'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के तहत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को दे रही है हर महीने 3500 रुपये', जानें क्या है इस दावे सच?

By पल्लवी कुमारी | Published: May 4, 2020 02:14 PM2020-05-04T14:14:53+5:302020-05-04T14:14:53+5:30

भारत सरकार द्वारा बताया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के तहत भारत सरकार किसी भी बेरोजगारों 3500 रुपये महीना देने की कोई योजना नहीं चला रही है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा है ये दावा बस एक अफवाह है।

Fake news Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana Govt of giving ₹3500 per month to all unemployed | 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के तहत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को दे रही है हर महीने 3500 रुपये', जानें क्या है इस दावे सच?

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

HighlightsPIB फैक्ट चेक देश में कोरोना और लॉकडाउन को लेकर अफवाह और गलत खबरों के बारे में जानकारी देता है। सरकार ने हर राज्यों के लिए PIB फैक्ट चेक की एक अलग टीम बनाई है। जो सोशल मीडिया पर लगातार अपडेट करता है।

नई दिल्ली:कोरोना वायरस के मद्देनजर लगे लॉकडाउन में सोशल मीडिया पर सरकारी खबरों को लेकर कई तरह की अफवाहें उड़ाई जा रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 रुपये दे रही है। खासकर के ऐसे मैसेज व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे हैं। मैसेज के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन लिंक भी दिया जा रहा है। सरकार की ओर बताया गया है कि ये मात्र एक अफवाह है  भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। 

जानिए क्या किया जा रहा है दावा

PIB फैक्ट चेक ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया है कि एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹ 3500 दे रही है। इसको लेकर लिखा जा रहा है, 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' 2020 में आप अपना रजिस्ट्रेशन करे। इस योजना के तहत सभी युवा बेरोजगारों को 3500 रुपये महीने दिया जा रहा है। जिसके लिए आवेदन शुल्क जीरो है। योग्यता 10वीं पास, आयु 18 से 40 साल। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 15 मई 2020। साथ में एक फर्जी लिंक भी शेयर किया गया है।  

जानिए क्या है सच्चाई

PIB फैक्ट चेक ने बताया है कि  'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' को लेकर किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

बता दें कि PIB फैक्ट चेक देश में कोरोना और लॉकडाउन को लेकर अफवाह और गलत खबरों के बारे में जानकारी देता है।

भारत में कोरोना वायरस के ताजा अपडेट

भारत में कोरोना वायरस की वजह से 1,373 लोगों की मौत हो गई है और मामले बढ़कर 42,533 हो गए हैं। इसमें 29,453 सक्रिय मामले है। भारत में कोरोना से 11,707 ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण 17 मई तक लॉकडाउन जारी कर दिया गया है। देश भर में आज से शराब की दुकानें खोलने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा ग्रीन और ऑरेंज जोन में कई तरह की छूट भी दी गई है। 

भारत में 24 मार्च 2020 की मध्यरात्रि से लॉकडाउन लागू है। जिसे बढ़ाकर तीन मई तक किया गया था, अब उसमें कुछ छूटों के साथ 17 मई तक कर दिया गया है।

Web Title: Fake news Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana Govt of giving ₹3500 per month to all unemployed

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे