उत्तराखंड-हिमाचल ही नहीं, गुजरात में भी है फेमस हिल स्टेशन, यहां की झीलें मोह लेंगी आपका मन

By मेघना वर्मा | Published: August 27, 2018 10:40 AM2018-08-27T10:40:29+5:302018-08-27T10:41:39+5:30

सापुतारा म्युजियम में आप इस जगह के लोगों और उनकी जीवन शैली से जुड़े कई नए पहलु को जान पाएंगे।

saputara monsoon festival 2018: tourist place in saputara hill station in gujarat India | उत्तराखंड-हिमाचल ही नहीं, गुजरात में भी है फेमस हिल स्टेशन, यहां की झीलें मोह लेंगी आपका मन

उत्तराखंड-हिमाचल ही नहीं, गुजरात में भी है फेमस हिल स्टेशन, यहां की झीलें मोह लेंगी आपका मन

भारत देश परंपराओं और सभ्यताओं का देश है। यहां लोग जितना भगवान में आस्था रखते हैं, उतनी ही पूजा जानवरों और पेड़-पौधों की भी करते हैं। इन जानवरों में सबसे ज्यादा पूजा होती है नागों की। आज हम आपको एक ऐसे जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है बल्कि यहां की सभ्यता और मान्यताओं के लिए भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुन्दरता से घिरा गुजरात का सापुतारा हिल्स, ऐसी ही एक जगह है जहां नागों को देवता मानकर पूजा की जाती है और हर साल लाखों की संख्या में यहां पर्यटक घूमने आते हैं। 

सापुतारा मतलब नागों का निवास

हर किसी को अपनी जिंदगी में नई जगह पर घूमने और कुछ नया करने का मन होता है। मगर बात करें अगर हिल स्टेशनों की तो सबसे पहला नाम जो मन में आता है वो है मनाली, शिमला, मुन्नार और मसूरी का लेकिन देश में और भी बहुत से ऐसे हिल स्टेशन हैं जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं। इन्हीं में से एक है गुजरात का सापुतारा हिल्स। सापुतारा का अर्थ है नागों का निवास। सपुतारा के जंगलों में कई तरह के सांपों का निवास भी है जिसे देखने हर साल देश-विदेश से पर्यटक यहां आते हैं। सापुतारा में ही स्थित सर्पगंगा नदी के किनारे बने सांप की आकृति की इस नदी की लोग पूजा करते हैं।

4 अगस्त से हो चुका है सापुतारा मानसून फेस्टिवल का आगाज

मानसून में सापुतारा और भी खूबसूरत हो जाता है। यहां होने वाली बारिश प्रकृति का खूबसूरत नजारा लाती है जिसे सेलिब्रेट करने के लिए हर साल इस हिल स्टेशन पर मानसून फेस्टिवल का आयोजन करवाया जाता है। इस साल भी यह फेस्टिवल 4 अगस्त से शुरू होकर 3 सितंबर तक चलने वाला है। इस फेस्टिवल में आप गीत-संगीत, लोक संस्कृतिक और एडवेंचर एक्टिविटी का भी आनंद ले सकते हैं।  

90 प्रतिशत हैं आदिवासी

नेचर और हरियाली के बीच रहना पसंद हैं तो आप सापुतारा का प्लान बना सकते हैं। डांग वन में स्थित सापुतारा में रहने वाले 90 प्रतिशत लोग आदिवासी हैं। इन आदिवासयियों के बीच रूककर आप अपने आपको किसी सुकून की दुनिया में पाएंगें। होली के मौके पर हर साल यहां खास कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। 

सापुतारा झील खींचेगी आपका आकर्षण

सापुतारा में यूं तो बहुत सी जगह मन मोहने वाली है मगर यहां की झील आपका मन मोह लेगी। सापुतारा झील एक शांत झील बनाती हैं जहां जाकर आपको शहर के शोर-शराबे से मुक्ति मिलेगी। आप इस शांत पानी पर नाव की सवारी का मजा भी ले सकते हैं वहीं इसके चारों तरफ की हरियाली देखकर आप खुद को प्रकृति के करीब पाएंगें। 

सापुतारा म्युजियम में दिखेगी जीवन शैली

सापुतारा म्युजियम में आप इस जगह के लोगों और उनकी जीवन शैली से जुड़े कई छुए और अनछुए पहलु को जान पाएंगे। यह म्युजियम पर्यटकों को पारंपरिक नृत्य, वेशभूषा, पारिस्थितिकी और उनके जीवन शैली को दर्शाते हैं। इसके साथ ही आप यहां कई तरह के पक्षी और पारंपरिक टैटू को भी देख सकते हैं जिनका इस्तेमाल आदिवासी लोग अपने शरीर पर करते हैं। 

आर्टिस्ट विलेज है कला प्रेमियों का पसंदीदा

जिन लोगों को कला के क्षेत्र में लगाव  हैं वह इस विलेज में अपनी कलाकारी का नमूना भी दिखा सकते हैं। यह पूरा गांव सुन्दर कलाकृतियों से युक्त हैं जहां हर साल आर्टिस्ट आते हैं। कुछ लोग यहां की कलाकारी का गहन अध्ययन करते हैं तो कुछ खुद इन लोगों के साथ मिलकर तरह-तरह के कला के नमूनों का निर्माण करते हैं। 

वाजिब दाम पर किसी खूबसूरत और शांत जगह घूमने का मन करे तो आप भी सापुतारा जाने का प्लान बना सकते हैं।   

Web Title: saputara monsoon festival 2018: tourist place in saputara hill station in gujarat India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे