मुदुरै चिथिरई उत्सव: हर साल 94 वर्षीय नटराजन ऐसे ही भक्तों के लिए हिलाते हैं पंखा, 69 सालों से दे रहे हैं सेवा, देखें वीडियो

By आजाद खान | Published: April 30, 2023 02:47 PM2023-04-30T14:47:57+5:302023-04-30T15:08:55+5:30

तमिलनाडु के मुदुरै में चिथिरई उत्सव में आए 94 साल के नटराजन पिछले 69 साल से यहां आते और लोगों की सेवा करते है। वे पिछले कई सालों से उत्सव में आए लोगों के लिए पंखा हिलाने का काम करते है।

94-year-old Natarajan fans devotees to relief from heat Mudurai Chithirai festival for last 69 years video | मुदुरै चिथिरई उत्सव: हर साल 94 वर्षीय नटराजन ऐसे ही भक्तों के लिए हिलाते हैं पंखा, 69 सालों से दे रहे हैं सेवा, देखें वीडियो

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsतमिलनाडु के मुदुरै में चिथिरई उत्सव की शुरुआत हो गई है। उत्सव के दौरान काफी संख्या में भक्तों को देखा गया है। इस दौरान उत्सव में आए नटराजन की भी काफी चर्चा हो रही है।

चेन्नई:  मिलनाडु के मुदुरै में चिथिरई उत्सव बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस उत्सव में एक खास नजारा देखने को मिला है। उत्सव के दौरान एक 69 साल के बुजुर्ग को लोगों को पंखे डोलाते हुए देखा गया है। दावा है इस उत्सव में यह बुजुर्ग पिछले कई सालों से इस उत्सव में आता है और इसी तरीके से लोगों को बड़े पंखे से हवा खिलाते आ रहा है। 

इस 94 साल के बुजुर्ग का नाम नटराजन है और वह लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए इसी तरीके से बड़े पंखे को डोलाता है। नटराजन की यह सेवा देख लोगों ने उन्हें पैसे भी दिए जिसे उन्हें स्वीकार करते और उसे लेकर उन्हें रखते हुए भी देखा गया है। 

क्या दिखा वीडियो 

न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस वीडियो को शेयर किया है जिसे लेकर यह कहा जा रहा है कि यह घटना मुदुरै में चिथिरई उत्सव का है। इस उत्सव में नटराजन नामक एक बुजुर्ग को देखा गया है जो वहां आए लोगों की गर्मी को दूर कर रहे है। वे एक बड़े से मोर के पंख से बने पंखे को लिए हुए है और जगह-जगह जाकर लोगों को पंखे का हवा खिला रहे है। 

यही नहीं उन्हें पंखे डोलाती समय उत्सव में आए लोगों के साथ मिलते और बात करते हुए भी देखा गया है। उत्सव के दौरान नटराजन को अपने बैग से कुछ निकालकर लोगों में बांटते हुए भी देखा गया है। उनकी इस सेवा को देख लोगों ने उन्हें पैसे भी दिए है जिसमें से कुछ लोगों के पैसे उन्होंने लिए है और कुछ लोगों के तरह देखे नहीं है। 

क्या है मुदुरै चिथिरई उत्सव 

मुदुरै चिथिरई उत्सव एक ऐसा उत्सव है जिसका आयोजन हर साल होता है और इस उत्सव को लेकर लोगों का यह मानना है कि इसमें भगवान अलगर रामाराया मंडपम आते हैं। भगवान के आने के बाद तीर्थवारी कार्यक्रम शुरू होता है और इस उत्सव में भक्त एक माह तक उपवास भी करते है। यही नहीं इस दौरान देवी-देवताओं की झांकियां भी निकाली जाती है। 

उत्सव के दौरान भक्त अपने कंधे पर पानी और लेकर आते है और उनके साथ एक बैग भी होता है। अपने कंधे पर लाए पानी को भक्त तीर्थवारी के दौरान भगवान अलगर भी छिड़कते है। मुदुरै के लोगों के लिए चिथिरई उत्सव काफी खास है, यही कारण है कि जिले के लिए पांच मई को छुट्टी की घोषणा की गई है। 
 

Web Title: 94-year-old Natarajan fans devotees to relief from heat Mudurai Chithirai festival for last 69 years video

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे