सोनिया गांधी का रायबरेली मोदी के बनारस से पीछे, केंद्र सरकार ने जारी की रहने के लिए सुगम शहरों की लिस्ट

By मेघना वर्मा | Published: August 15, 2018 10:54 AM2018-08-15T10:54:32+5:302018-08-15T10:54:32+5:30

इस लिस्ट को तैयार करने के लिए चार चीजों को आधार बनाया गया है।

top 10 best cities to live in India list given by central government | सोनिया गांधी का रायबरेली मोदी के बनारस से पीछे, केंद्र सरकार ने जारी की रहने के लिए सुगम शहरों की लिस्ट

सोनिया गांधी का रायबरेली मोदी के बनारस से पीछे, केंद्र सरकार ने जारी की रहने के लिए सुगम शहरों की लिस्ट

केंद्र सरकार ने हाल ही में ईज ऑफ लिविंग यानी रहने के लिए सुगम शहरों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में उन शहरों का नाम शामिल है जिसे रहन के लिए सबसे अच्छा बताया गया है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर महाराष्ट्र के पुणे को रखा गया है। वहीं इस लिस्ट में केजरीवाल की दिल्ली टॉप 50 में भी अपनी जगह नहीं बना पाई है। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही फेमस शहरों के नाम और लिस्ट में उनकी रैंक। बड़े राजनेताओं की बात करें तो उनके निर्वाचन क्षेत्र का भी नाम इस लिस्ट में है और एक बार फिर सोनिया गांधी, मोदी से यहां भी पिछड़ गई हैं। 

मोदी का बनारस, सोनिया के रायबरेली से है आगे

मोदी के निर्वाचन क्षेत्र बनारस इस लिस्ट में 33 वें नम्बर पर आता है वहीं सोनिया गांधी का रायबरेली क्षेत्र 49वें नम्बर पर आता है। इसके अलावा अलीगढ़ 86, गुड़गांव 88, पणजी 90, जम्मू 95, श्रीनगर 100 और मेरठ 101 वें स्थान पर है। 

मुबंई दूसरे और भोपाल 10वें स्थान पर

रहने के लिए सबसे सहूलियत वाले शहरों की इस लिस्ट में मुबंई को दूसरा, ग्रेटर मुबंई को तीसरा, आंध्र प्रदेश के तिरुपति को चौथा, चडीगढ़ को पांचवा, ठाणे को छठवां, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को सातवां, मध्य प्रदेश के इंदौर को आठवां, विजयवाडा को नौवां और एमी की राजधानी भोपाल को 10वां स्थान मिला है। 

चार आधारों पर बनाई गई है लिस्ट

गौरतलब है कि इस लिस्ट को तैयार करने के लिए चार चीजों को आधार बनाया गया है। इसमें गवर्नेस, सामाजिक ढांचा, आर्थिक स्थिति और फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी बातें शामिल हैं।  

Web Title: top 10 best cities to live in India list given by central government

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे