अब उत्तराखंड जाना हुआ महंगा, पर्यटकों पर लगेगा 'ग्रीन टैक्स', जानें क्या है ये

By गुलनीत कौर | Published: July 6, 2019 05:26 PM2019-07-06T17:26:24+5:302019-07-06T17:26:24+5:30

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के मकसद से प्रवेश कर रहे हैं या फिर यहां की कोई टूरिस्ट डेस्टिनेशन देखने आए हैं, अगर आप उत्तराखंड के नागरिक नहीं हैं तो आपको यहां दाखिल होने पर ग्रीन टैक्स देना होगा।

Uttarakhand Tourism: Soon travellers visiting Uttarakhand have to pay Green Tax | अब उत्तराखंड जाना हुआ महंगा, पर्यटकों पर लगेगा 'ग्रीन टैक्स', जानें क्या है ये

अब उत्तराखंड जाना हुआ महंगा, पर्यटकों पर लगेगा 'ग्रीन टैक्स', जानें क्या है ये

Highlightsउत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण विभाग लाया ग्रीन टैक्सराज्य में किसी भी माध्यम से आ रहे पर्यटकों पर लगेगा यह टैक्सऔली में हुई 200 करोड़ की शादी के चलते लिया फैसला

उत्तराखंड भारत का एक ऐसा राज्य है जो पर्यटकों की मांग बना हुआ है। यहां के खूबसूरत पहाड़, वाडिया, संस्कृति और देखने लायक ढेरों जगहें हर साल लाखों यात्रियों को अपनी ओर खींचती हैं। मगर यहां पहुँचने वाले पर्यटक इस जगह की खूबसूरती भंग करने में लगे हुए हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने उत्तराखंड आ रहे यात्रियों पर 'ग्रीन टैक्स' लगाने का फैसला किया है'।

क्या है ये ग्रीन टैक्स?

अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडियन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक आप उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के मकसद से प्रवेश कर रहे हैं या फिर यहां की कोई टूरिस्ट डेस्टिनेशन देखने आए हैं, अगर आप उत्तराखंड के नागरिक नहीं हैं तो आपको यहां दाखिल होने पर ग्रीन टैक्स देना होगा। यह ग्रीन टैक्स उत्तराखंड वातावरण सुरक्षा एवं प्रदूषण नियंत्रण विभाग (UEPPCB) द्वारा लाया गया है जो कि राज्य में आ रहे पर्यटकों पर लागू होगा।

क्यूं लगाया ग्रीन टैक्स?

दरअसल उत्तराखंड में बीते कुछ सालों से प्रदूषण की संख्या काफी बढ़ गई है। इसका एक बड़ा कारण यहां पर आने वाले पर्यटक भी हैं। समय और सुविधाओं के बढ़ते स्तर के साथ राज्य में पर्यटकों के आने की सख्या तेजी से बढ़ी है। पर्यटक अलग अलग साधनों से यहां दाखिल होते हैं। जिसकी वजह से वायु प्रदूषण में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके अलावा लापरवाही से यहां घूमने वाले पर्यटक इधर उधर कूड़ा भी फैलाते हैं।

यह भी पढ़ें: Budget 2019: भारत सरकार की पर्यटकों को सौगात, 17 टूरिस्ट स्पॉटों को इंटनेशनल लेवल पर किया जाएगा डेवलप

औली में हुई शादी है कारण

हाल ही में उत्तराखंड के औली क्षेत्र में एक बड़ी शादी हुई थी। इस शादी में करोड़ों का खर्च हुआ। यह एक डेस्टिनेशन वेडिंग थी जिसपर तकरीबन 200 करोड़ का खर्च हुआ। शादी के बाद शादी करने आए लोग तो चले गए लेकिन पीछे औली में छोड़ गए करीब 32 हजार किलोग्राम का कूड़ा करकट। जिसे साफ करने में ही यहां के लोगों और विभाग को एक हफ्ते का समय लग गया।

इस तरह के पर्यटकों के उत्तराखंड आने से यहां की खूबसूरती और वातावरण पर भारी प्रभाव पड़ रहा है। जिसे देखते हुए यहां के स्वच्छता विभाग द्वारा जल्द ही उत्तराखंड आ रहे पर्यटकों पर ग्रीन टैक्स लगाया जाएगा। अब यह ग्रीन टैक्स कितना होगा, किस हिसाब से तय किया जाएगा और इसका भुगतान करने का तरीका क्या होगा, इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है। 

Web Title: Uttarakhand Tourism: Soon travellers visiting Uttarakhand have to pay Green Tax

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे