अकेले घूमना चाहती हैं तो देश के ये 5 ट्रेवल डेस्टिनेशन हैं सबसे सेफ

By मेघना वर्मा | Published: December 27, 2017 12:09 PM2017-12-27T12:09:49+5:302017-12-27T12:23:16+5:30

अकेले घूमने का शौक है तो भारत के इन जगहों पर आपको जाना चाहिए, जो ना सिर्फ रोमांचक अनुभव देंगे बल्कि सुरक्षा की दृष्टि से भी आपके लिए सुरक्षित होंगे।

Safe Pleases for women in India: You must visit these pleases if you are a solo traveler | अकेले घूमना चाहती हैं तो देश के ये 5 ट्रेवल डेस्टिनेशन हैं सबसे सेफ

अकेले घूमना चाहती हैं तो देश के ये 5 ट्रेवल डेस्टिनेशन हैं सबसे सेफ

देश में लड़कियों के अकेले घूमने का मतलब या तो लड़की शादीशुदा है या बिगड़ी हुई। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोग अक्सर अपनी बेटियों को अकेले बाहर नहीं जाने देते। मगर देश में कुछ ऐसी जगह भी है जो महिलाओं के लिए सुरक्षित कही जा सकती हैं। अगर आप भी सोलो ट्रेवेलर हैं तो देश के इन खूबसूरत जगहों को अपने डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल कर सकती हैं।
 
नैनीताल

उत्तराखंड की नैना झील के पास बसा ये छोटा सा पहाड़ी इलाका किसी जन्नत से कम नहीं। पहाड़ी का घुमावदार रास्ता और यहां का मौसम इस जगह को और खुशनुमा बनाता है। नैनीताल भारत के फेमस पहाड़ी इलाकों में से एक है। बीचों-बीच बसी नैना झील के आस-पास का इलाका पर्यटकों को सबसे ज्यादा लुभाता है। यहां रहने वाले कुमांऊ लोगों की वजह से ये जगह अकेले सफर करने वालों के लिए सुरक्षित माना जाता है। लोगों की मदद करने का स्वभाव अकेले यात्रियों के लिए इस शहर को सुरक्षित करता है। छोटा शहर होने के कारण यंहा क्राइम होने का खतरा कम होता है। 

घूमने के लिए ये है खास:

स्नो व्यू, टिफिन टॉप, चाइना पीक, भीमताल, हिमालय दर्शन, रोपवे (केबल कार), नंदा देवी मंदिर, जामा मस्जिद, कॉर्बेट नेशनल पार्क, गुफा गार्डन, बोट हाउस क्लब

जरूर करें ये काम: 

माल रोड से शॉपिंग, नैना लेक में बोटिंग, भीमताल की मसाला मैग्गी, वाटर स्पोर्ट्स, घुड़सवारी, मसालेदार पापड़।

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला वैसे तो हनीमून कपल्स की पसंदीदा जगह है। लेकिन अकेले ट्रेवल करने वाली लड़कियों के लिए यह एक सुरक्षित जगह है। फिल्मों में दिखाई देने वाला शिमला वास्तविकता में और भी खूबसूरत है। यंहा का मौसम और साइड सीन आंखो को शांति देने वाले होते है। यंहा टूरिस्ट अट्रैक्शन हर महीने रहता है। लोग सिर्फ गर्मी ही नहीं सर्दियों में भी शिमला की बर्फबारी का मजा लेने आते हैं। यही कारण है की साल भर यहां चहल-पहल रहती है। जिससे क्राइम होने का खतरा कम रहता है।

घूमने के लिए ये है खास:

टाउन हॉल, जाखू मंदिर, गैईटी म्यूजियम, क्राइस्ट चर्च, राज्य संग्रहालय, काली बाड़ी मंदिर, हिमालयी बर्ड पार्क और कुफ्र

जरूर करें ये काम:
चीनी रेस्तरां में खाएं, स्थानीय निर्मित शराब खरीदें, कुर्फी में याक की राइड, कालका और शिमला के बीच टॉय ट्रेन की सवारी।

खजुराहो

मध्य प्रदेश के छतरपुर में स्थित यह मंदिर देश के सबसे सुरक्षित जगहों में से एक है। मुड़े हुए पत्थरों से बना ये मंदिर देश की धरोहरों में भी शामिल है। यहां बिताया आपका समय कुछ शानदार पलों में से एक होगा। खजुराहों के इस मंदिर में दो झील भी हैं। इनमें से एक पर बोटिंग का मजा भी ले सकती है। इस ठंड आप अपनी छुट्टियां यंहा बिता सकती है। 

घूमने के लिए ये है खास:

लक्ष्मण मंदिर, कंधारीया महादेव मंदिर, ओल्ड विलेज, लक्ष्मी मंदिर, मटंगेश्वर महादेव मंदिर, पार्वनाथ मंदिर, भगवान महावीर मंदिर और आदिनाथ मंदिर

जरूर करें ये काम:

स्ट्रीट फूड चखें, आयुर्वेदिक मालिश ले, योगी सुदर्शन में एक योग सेशन जरूर लें।

गोवा

पार्टी और समुद्र का किनारा शब्द सुनते ही सबसे पहला ख्याल गोवा का ही आता है। यंहा आकर हर रात आपको एक अलग अनुभव होगा। बीच्स के अलावा बहुत सी घूमने की जगह है। छोटा राज्य होने के साथ गोवा अकेले सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए सुरक्षित स्थान भी है। शांत शहर होने के साथ यंहा आप वाटर एडवेंचर का लुत्फ उठा सकते हैं।

घूमने के लिए ये है खास:

पुराना गोवा, बासिलिका ऑफ बोम जीसस और से कैथेड्रल चर्च। 

जरूर करें ये काम: 

स्ट्रीट शॉपिंग, स्ट्रीट फूड, सी फूड।

उदयपुर 

सिर्फ उदयपुर ही नहीं जैसलमेर, जयपुर और पुष्कर ये सभी जगह ही अकेले सफर करने वालों के लिए बेहतरीन है। अगर आपको भी पुराने कल्चर और हवेलियों को देखने का शौक है तो आप अपना नेक्स्ट ट्रिप राजस्थान का हो सकता है। सिर्फ गुलाबी शहर ही नहीं यंहा बहुतेरी जगहों पर आपको नया अनुभव होगा। 

तो इस सर्दियों की छुट्टियों में आप भी पैक करीए अपना बैग और निकल जाइए इन पांच खूबसूरत शहरों की यादगार सैर पर।

Web Title: Safe Pleases for women in India: You must visit these pleases if you are a solo traveler

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे