googleNewsNext

Pakistan| Surgical Strike| UAE| Indian Army| भारत से डरा पाकिस्तान

By गुणातीत ओझा | Published: December 18, 2020 10:02 PM2020-12-18T22:02:32+5:302020-12-18T22:03:35+5:30

पाकिस्तान को एक और सर्जिकल स्ट्राइक का डर सता रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को दावा किया है कि भारत, पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाला है।

''भारत पाकिस्तान पर फिर करने वाला है सर्जिकल स्ट्राइक''

पाकिस्तान (Pakistan) को एक और सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) का डर सता रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री (Pakistan Foreign Minister) शाह महमूद कुरैशी ( Shah Mehmood Qureshi) ने शुक्रवार को दावा किया है कि भारत, पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास इस बात के सबूत भी हैं। कुरैशी ने यह दावा अबु धाबी (Abu Dhabi) में किया है। अबु धाबी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने दावा किया कि देश की इंटेलिजेंस को इस बारे में जानकारी मिली है। शाह संयुक्त अरब अमीरात की दो दिन की यात्रा के अंत में इस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा ले रहे थे। 

इस दौरान कुरैशी ने कहा, 'एक बड़ी जानकारी इंटेलिजेंस फोर्सेज के हवाले से मिली है कि भारत पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइकल प्लान कर रहा है।' इसे 'खतरनाक डेवेलपमेंट' बताते हुए कुरैशी ने कहा कि भारत पहले से ही उन देशों की हामी लेने की कोशिश कर रहा है जिन्हें भारत अपना पार्टनर समझता है। कुरैशी ने यह भी दावा किया है कि भारत ने स्ट्राइक इसलिए प्लान की है ताकि वह अपने आंतरिक मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका सके। वहीं, डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक हमले की आशंका में पाकिस्तान की सेना को महीने की शुरुआत में हाई अलर्ट पर कर दिया गया था।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तानी मीडिया में इस बात की चर्चा कई दिन से चल रही थी कि भारत फिर से सर्जिकल स्‍ट्राइक कर सकता है। डॉन ने सूत्रों के हवाले से लिखा था कि भारतीय सेना नियंत्रण रेखा पार कार्रवाई की योजना बना रही है। पाकिस्तान ने अपनी सेना को अलर्ट पर रखा है। वहां के अंग्रेजी अखबार 'डॉन' के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि भारत द्वारा कई आंतरिक मुद्दों से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए कई तरह की योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिसमें वहां चल रहा किसान आंदोलन भी शामिल है। उन्होंने कहा "भारत किसी भी समय आंतरिक समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए पुलवामा जैसा नाटक दोहरा सकता है और एलओसी और वर्किंग बाउंड्री के साथ कार्रवाई की योजना तैयार की जा रही है।"

इससे पहले जियो न्यूज ने विश्वसनीय सूत्रों का हवाला देकर कहा था कि भारत लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) और भारत-पाकिस्तान सीमा पर हमले की तैयारी कर रहा है। हमले की संभावना को देखते हुए पाकिस्तानी सेना को अलर्ट पर रखा गया है। जियो ने सूत्रों के हवाले से कहा था कि भारत सीमा पर ऐक्शन ले सकता है या सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है जिससे आंतरिक समस्याओं से ध्यान हटा सके। हालांकि सेना ने तब इन रिपोर्ट्स को सिरे से खारिज किया था और कहा था कि ऐसी कोई योजना नहीं है।

टॅग्स :सर्जिकल स्ट्राइकइंडियापाकिस्तानइमरान खानSurgical StrikeIndiaPakistanImran Khan