यूपी में हुआ 'नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश' अभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने किया नशे से दूर रहने का आह्वान

By राजेंद्र कुमार | Published: August 12, 2023 05:19 PM2023-08-12T17:19:01+5:302023-08-12T17:20:32+5:30

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश' अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने प्रदेश के सभी युवाओं को नशा मुक्ति के इस सबसे बड़े अभियान से जुड़ने का आह्वान किया।

'Drug free state-strong state' campaign launched in UP CM Yogi Adityanath | यूपी में हुआ 'नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश' अभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने किया नशे से दूर रहने का आह्वान

यूपी में हुआ 'नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश' अभियान का शुभारंभ

Highlightsयुवाओं को नशे से दूर रहना होगा : ब्रजेश पाठकमेरा बेटा नशा करता था, मैं नहीं बचा पाया : कौशल किशोर सीएम योगी ने कहा कि नशा, नाश का कारण है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश' अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने प्रदेश के सभी युवाओं को नशा मुक्ति के इस सबसे बड़े अभियान से जुड़ने का आह्वान किया। सीएम योगी ने कहा कि नशा, नाश का कारण है। नशा वास्तव में जवानी को समाप्त करने का एक कारण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे जितना दूर रहकर हम स्वस्थ चिंतन को बढ़ावा दे सकें, उतना ही बेहतर है।

सीएम योगी ने कहा, "उत्तर प्रदेश के अंदर 9 करोड़ युवा हैं। इन 9 करोड़ युवाओं के सपनों को नई उड़ान देनी है, उनके सपनों का उत्तर प्रदेश बनाना है तो उन्हें नशा मुक्त बनाने के इस पवित्र अभियान के साथ जोड़ना ही होगा।"

मेरा बेटा नशा करता था, मैं नहीं बचा पाया : कौशल किशोर

इस कार्यक्रम में मौजूद मोहनलालगंज से भाजपा के सांसद और केंद्र सरकार में राज्य मंत्री कौशल किशोर ने नशा के दुष्परिणामों का जिक्र किया। उन्होने कहा कि मेरा बेटा नशा करता था। मैं सांसद होने के बाद भी बेटे को नहीं बचा पाया। हम सबको अपने बच्चों को नशे की लत से बचाना होगा। कौशल किशोर ने यह भी कहा कि नशे के आदी होने वाली बच्चे चोरी और अपराध की घटनाओं को अंजाम देते है। शराब ,गांजा अफीम ,सिगरेट, मसाला बेचने वाला खुद नशा नहीं करता है। यह दावा करते हुए उन्होंने नशे से बचाव के लिए दो सुझाव दिए।

कौशल किशोर ने कहा कि सभी बच्चों को दीपावली के दिन अपने परिवार के लोगों को नशा और जुआ खेलने से मना करना होगा। रक्षाबंधन पर बहन अपने भाइयों से नशा न करने की वचन मांगे। ताकि हर घर से नशे के खिलाफ मुहिम शुरू होकर यूपी को नशा मुक्त और सशक्त प्रदेश बनाया जा सके। लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी और कौशल किशोर ने यह प्रेरणादायक बातें कही।

युवाओं को नशे से दूर रहना होगा : ब्रजेश पाठक

इस अवसर पर यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस को नशा मुक्त बनाने के लिए युवाओं से संकल्प कराया। और कहा कि यूपी में इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी पूरी तरह से समाप्त हो गई है। अब नशे के कुचक्र को खत्म करने पर हमें जुटाना होगा। इसके लिए युवाओं को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लेना होगा। नशा जवानी को समाप्त करने का कारण है। जवानी में देश, समाज व अपने सपनों को बुनना चाहिए। नशे के चक्कर में शरीर को खराब करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जवानी में युवा नशे का आदी हो जाएगा तो वह युवा किसी लायक नहीं रहेगा। हम सबको समझना होगा। यह नशा नाश का कारण होता है। इससे युवाओं को दूर रहना होगा।

Web Title: 'Drug free state-strong state' campaign launched in UP CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे