राहुल गांधी के मैकडॉनल्ड्स, होंडा से लेकर कोका कोला तक वाले बयान, जानें क्या है इनकी सच्चाई 

By पल्लवी कुमारी | Published: June 12, 2018 03:10 PM2018-06-12T15:10:22+5:302018-06-12T15:10:22+5:30

राहुल गांधी पहली बार अपने किसी बयान को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए हैं। वह कई बार सोशल मीडिया पर अपने बयानों की वजह से विवादों में घिर रहते हैं। 

Fact check: Shikanji seller started Coca-Cola, McDonald, honda says about rahul gandhi | राहुल गांधी के मैकडॉनल्ड्स, होंडा से लेकर कोका कोला तक वाले बयान, जानें क्या है इनकी सच्चाई 

राहुल गांधी के मैकडॉनल्ड्स, होंडा से लेकर कोका कोला तक वाले बयान, जानें क्या है इनकी सच्चाई 

नई दिल्ली, 12 जून:  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार 11 जून को पार्टी के ओबीसी सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। लेकिन उन्होंने यहां कुछ ऐसे बयान दिए, जिसके बाद वह सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए। राहुल ने यहां कोका कोला की कंपनी के मालिक के बारे में कहा कि वह शिकंजी बेचा करते थे। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने यहां मैकडॉनल्ड्स, फोर्ड, मर्सिडीज और होंड जैसी कई ऑटोमोबाइल कंपनियों के मालिक के शुरुआती दिनों के बारे में भी बताया। लेकिन उन्होंने वहां जो फैक्ट बताए, तकरीबन वो सारे फैक्ट गलत निकले। तो आइए जानते हैं कि राहुल के ट्रोल हुए बयान की सच्चाई क्या है।  

कोका कोला 

राहुल गांधी का बयान - कोका कोला के संस्थापक जॉन पिम्बर्टन अमेरिका में शिकंजी बेचते थे। इसके बाद कोका कोला का फॉर्म्युला तलाशने के बाद वह पूरी दुनिया में फेमस हो गए। 

सच्चाई

जॉन पिम्बर्टन मॉर्फिन के अडिक्ट थे। उन्होंने कोका प्लांट के रस, कोला नट्स और कार्बोनेटेड वॉटर को मिलाकर एक ऐसा ड्रिंक बनाया, जिसे उन्होंने कोका कोला का नाम दिया। 

मैकडॉनल्ड्स 

राहुल गांधी का बयान- मैकडॉनल्ड्स के संस्थापक कभी ढाबा चलाते थे। और वहां से उन्होंने इतनी बड़ी कंपनी खड़ी कर ली है। 

सच्चाई- मैकडॉनल्ड्स के संस्थापक बंधु रिचर्ड और मौरिस मैकडॉनल्ड्स ने की थी।  दोनों भाइयों ने बाद में इस कंपनी को रे क्रॉक को बेच दिया था। जो मिल्क शेक मिक्सर सेल्समैन थे। 

झूठा निकला राहुल गांधी दावा, जानिए क्या कहता है कोका कोला का इतिहास

फोर्ड मोटर्स 

राहुल गांधी का बयान-  मकैनिक ने की थी शुरुआत 

क्या है सच्चाई- हेनरी फोर्ड और 11 अन्य लोगों ने मिलकर फोर्ड कंपनी की शुरुआत की थी। फोर्ड ने एक ऑटो इंजीनियर के तौर पर काम किया था और 1896 में अपनी पहली कार बनाई थी। 

मर्सिडीज

राहुल गांधी का बयान- मकैनिक ने शुरू की कंपनी 

क्या है सच्चाई-  मर्सिडीज की स्थापना गॉटलिएब डैमलर ने की थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में नक्शानवीस के तौर पर काम की शुरुआत की थी। एक अन्य संस्थापक सदस्य कार्ल बेंज मकैनिकल इंजीनियर थे। 

होंडा 
राहुल बोले: मकैनिक ने बनाई थी कंपनी 

क्या है सच्चाई- होंडा कंपनी की स्थापना करने वाले सोइकिरो होंडा बचपन में अपने पिता की साइकल रिपेयरिंग की दुकान पर काम करते थे। 

तो देखा आपने राहुल गांधी अपने ही दिए बयान से कैसे ट्रोल हो गए हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि राहुल गांधी पहली बार अपने किसी बयान को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोल हुए हैं। वह कई बार सोशल मीडिया पर अपने बयानों की वजह से विवादों में घिर रहते हैं। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: Fact check: Shikanji seller started Coca-Cola, McDonald, honda says about rahul gandhi

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे