#GoldMines: यूपी के सोनभद्र में मिला 12 लाख करोड़ रुपये का GOLD, यूजर्स बोले-सोना कितना सोना है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 22, 2020 03:26 PM2020-02-22T15:26:10+5:302020-02-22T16:13:59+5:30

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में 3000 टन सोने की मौजूदगी के बारे में पता चला है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लोग #GoldMines के साथ ट्वीट कर रहे हैं.

3,000 tonnes Gold mine found in UP's Sonbhadra district sona kitna sona hai song viral | #GoldMines: यूपी के सोनभद्र में मिला 12 लाख करोड़ रुपये का GOLD, यूजर्स बोले-सोना कितना सोना है

'सोना कितना सोना है' गाना गोविंदा और करिश्मा कपूर पर फिल्माया गया है.

Highlightsमाना जाता है कि सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम सबसे पहले अंग्रेजों ने शुरू किया था.उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला सोनभद्र चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की सीमाओं से लगा हुआ है

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में करीब 3000 टन गोल्ड की मौजूदगी का पता चला है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने दो तीन दशक पहले सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम शुरू किया था। सोनभद्र में मौजूद स्वर्ग भंडार भारत के कुल गोल्ड रिजर्व का करीब 5 गुणा है।

सोशल मीडिया पर भी सोनभद्र में मिले सोने की खूब चर्चा हो रही है। 'फिर हेराफेरी' में अक्षय कुमार द्वारा निभाए किरदार राजू की तस्वीर और गोविंदा-करिश्मा कपूर की फोटो को लोग ट्वीट कर रहे हैं।'सोना कितना सोना है' गाना फिल्म 'हीरो नंबर वन' का है। इस फिल्म में गोविंदा ने कुली का किरदार निभाया था। डेविड धवन की इस फिल्म में करिश्मा कपूर, कादर खान और शक्ति कपूर मुख्य भूमिका में थे। फिल्म का संगीत आनंद-मिलिंद ने दिया जबकि इस गाने को उदित नारायण और पूर्णिमा ने आवाज दी है।  

जानें जीएसआई ने गोल्ड भंडार पर क्या कहा

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के अनुसार सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी केके राय ने शुक्रवार (21 फरवरी) को बताया कि जीएसआई ने सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में लगभग 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगाया है। उन्होंने बताया कि जीएसआई ने वर्ष 1992-93 से ही सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम शुरू किया था। अब इन ब्लॉकों की नीलामी का काम ईटेंडरिंग के जरिए जल्द शुरू किया जाएगा। 

राय ने बताया कि सोन पहाड़ी में जमीन के अंदर लगभग 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में करीब 646.16 किलोग्राम सोना होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि सोने के अलावा कुछ अन्य खनिज तत्व भी इन इलाकों में पाए गए हैं। इसकी कीमत 12 लाख करोड़ रुपए होगी। भारत के पास इस वक्त 626 टन गोल्ड रिजर्व है। 

Web Title: 3,000 tonnes Gold mine found in UP's Sonbhadra district sona kitna sona hai song viral

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे