पर्यटक शीघ्र ही सरकार को अपनी शिकायतें ट्वीट कर सकेंगे
By भाषा | Published: July 6, 2019 02:11 PM2019-07-06T14:11:27+5:302019-07-06T14:11:27+5:30
विदेश मंत्रालय द्वारा संचालित एक प्लेटफॉर्म की तर्ज पर पर्यटन मंत्रालय भी पर्यटकों के लिए एक ट्विटर-आधारित शिकायत निवारण प्रणाली शुरू करने की योजना बना रहा है, जहां पर्यटक तत्काल अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने इस सप्ताह की शुरुआत में ट्विटर के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी और उनसे इसके लिए एक समर्पित तंत्र बनाने का अनुरोध किया था।
सूत्रों में से एक ने कहा, ‘‘मंत्री की इच्छा थी कि ऐसी शिकायतें सोशल मीडिया के माध्यम से मंत्रालय तक पहुंचें जैसा कि विदेश मंत्रालय में होता है। इसके माध्यम से समस्या का समाधान तीव्र गति से किया जा सकता है। कई सरकारी मंत्रालय जनता से सीधे संपर्क हासिल करने में सक्षम इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस काम को बड़ी सफलता के साथ कर रहे हैं और हमारा मानना है कि यह पर्यटकों के लिए फायदेमंद होगा।’’
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मंत्रालय, विदेश मंत्रालय की ट्विटर सेवा जैसी व्यवस्था बनाना चाहता है, जिसे 2016 में मंत्रालय के शिकायत निवारण तंत्र को केंद्रीकृत करने और तेज करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। सूत्र ने कहा कि मंत्रालय ट्विटर हैंडल पर पर्यटकों द्वारा उठाए गए मुद्दों को हल करने के लिए एक समर्पित प्रकोष्ठ भी बनाएगा ताकि उन्हें एक निश्चित समय सीमा के भीतर हल किया जा सके। सूत्रों ने कहा कि ट्विटर ने मंत्रालय को सलाह दी है कि वह पहले मंत्रालय के कर्मियों का एक प्रकोष्ठ बनाए।
वर्तमान में, पर्यटक 24x7 टोल-फ्री बहुभाषी पर्यटक हेल्पलाइन पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। सरकार के अनुसार, 2018 में देश में विदेशी पर्यटकों की संख्या 5.2 प्रतिशत बढ़कर 1.05 करोड़ हो गई। पर्यटन के माध्यम से विदेशी मुद्रा से अर्जित आय भी पिछले वर्ष 9.6 प्रतिशत बढ़कर 1.94 लाख करोड़ रुपये हो गई। भाषा कृष्ण दिलीप दिलीप