बुराड़ी कांड के 11 के 11 लोगों के पुनर्जन्म होने की अफवाह, जानें क्या है मौत के बाद की सच्चाई

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 6, 2018 02:31 PM2018-08-06T14:31:07+5:302018-08-06T15:51:12+5:30

इंटरनेट पर वयरल हो रही तस्वीर के साथ एक मैसेज भी लिख है "क्या ललित भाटिया के परिवार को नई जिंदगी मिल गई?"

Buradi Case 11 people rebirth, buradi death, delhi buradi | बुराड़ी कांड के 11 के 11 लोगों के पुनर्जन्म होने की अफवाह, जानें क्या है मौत के बाद की सच्चाई

फाइल फोटो

नई दिल्ली, 6 अगस्तः 21वी सदी के लोगों के लिए दिल्ली में हुए बुरारी सुसाइड कांड किसी अंधविश्वास से कम नहीं है। कई लोग तो इस घटना को अंधविश्वास की पराकाष्ठा मानते हैं। दिल्ली के बुरारी में बीते 30 जून को एक परीवार के 11 लोगों ने एक साथ आत्महत्या कर ली थी। अत्महत्या करने के कारणों के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं लग पाया है लेकिन कहा जा रहा है कि इसके पिछे का करण मोक्ष प्राप्त करना था। फिलहाल इस घटना की जांच चल रही है। सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर एक हैरान करने वाला दावा वायरल हो रहा है। हालांकि इसकी पड़ताल करने पर पता चलता है कि जिस तस्वीर के आधार पर ऐसा कहा जा रहा है वही सात साल पुरानी तस्वीर है।

क्या है मामला

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि 11 बच्चे एक साथ लेटे हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि गुजरात के सूरत में एक पारसी महिला ने एक साथ 11 बच्चों को जन्म दिया है और ये सारे बच्चे बुरारी के वही 11 लोग हैं जिन्होंने सुसाइड किया था।

ललित भाटिया परिवार के सुसाइड कांड की जांच में एक रजिस्टर मिला था जिसमें पूरे परिवार के सुसाइड करने के बारे में लिखा था। रजिस्ट में लिखा हुआ था कि सुसाइड के दौरान सभी के हाथ बंधे होंगे। इनमें से किसी की मौत नहीं होगी, बल्कि नई जिंदगी मिलेगी।

इंटरनेट पर वयरल हो रही तस्वीर के साथ एक मैसेज भी लिख है "क्या ललित भाटिया के परिवार को नई जिंदगी मिल गई?" इसके अलावा एक वीडियो भी इंटरनेट पर तेजी से फैल रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक महिला एक साथ कई बच्चों को जन्म दे रही है।

इस वीडियो को हिंदुत्व नमो नमः नामक फेसबुक प्रोफाइल से पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में लिखा था कि ये वीडियो पुनर्जन्म को न मानने वालों के गाल पर तमाचा है। वहीं वयरल फोटो की बात करें तो इस फोटो में एक पोस्टर दिखाया जा रहा है, जिसमें टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर सूरत लिखा हुआ है। इस फोटो में  21वीं सेंचुरी हॉस्पिटल का नाम भी दिखा जा सकता है।

वायरल का सच

एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 21वीं सेंचुरी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने इस वीडियो और फोटो पर हैरानी जताई है। अस्पताल की निदेशक डॉक्टर पूर्णिमा नाडकर्णी ने कहा कि 11 नवंबर 2011 को सूरत में टेस्ट ट्यूब तकनीक से एक ही दिन में 11 बच्चों की डिलिवरी करवाई गई थी। यहां 9 महिलाओं की डिलिवरी कराई गई थी जिसमें 7 महिलाओं ने एक-एक बच्चों को जन्म दिया था वहीं 2 महिलाओं ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। यानी यह फोटो सात साल पुरानी है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: Buradi Case 11 people rebirth, buradi death, delhi buradi

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे