ऋषिकेश नहीं तो इन 5 जगहों पर भी ले सकते हैं रिवर राफ्टिंग का मजा, सफर होगा रोमांचित

By मेघना वर्मा | Published: June 22, 2018 12:22 PM2018-06-22T12:22:40+5:302018-06-22T12:22:40+5:30

दक्षिण में बहने वाली सबसे तेज नदी में राफ्टिंग करना चाहते हैं तो आप महाराष्ट्र की कुंडलिका नदी का रुख कर सकते हैं।

River rafting banned in Uttrakhand: Don't worry these are the 5 best places replacement of water sports | ऋषिकेश नहीं तो इन 5 जगहों पर भी ले सकते हैं रिवर राफ्टिंग का मजा, सफर होगा रोमांचित

ऋषिकेश नहीं तो इन 5 जगहों पर भी ले सकते हैं रिवर राफ्टिंग का मजा, सफर होगा रोमांचित

रिवर राफ्टिंग का नाम सुनते ही सबसे पहले जो चीजें दिमाग में आती वो हैं रोमांच और दोस्तों का साथ। अपने सफर को रोमांचित बनाने के लिए लोग अक्सर अपने दोस्तों के साथ ऋषिकेश और नैनीताल जा कर रिवर राफ्टिंग का प्लान बना चुके होंगे लेकिन आपको बता दें कि पूरे उत्तराखंड में सुरक्षा को देखते हुए रिवर राफ्टिंग और पेराग्लाइडिंग पर रोक लगा दी है। मगर आप परेशान ना हो आज हम आपको ऋषिकेश के अलावा कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप रिवर राफ्टिंग का मजा उठा सकते हैं। बस बनाइए अपने दोस्तों के साथ प्लान और निकल पड़िए कुछ रोमांचित अनुभव के लिए।    

1. तीस्ता नदी, सिक्किम और दार्जिलिंग

सिक्किम की खूबसूरत वादियों से होते हुए दार्जिलिंग के पहाड़ी इलाकों पर आपको हलचल करती तीस्ता नदी दिखाई दे जाएगी। इस नदी को रिवर राफ्टिंग के लिए बेस्ट भी कहा जा सकता है। इस नदी में एक साथ बहुत सारे मोड़ आते हैं जिसमें आप पानी के बहाव के साथ बहते जाते हैं। साथ ही इस नदी में बहुत सारे पथरीले रास्ते भी पानी के नीचे आपके फील होते हैं। यही कारण है कि इस नदी में रिवर राफ्टिंग करके आपको अलग ही लेवल का रोमांच हासिल होगा। डिफीक्लटी की बात करें तो इसमें 1 से 4 तक का लेवल होता है जिसे आपको राफ्टिंग के माध्यम से पार करना होता है। 

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड: अब नहीं कर पाएंगे रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग, जानिए किसने लगाई रोक

2. ब्रह्मपुत्र नदी, अरूणाचल प्रदेश

अरूणाचल प्रदेश की खूबसूरती को चार चांद लगाने वाली ब्रह्मपुत्र नदी पर भी आप रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। हिमालय और तिब्बत से आती ये नदी आपको राफ्टिंग का यादगार अनुभव देगी। इस नदी में राफ्टिंग डिफिक्लटीस की बात करें तो इसमें 4 से 6 लेवल की होती है। टूथफेयरी इन डिफिक्लटीज में सबसे कठिन और रोमांचित होता है। यहां आप राफ्टिंग के साथ कैंपिंग, जंगल की सैर और ट्रेकिंग का मजा भी ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- मॉनसून के समय बना रहे हैं घूमने का प्लान तो इन 7 चीजों का रखें ध्यान

3. बार पेले, कुर्ग, कर्नाटक

कूर्ग की हरीयाली में आप बारापोल नदी पर भी राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। पश्चिम घाटी की ओर जाती इस नदी में राफ्टिंग में आपको तेज बहाव के साथ 2 से 5 तक की डिफिकल्टीज को पार करना होगा। अगर आप खुद को और भी रोमांच में डालना चाहती हैं तो आप 6 से 7 लेवल को भी पार कर सकते हैं। इन सभी के नाम कुछ अलग तरीके से रखे गए हैं जिनमें मॉर्निंग कॉफी के साथ ग्रासहॉपर, रम्भा-सम्भा आदि। 

4. कुंडलिका नदी, महाराष्ट्र

दक्षिण में बहने वाली सबसे तेज नदी में राफ्टिंग करना चाहते हैं तो आप महाराष्ट्र की कुंडलिका नदी का रुख कर सकते हैं। 15 किलोमीटर में फैली इस नदी में आपको 3 से 5 लेवल को पार करना होगा। इस नदी में राफ्टिंग करने का सबसे बेस्ट समय होता है मॉनसून का। इसका कारण ये है कि जिस समय इस नदी में सबसे तेज पानी का बहाव होता है उसी समय यहां राफ्टिंग का सबसे ज्यादा मजा आता है। 

ये भी पढ़ें- इस किले की दीवार को कहते हैं द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया, देश-विदेश से आते हैं पर्यटक

5. सिन्धू नदी, जम्मू और कश्मीर

राफ्टिंग के सबसे अच्छे अनुभव के लिए आप जम्मू-कश्मीर को जा सकते हैं। यहां खूबसूरत नजारों के साथ आपको बोटिंग का बेहतरीन मजा मिलेगा। यहां बहने वाली सिन्धू नदी में आपको 1 लेवल से ही डिफिक्लटीज मिलेगी। जिन्हें आप चाहें तो 5 तक लेकर जा सकते हैं। ठंडी वादियों में ठंडे पानी के बीच राफ्टिंग का मजा कहीं लेना हो तो बस प्लान बना लीजिए जम्मू और कश्मीर का।

Web Title: River rafting banned in Uttrakhand: Don't worry these are the 5 best places replacement of water sports

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे