Delhi University: नॉर्थ कैंपस में समलैंगिक जोड़े ने चुंबन कर मनाया जश्न, देखें वीडियो, वायरल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 2, 2022 08:06 PM2022-06-02T20:06:54+5:302022-06-02T20:18:59+5:30

डीयू के छात्र कैंपस में जश्न मना रहे हैं और कैंपस में किस कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है।

Delhi University Lesbian Gay Couples Kissing in Campus protest elebrating pride months see video | Delhi University: नॉर्थ कैंपस में समलैंगिक जोड़े ने चुंबन कर मनाया जश्न, देखें वीडियो, वायरल

Delhi University: नॉर्थ कैंपस में समलैंगिक जोड़े ने चुंबन कर मनाया जश्न, देखें वीडियो, वायरल

Highlightsजागरूकता कार्यक्रम हर साल जून के महीने में मनाया जाता है।प्राइड मंथ मनाने के लिए आते हैं, जिसे गे प्राइड भी कहा जाता है।

दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में समलैंगिक जोड़े ने चुंबन करते हुए विरोध किया। पूर्वाग्रह और भेदभाव के विरोध में कई समलैंगिक युगलों ने आपस में एक दूसरे का चुम्बन लेकर अपने गुस्से का इजहार भी किया। डीयू के छात्र कैंपस में जश्न मना रहे हैं और कैंपस में किस कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है।

रंगीन झंडे, जीवंत परेड और जागरूकता कार्यक्रम हर साल जून के महीने में मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों में एलजीबीटीक्यू समुदाय एक साथ प्राइड मंथ मनाने के लिए आते हैं, जिसे गे प्राइड भी कहा जाता है।

यह जून में मैनहट्टन में 1969 के स्टोनवॉल विद्रोह का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। अमेरिका में समलैंगिक मुक्ति आंदोलन के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है। यह महीना समुदाय के लिए समान न्याय और अवसर प्राप्त करने के लिए किए गए कार्यों का जश्न मनाने और इतिहास पर उनके सभी स्तरों पर पड़ने वाले प्रभाव को पहचानने का प्रयास करता है।

 

माना जाता है कि 'गे प्राइड' शब्द मिनेसोटा के एक समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता थॉम हिगिंस द्वारा गढ़ा गया है, उभयलिंगी कार्यकर्ता ब्रेंडा हॉवर्ड को 'प्राइड' शब्द को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है क्योंकि उन्होंने एक सप्ताह तक चलने वाली घटनाओं की श्रृंखला के लिए विचार उत्पन्न किया था। 

समलैंगिक प्रतिष्ठानों पर छापेमारी हुई थी, एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्यों ने इस बार गिरफ्तारी का विरोध करने का फैसला किया और अधिकारियों पर बोतलें और सिक्के फेंके। यह विद्रोह आगामी समलैंगिक अधिकार आंदोलनों के लिए एक उत्प्रेरक बन गया, जिसने प्रतिरोध के एक नए युग की शुरुआत की। 

Web Title: Delhi University Lesbian Gay Couples Kissing in Campus protest elebrating pride months see video

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे