यूपी के हर गांव, कस्बे और शहर से मिट्टी क्यों जुटा रही है योगी सरकार? जानिए क्या है 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 28, 2023 07:59 PM2023-07-28T19:59:54+5:302023-07-28T20:01:57+5:30

'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम अपने देश, अपनी मातृभूमि के लिए श्रद्धा, आदर एवं अपनापन के भाव से प्रेरित है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रत्येक विकास खंड और नगरीय निकाय से पावन मिट्टी लेकर 'अमृत कलश' तैयार किया जाएंगे।

Yogi government collecting soil from every village, town and city of UP Meri Mati, Mera Desh program | यूपी के हर गांव, कस्बे और शहर से मिट्टी क्यों जुटा रही है योगी सरकार? जानिए क्या है 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlightsयोगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक की़ 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कीइस संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में यूपी सीएम ने कहा कि आजादी के अमृतवर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के मार्गदर्शन में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 'मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन' के संदेश के साथ 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि यह राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम है। प्रत्येक उत्तर प्रदेशवासी राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत इस पुनीत कार्यक्रम में सहभागी बनें।

क्या है 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम अपने देश, अपनी मातृभूमि के लिए श्रद्धा, आदर एवं अपनापन के भाव से प्रेरित है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रत्येक विकास खंड और नगरीय निकाय से पावन मिट्टी लेकर 'अमृत कलश' तैयार किया जाए। प्रत्येक जनपद में सभी स्थानीय नगरीय निकायों का एक सम्मिलित 'अमृत कलश' बनाया जाए। जबकि प्रत्येक विकास खंड का पृथक 'अमृत कलश' तैयार किया जाए। यह 'अमृत कलश' लखनऊ और देश की राजधानी दिल्ली में आजादी के अमृतवर्ष की स्मृति के साथ संग्रहीत किए जाएं।

सीएम योगी ने आगे कहा, "'अमृत कलश' में प्रत्येक गांव, प्रत्येक शहर की मिट्टी हो। यह कलश गांव से ग्राम पंचायत, फिर ब्लॉक मुख्यालय होते हुए जिला मुख्यालय पर एकत्रित किए जाएं। इसी प्रकार, सभी नगरीय निकायों के कलश जिला मुख्यालय स्थित नगर निगम/नगर पालिका परिषद पर एकत्रित हों। तदुपरान्त, यह कलश प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे और फिर जनपद गौतमबुद्धनगर होते हुए राजधानी दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पर पूरे देश से आए 'अमृत कलशों' के साथ एकत्रित किए जाएंगे। 'अमृत कलश' देश की पावन मिट्टी से पूरित होंगे, इनका पूरा सम्मान किया जाए। अमृत कलश यात्रा भव्यता से परिपूर्ण होनी चाहिए। जगह-जगह आमजन की सहभागिता के साथ जनप्रतिनिधियों द्वारा इसका सम्मान किया जाए। इस संबंध में सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।"

इसके अलावा सीएम योगी ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत/नगरीय निकाय में शिलाफलक स्थापित किया जाना है। शिलाफलक पर आजादी के अमृतवर्ष का विजन एवं स्थानीय वीरों/शहीदों का परिचय प्रदर्शित होगा। 

उन्होंने निर्देश दिया, "09 से 15 अगस्त, 2023 तक की अवधि के इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों/स्थानीय निकायों में शिलाफलक का लोकार्पण किया जाए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी द्वारा तय किए गए 'पंच प्रण' के प्रति प्रदेशवासी संकल्पबद्ध होकर वसुधा वंदन करते हुए पौधरोपण करें। 'वीरों का वंदन' के भाव के साथ स्वाधीनता संग्राम सेनानियों एवं अमर शहीदों के परिजनों का सम्मान किया जाए।"

Web Title: Yogi government collecting soil from every village, town and city of UP Meri Mati, Mera Desh program

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे