Bengaluru News: 8 घंटे की सर्जरी, 37 वर्षीय महिला के कटे हाथ को दोबारा जोड़ा, जानें क्या है कहानी

By अनुभा जैन | Published: January 24, 2024 06:49 PM2024-01-24T18:49:48+5:302024-01-24T19:15:16+5:30

​​​​​Bengaluru News: कोलार अस्पताल में प्राथमिक उपचार प्राप्त करने के बाद कटे हुए हाथ को उचित रूप से गोज के टुकड़े में लपेटा गया, बर्फ के डिब्बे में रखा गया और तीन घंटे के भीतर बेंगलुरु के एक अस्पताल में लाया गया।

​​​​​​​Bengaluru News 8-hour surgery, 37-year-old woman's amputated hand reattached, know what is the story | Bengaluru News: 8 घंटे की सर्जरी, 37 वर्षीय महिला के कटे हाथ को दोबारा जोड़ा, जानें क्या है कहानी

सांकेतिक फोटो

Highlightsमहिला दोपहर को होश की अवस्था में बेंगलुरु के अस्पताल पहुंची और तुरंत उसे सर्जरी के लिए ले जाया गया।प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन डॉ. विट्ठल मालमांडे ने सर्जरी की और इस महिला का इलाज किया।घायल हाथ की हड्डियों, टेंडन, लिगामेंट्स, नसों, धमनियों और नसों की पूरी तरह से मरम्मत की गई।

Bengaluru News: असामान्य घटना में, कर्नाटक राज्य के कोलार के वनारासी गांव में मवेशी पालने वाली 37 वर्षीय महिला पवना का गलती से इलेक्ट्रिक घास काटने वाली मशीन से दाहिना हाथ कट गया। यदि इस प्रकार का अंग-विच्छेदन होता है तो 4-5 घंटे में उपचार (सर्जरी) कर देना चाहिए। कोलार अस्पताल में प्राथमिक उपचार प्राप्त करने के बाद कटे हुए हाथ को उचित रूप से गोज के टुकड़े में लपेटा गया, बर्फ के डिब्बे में रखा गया और तीन घंटे के भीतर बेंगलुरु के एक अस्पताल में लाया गया। महिला दोपहर को होश की अवस्था में बेंगलुरु के अस्पताल पहुंची और तुरंत उसे सर्जरी के लिए ले जाया गया।

बेंगलुरु के होसमत अस्पताल में हाथ और माइक्रोवैस्कुलर सर्जन डॉ. कन्नन करुप्पैया और प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन डॉ. विट्ठल मालमांडे ने सर्जरी की और इस महिला का इलाज किया। डॉ. कन्नन करुप्पैया ने कहा कि 8 घंटे की लंबी सर्जरी में हाथ को दोबारा जोड़ा गया। घायल हाथ की हड्डियों, टेंडन, लिगामेंट्स, नसों, धमनियों और नसों की पूरी तरह से मरम्मत की गई।

डॉ. कन्नन ने बताया कि यह एक बेहद जटिल और महत्वपूर्ण सर्जरी थी जो माइक्रोस्कोप के जरिये की गई थी। संरचना को 15 से 20 गुना बड़ा किया गया था। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत ही दुर्लभ घटना थी।क्योंकि आमतौर पर घास काटने वाली मशीन में हाथ कुचला जा सकता है लेकिन यहां हाथ पूरी तरह से कट गया।

सर्जरी के बाद, मरीज पांच दिनों तक अस्पताल में रही और अब वह एंटीबायोटिक्स ले रही है और पुनर्निर्मित रक्त वाहिकाओं में थक्के या क्लॉट जमने से बचने के लिए रक्त पतला करने वाली दवा ले रही है। डॉक्टर ने बताया कि डिस्चार्ज के बाद महिला की तबीयत ठीक है। पूरी तरह से ठीक होने के बारे में डॉक्टर ने कहा कि इस तरह की चोट के साथ पहले जैसी 100 प्रतिशत रिकवरी कभी नहीं हो पाएगी।

इस मामले में, संवेदना, मुट्ठी बनाना,  सीधा करने सहित गतिविधि 70-80 प्रतिशत क्षमता तक पहुंच जाएगी। जटिल फिजियोथेरेपी और व्यायाम के बाद, वह तीन महीने के बाद अपने नियमित खेती के काम करने में सक्षम हो जाएगी। पूरी तरह ठीक होने के लिए उसे कुछ अन्य छोटी सर्जरियों से गुजरना होगा।

Web Title: ​​​​​​​Bengaluru News 8-hour surgery, 37-year-old woman's amputated hand reattached, know what is the story

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे