटी के अनुसार, अमेरिका ने पिछले 50 वर्षों में चार में से एक पक्षी को खो दिया है, जो लगभग 3 बिलियन पक्षी हैं।

Web Title: Hundreds of blackbirds fell dead in Mexico incident captured on CCTV

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे