googleNewsNext

Lalu Prasad Yadav Health Update: लालू यादव को सांस लेने में दिक्कत, RIMS में भर्ती

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: January 22, 2021 06:44 PM2021-01-22T18:44:26+5:302021-01-22T18:44:53+5:30

चारा घोटाला मामले में convicted राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को सांस लेने में परेशानी के बाद झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. RIMS) रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती लालू प्रसाद को लेकर अस्‍पताल के निदेशक ने बताया कि उनकी तबीयत स्थिर है और दिल्ली एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों से भी जांच टीम लगातार संपर्क में है. इस बीच उनके छोटे पुत्र व बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव(Tejashwi Yadav), पत्नी व पूर्व सीएम राबड़ी देवी (Rabri Devi) और बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) समेत कई परिजन व समर्थक रांची पहुंच रहे हैं.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सांस लेने में समस्या के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) पहले से 15 बीमारियों से जूझ रहे हैं. रिम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लालू यादव डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोग, किडनी की बीमारी, किडनी में स्टोन, तनाव, थैलीसीमिया, प्रोस्टेट का बढ़ना, यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्रेन से सम्बंधित बीमारी, कमजोर इम्युनिटी, दाहिने कंधे की हड्डी में दिक्कत, पैर की हड्डी की समस्या, आंख में दिक्कत, POST AVR 2014 (दिल से सम्बंधित ) जैसी समस्याओं से ग्रसित हैं.

 

रिम्स (RIMS) निदेशक ने कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) के लंग्स में इन्फेक्शन है, हालांकि अभी वह ठीक हैं और चल व बात भी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि लालू यादव को निमोनिया की दवाई दी गई है. इसके अलावा कोरोना वायरस की जांच के लिए उनका एंटीजन टेस्ट किया गया था, जो नेगेटिव आया है. इसके अलावा आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच भी की गई है, जिसका रिपोर्ट कल आएगा.

 

वही लालू प्रसाद यादव की देखरेख करते रहे डॉक्टर उमेश प्रसाद ने बीते दिसंबर में बताया था कि उनकी किडनी लेवल फोर्थ, यानी उनकी किडनी लास्ट स्टेज में है. किडनी सिर्फ 25% ही काम कर रही है और उनको कभी भी इमरजेंसी हो सकती है. उन्हें कभी भी डायलिसिस के लिए भी कहा जा सकता है. रिपोर्ट के आधार पर लालू यादव को नेफ्रोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट और एंडोक्राइनोलॉजिस्ट की हर वक्त जरूरत रहती है. हालांकि डायबिटीज, ब्लड प्रेशर व हार्ट की समस्या कंट्रोल में है. 

 

बता दें कि चारा घोटाला मामले में दोषी करार बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को 23 दिसंबर 2017 को जेल भेजा गया था. लालू यादव को जेल में 3 साल से अधिक हो गए हैं. वह पिछले ढाई साल से रिम्स में इलाज करा रहे हैं. जेल से 6 सितंबर 2018 को इलाज के लिए रिम्स में शिफ्ट किया गया था. तब से लेकर वह लगातार रिम्स में इलाज करा रहे हैं. लालू को सबसे पहले रिम्स के कार्डियोलॉजी विभाग में भर्ती कराया गया था.

 

बहुचर्चित चारा घोटाले मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के जेल मैनुअल उल्लंघन को लेकर झारखंड हाईकोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई.अदालत ने जेल कैदियों को मिलने वाली सुविधा को लेकर रिवाइज्ड एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) सौंपने का निर्देश दिया. मामले की सुनवाई की अगली तारीख 5 फरवरी निर्धारित की है. 

 

जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की कोर्ट ने जेल मैनुअल के तहत कैदियों को मिलने वाली सुविधा को लेकर जेल आईजी की ओर से सौंपी गई एसओपी पर असंतोष व्यक्त किया है. बताया गया कि रिम्स प्रशासन की ओर से कैदियों को मिलने वाली सुविधा के बारे में रिपोर्ट नहीं सौंपी गई थी.

टॅग्स :लालू प्रसाद यादवचारा घोटालाLalu Prasad Yadavfodder scam