googleNewsNext

दिल्ली में लगातार तीसरी बार केजरीवाल सरकार, शपथ ग्रहण में नहीं आए पीएम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 16, 2020 04:01 PM2020-02-16T16:01:19+5:302020-02-16T16:01:19+5:30


 अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के रामलीला मैदान लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के छह मंत्रियों को पद की शपथ दिलायी.  दिल्ली की 70 सदस्यीय विधासभा में पार्टी के 62 विधायक जीते हैं.  पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और अन्य मंत्रियों गोपाल राय, सत्येन्द्र जैन, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेन्द्र पाल गौतम ने भी केजरीवाल सरकार के मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. केजरीवाल के करीबी राजेंद्र पाल गौतम दूसरी बार विधायक बने हैं.  इमरान हुसैन ने बल्लीमारान सीट से बीजेपी की उम्मीदवार को हराया.

 रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आप के हजारों समर्थक सुबह दस बजे से ही पहुंच गये थे. उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सबसे पहले 12 बजकर 15 मिनट पर केजरीवाल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी.  इसके बाद सिसोदिया सहित अन्य मंत्रियों ने एक एक कर शपथ ग्रहण की. आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उनके साथ मंच साझा करने के लिए अलग अलक तबकों से उन 50 लोगों को आमंत्रित किया है जिन्होंने पिछले पांच साल में दिल्ली सरकार के कार्यों में विशेष सहयोग दिया. शपथ ग्रहण समारोह में केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया था.  प्रधानमंत्री रविवार को बनारस में पहले से तय कार्यक्रम होने के कारण नहीं आ सके.  

केजरीवाल 2013 में पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे.  उनकी सरकार महज 49 दिन तक चल सकी थी. इसके बाद 2015 में हुये विधानसभा चुनाव में आप की ऐतिहासिक जीत के बाद केजरीवाल दूसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने.

 

टॅग्स :अरविन्द केजरीवालआम आदमी पार्टीदिल्ली विधान सभा चुनाव 2020मोदीArvind KejriwalAam Aadmi Party (AAP)Delhi Assembly Electionmodi