वायरल हुआ गिलगित-बल्तिस्तान का ट्विटर हैंडल, मिनटों में बढ़ रहे हैं फॉलोअर्स, मौसम अपडेट और पीएम मोदी का वीडियो किया है शेयर

By पल्लवी कुमारी | Published: May 13, 2020 11:42 AM2020-05-13T11:42:03+5:302020-05-13T11:42:03+5:30

भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा था कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बल्तिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा है। 

Gilgit-Baltistan Twitter account viral directs users to Ladakh govt page | वायरल हुआ गिलगित-बल्तिस्तान का ट्विटर हैंडल, मिनटों में बढ़ रहे हैं फॉलोअर्स, मौसम अपडेट और पीएम मोदी का वीडियो किया है शेयर

गिलगित-बल्तिस्तान का वायरल ट्विटर हैंडल

Highlightsगिलगित-बल्तिस्तान का ट्विटर हैंडल इतना वायरल हो गया है कि पल-पल इसके फॉलोअर्स की संख्या में इजाफा हो रहा है।भारतीय मौसम विभाग गिलगित-बल्तिस्तान और मुजफ्फरबाद का मौसम का हाल बताने लगा है।

नई दिल्ली: ट्विटर पर गिलगित-बल्तिस्तान का ट्विटर हैंडल वायरल हो गया है। जिसे फॉलो करने के लिए होड़ लगी हुई है। कल शाम (12 मई) पांच बजे के आस-पास इस ट्विटर हैंडल को 7 हजार लोग फॉलो कर रहे थे लेकिन 13 मई की सुबह 11 बजे तक इस ट्विटर हैंडल पर 31 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। मिनटों में इस हैंडल के फॉलोअर्स बढ़ रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या यह अकाउंट अधिकारिक है...क्योंकि इस  हैंडल पर ब्लू टिक नहीं है। यानी अकाउंट अब तक वेरिफाइड नहीं है। इस ट्विटर अकाउंट के बारे में सरकार की ओर से कोई भी अधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।  ट्विटर पर इस अकाउंट ने आईडी नेम रखा है- ''Gilgit-Baltistan, Ladakh(U.T.), India'' ट्विटर हैंडल है'' @GB_Ladakh_India''

गिलगित-बल्तिस्तान पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) का  हिस्सा है। भारत सरकार पाकिस्तान से बार-बार इस इलाके से पीछे हटने की अपील कर रही है। पिछले कुछ दिनों से भारत और पाकिस्तान में  गिलगित-बल्तिस्तान को लेकर तनाव चल रहा है। जो लंबा खींच सकता है। 4 मई 2020 को भारत ने गिलगित-बल्तिस्तान इलाके में चुनाव कराने के पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बेहद सख्त आपत्ति जताई थी। जिसके बाद भारत की ओर से पाकिस्तान सरकार को डेमार्श जारी किया था। 

गिलगित-बल्तिस्तान अकाउंट पर लद्दाख की सरकारी वेबसाइट का लिंक

गिलगित-बल्तिस्तान ट्विटर हैंडल के अकाउंट डिस्क्रिप्शन में 'गिलगित-बल्तिस्तान, लद्दाख (केंद्रशासित प्रदेश), भारत का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट' लिखा गया है। लोकेशन गिलिगिट-बाल्टिस्तान, लद्दाख (UT) है। बगल में केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के आधिकारिक वेबसाइट का लिंक ladakh.nic.in दिया हुआ है और अकाउंट लॉन्चिंग मई 2020 बताई गई है। 

पीएम मोदी और DD न्यूज का मौसम अपडेट वाला वीडियो किया हुआ है रीट्वीट

गिलगित-बल्तिस्तान ट्विटर हैंडल से अब तक तीन रीट्वीट किए गए हैं। पहला ट्वीट 11 मई को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा पोखरण परमाणु परीक्षण को लेकर किया गया वीडियो को रीट्वीट किया गया है। 

दूसरा रीट्वीट का ट्वीट पर अब पेज पर उपलब्ध नहीं है। वहीं तीसरा रीट्वीट DD न्यूज के अधिकारिक ट्विटर हैंडल का वह वीडियो है, गिलगित-बल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद का मौसम अपडेट दिया था। 

मौसम अपडेट को लेकर भारत-पाकिस्तान में तनाव 

हाल ही में भारतीय चैनलों पर पीओके के मौसम अपडेट के बाद पाकिस्तान सरकार ने भी लद्दाख का मौसम अपडेट दिया था। भारतीय मौसम विभाग के प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के क्षेत्रों को भी अब अपने मौसम पूर्वानुमान में शामिल करने का फैसला मई 2020 के शुरुआती हफ्ते में किया था। 

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया था कि भारतीय मौसम विभाग ने गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के लिए भी पूर्वानुमान जारी करना प्रारंभ किया है जो अभी पाकिस्तान के कब्जे वाला इलाका है। इस संबंध में पूर्वानुमान जम्मू कश्मीर मौसम विज्ञान उप मंडल के तहत 5 मई से जारी किया जा रहा है।

Web Title: Gilgit-Baltistan Twitter account viral directs users to Ladakh govt page

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे