googleNewsNext

Kiran Bedi को Puducherry के LG पद से हटाया गया, CM V Narayanasamy ने कही ये बड़ी बात!

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: February 17, 2021 11:15 AM2021-02-17T11:15:11+5:302021-02-17T11:15:51+5:30

 किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया है. मंगलवार को राष्ट्रपति भवन से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. टी. सौंदरराजन को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। वह नई नियुक्ति होने तक इस पद का कार्यभार भी संभालेंगी.

 

पुडुचेरी के एलजी के तौर पर किरण बेदी लगभग 100 दिनके बाद रिटायर होने वाली थीं. किरण बेदी ने 29 मई 2016 को पुडुचेरी के उपराज्यपाल की शपथ ली थी, इस हिसाब से 29 मई 2021 को उनका कार्यकाल पूरा होने वाला था. लेकिन इस बीच एक बड़े घटनाक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें उपराज्यपाल के पद से हटा दिया.

 

भारत का संविधान कहता है कि एलजी की नियुक्ति भले ही राष्ट्रपति 5 साल के लिए करते हैं, लेकिन एलजी अपने पद पर तभी तक बने रह सकते सकती हैं, जब तक कि उसे राष्ट्रपति का विश्वास हासिल है.

 

बता दें कि पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार और किरण बेदी में लंबे समय से टकराव चल रहा था. किरण बेदी को हटाए जाने पर पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी ने कहा है कि यह हमारे दबाव के कारण भारत सरकार ने उन्हें हटाया है. यह पुडुचेरी के लोगों की बड़ी जीत है. उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं को रोकने की कोशिश की.

 


मुख्यमंत्री वी. नारायणस्वामी ने 10 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को Memorandumसौंपकर उनसे आग्रह किया था कि पूर्व आईपीएस अधिकारी को वापस बुला लिया जाए. उन्होंने दावा किया कि वह ‘तुगलक दरबार’ चला रही हैं.

 

किरण बेदी को LG के पद से हटाया जाना दिल्ली से लेकर पुडुचेरी तक पावर कॉरिडोर में हलचल मचा गया. किरण बेदी के खिलाफ सीएम नारायणसामी खुद शिकायत लेकर राष्ट्रपति के पास गए थे, लेकिन किसी को अंदाजा नहीं था कि किरण बेदी पर इतना बड़ा एक्शन हो सकता है. 

 

वही आपको बता दें राष्ट्रपति भवन से विज्ञप्ति जारी होने से लगभग 4 से 5 घंटे पहले वह बतौर एलजी काम कर रही थीं. किरण बेदी से इससे जुड़ा एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. किरण बेदी ने लिखा है कि पुडुचेरी में कोरोना का टीकाकरण इतना कम क्यों है इस बात की आज समीक्षा की.

 

इस वीडियो में वह एक अधिकारी से सवाल पूछते नजर आ रही हैं कि कोरोना का वैक्सीनेशन इतना कम क्यों है? किरण बेदी अधिकारियों को कोरोना वैक्सीनेशन बढ़ाने और पुलिस फोर्स को कवर करने का निर्देश दे रही हैं.


आपको बता ते चलें किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी आज पुदुच्चेरी दौरे पर जा रहे हैं. राहुल गांधी के वहां पहुंचने से पहले ही उनकी पार्टी को तगड़ा झटका लगा है. मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के करीबी माने जाने वाले विधायक ए जॉन कुमार ने इस्तीफा दे दिया है. ए जॉन 2019 के उपचुनाव में कामराज नगर सीट से विधायक चुने गए थे. जॉन के इस्तीफे के बाद पुदुच्चेरी में कांग्रेस की सरकार पर सियासी संकट गहरा गया है. राज्य में मौजूदा नारायणसामी की सरकार अल्पमत में दिखाई दे रही है. 

टॅग्स :किरण बेदीपुडुचेरीKiran Bedipuducherry-pc