Ecuador Violence: इक्वाडोर में बंदूकधारियों ने टीवी स्टूडियो में हमला, लाइव हुआ खौफनाक वीडियो

By अंजली चौहान | Published: January 10, 2024 11:47 AM2024-01-10T11:47:03+5:302024-01-10T11:49:55+5:30

इक्वाडोर की राष्ट्रीय पुलिस ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर पोस्ट किया कि 'विशेष इकाइयों' ने मीडिया स्टेशन पर आपातकाल का जवाब दिया है।

Ecuador Violence Gunmen attack TV studio in Ecuador scary video goes live | Ecuador Violence: इक्वाडोर में बंदूकधारियों ने टीवी स्टूडियो में हमला, लाइव हुआ खौफनाक वीडियो

Ecuador Violence: इक्वाडोर में बंदूकधारियों ने टीवी स्टूडियो में हमला, लाइव हुआ खौफनाक वीडियो

Ecuador Violence: इक्वाडोर से एक खौफनाक घटना तेजी से वायरल हो रही है जिसे देख हर कोई हैरान रह गया। कैरिबियन देश में आपातकाल की स्थिति के बीच, एक टेलीविजन चैनल में लाइव प्रसारण के दौरान बंदूकधारियों ने हमला कर दिया।

हैरान करने वाली बात तो ये है कि सभी बदमाश लाइव के दौरान ही हथियार लहराते हुए स्टूडियो में घुस गए और लोगों को बंदी बना लिया। यह घटना गुआयाकिल शहर स्थित स्टेशन टीसी द्वारा किए गए लाइव प्रसारण के दौरान हुई जो कि मंगलवार को किया गया था। 

इक्वाडोर में इमरजेंसी की घोषणा

गौरतलब है कि इक्वाडोर में सोमवार को 60 दिनों के आपातकाल की घोषणा की गई है जिसके बाद देश में हिंसा की घटनाएं तेजी से बढ़ गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारी स्वामित्व वाली टीसी टेलीविजन पर हुई घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए, रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका लाइव स्ट्रीम सिग्नल फिलहाल बंद है।

इक्वाडोर की राष्ट्रीय पुलिस ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर पोस्ट किया कि 'विशेष इकाइयों' ने मीडिया स्टेशन पर आपातकाल का जवाब दिया है।

हाई-प्रोफाइल गिरोह के नेता एडोल्फो "फिटो" मैकियास के गुआयाकिल की एक जेल से भाग जाने के बाद सोमवार को राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ द्वारा देश भर में आपातकाल की घोषणा करने के कुछ ही घंटों बाद देश कई विस्फोटों, पुलिस अपहरण और जेल में अशांति से हिल गया है।

राष्ट्रीय पुलिस द्वारा एक्स पर एक पोस्ट के अनुसार, नोबोआ की घोषणा के बाद से, तीन अलग-अलग शहरों में कम से कम सात पुलिस एजेंटों का अपहरण कर लिया गया है।

देश की बिगड़ती सुरक्षा स्थिति काफी हद तक प्रतिद्वंद्वी आपराधिक संगठनों द्वारा संचालित है, जो मादक पदार्थों की तस्करी के मार्गों को नियंत्रित करने की अपनी लड़ाई में देश की सड़कों और जेलों में क्रूर और अक्सर सार्वजनिक हिंसा का प्रदर्शन कर रहे हैं।

पुलिस ने कहा कि इस सप्ताह अपहरण की एक घटना में, जिसमें तीन एजेंटों को ले जाया गया था, जिस वाहन में अधिकारी जा रहे थे, उसमें एक विस्फोटक उपकरण रखा गया और विस्फोट कर दिया गया। दक्षिण अमेरिकी देश के उत्तर-पश्चिम में एस्मेराल्डास में, दो वाहनों में आग लगा दी गई, जिनमें से एक ने गैस स्टेशन में आग लगा दी।

गैंगस्टर जेल से भाग गया

इक्वाडोर की जेल सेवा, एसएनएआई ने कहा कि सोमवार को जेल सुविधाओं के अंदर कम से कम छह घटनाएं हुईं, जिनमें गड़बड़ी और जेल एजेंटों को बनाए रखना शामिल है। उनका कहना है कि जेलों में इस स्थिति पर काबू नहीं पाया जा सका है।

इस बीच, शहर के मेयर झोन विनुएज़ा के अनुसार, एक अन्य कथित गिरोह नेता, फैब्रिसियो कोलन पिको, पिछले कुछ घंटों में रियोबाम्बा की एक जेल से भाग गया।

कोलन पिको को पिछले शुक्रवार को तब पकड़ लिया गया जब इक्वाडोर की अटॉर्नी जनरल डायना सलाजार ने सार्वजनिक रूप से उसकी पहचान उस पर हमला करने की योजना का हिस्सा होने के रूप में की थी।

एसएनएआई ने बताया कि कोलन पिको के साथ 38 अन्य कैदी भाग गए, जिनमें से 12 को दोबारा पकड़ लिया गया है। इक्वाडोर के सशस्त्र बलों ने कहा कि उन्होंने सबसे अधिक संघर्षग्रस्त क्षेत्रों में सोमवार रात और मंगलवार तड़के नियंत्रण अभियान चलाया। 

इस बीच, इक्वाडोर की नेशनल असेंबली ने "राष्ट्रीय हंगामे और सार्वजनिक शांति को खतरे में डालने वाले कई कृत्यों के सामने ठोस कार्रवाई करने के लिए" एक आपातकालीन बैठक की।

सरकार ने रविवार को कहा कि एडोल्फो मैकियास, जो अपने उपनाम 'फिटो' के नाम से अधिक लोकप्रिय है, की तलाश जारी है और उसे ढूंढने के लिए 3,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों और सशस्त्र बलों के सदस्यों को तैनात किया गया है। इक्वाडोर के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने अभी तक मैकियास के जेल से भागने का सही समय और तारीख नहीं बताई है।

इनसाइट क्राइम रिसर्च सेंटर के अनुसार, मैकियास इक्वाडोर के सबसे खतरनाक गिरोहों में से एक, लॉस चोनेरोस का नेता है, जो मैक्सिको के सिनालोआ कार्टेल और कोलंबिया में ओलिवर सिनिस्टररा फ्रंट के साथ समन्वय में मैक्सिको और अमेरिका में समुद्री मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़ा हुआ है।

Web Title: Ecuador Violence Gunmen attack TV studio in Ecuador scary video goes live

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे