इस देश में मौजूद है पिंक लेक, आप भी कर सकते हैं इसमें बोटिंग

By मेघना वर्मा | Published: May 19, 2018 03:35 PM2018-05-19T15:35:32+5:302018-05-19T15:35:32+5:30

इस झील को लेकर लोगों में क्रेज देखने को मिलता है। साल के 12 महीनों में यहां पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है।

pink lake hillier in Australia and visit the famous tourist spot in Australia | इस देश में मौजूद है पिंक लेक, आप भी कर सकते हैं इसमें बोटिंग

इस देश में मौजूद है पिंक लेक, आप भी कर सकते हैं इसमें बोटिंग

आपने अभी तक बहुत सारी झीलों और नदियों को देखा होगा। भारत देश में वैसे तो बहुत सारी झीलें हैं कुछ तो ऐसी भी हैं जिनमें बहुत गर्म पानी भी होता है और ठंडा पानी भी, लेकिन क्या आपने कभी ऐसी झील भी देखी है जिसमें गुलाबी रंग का पानी हो। जी हां, आज हम आपको ऐसी ही एक झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका रंग गुलाबी है। सिर्फ यही नहीं दुनिया भर में इस झील को पिंक झील के नाम से भी जाना जाता है। आप भी जानिए कहां है ये पिंक झील और क्या है यहां की खासियत। 

ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है पिंक लेक

दुनिया में बहुत सी अजीबो-गरीब जगहें हैं। उन्हीं में से एक है ऑस्ट्रेलिया में मौजूद ये पिंक लेक। हिलर या सलाइन लेक के नाम से जानी जाने वाली इस झील को दुनिया की सबसे छोटी झील माना जाता है। खूबसूरत तटीय इलाके के बीच स्थित इस लेक का रंग बेबी पिंक रंग से मिलता है।  इसका क्षेत्रफल सिर्फ 600 मीटर है। इस झील के चारों ओर पेपरबार्क और यूकेलिप्‍टस के पेड़ लगे हुए हैं। दुनिया भर से यहां लोग इस झील को देखने आते हैं। सूरज की किरणों के साथ इस झील के पास पर्यटक भी यहां आ जाते हैं और पिंक लेक को देखने की सिलसिला शरू हो जाता है। 

इसका पानी है बिल्कुल सुरक्षित

दुनिया की इस सबसे छोटी झील में ज्यादा नमक, बैक्टीरिया और एल्गी पाया जाता है। यही कारण है कि इस झील पर जैसे ही सूरज की किरणें पड़ती हैं तो इसका रंग गुलाबी हो जाता है। इसमें नमक, बैक्टीरिया और एल्गी होने के बावजूद भी यह पानी स्किन के लिए नुकसानदायक भी नहीं हैं। इसका पानी बिल्कुल सुरक्षित है। यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया पर्यटन के लिए गए लोग इस पिंक लेक का भ्रमण जरूर करते हैं। 

बीयर की बोतलों से बना है ये मंदिर, पर्यटकों से रहता है भरा

यहां कर सकते हैं बोटिंग और स्वीमिंग

इस झील को लेकर लोगों में क्रेज देखने को मिलता है। साल के 12 महीनों में यहां पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है। छोटी होने की वजह से एक साथ में कई लोग यहां बोटिंग नहीं कर सकते, इसलिए कुछ खुशनसीब लोगों को ही यहां बोटिंग का मौका मिलता है।  

इन तीन जगहों की भी करें सैर

अगर आप ऑस्ट्रेलिया की सैर पर जा रहे हैं तो आप इस पिंक लेक के अलावा इन 3 जगहों की सैर भी कर सकते हैं। 

ब्‍लू माउंटेन नेशनल पार्क

सिडनी से करीब 80 किमी दूर न्‍यू साउथ वेल्‍स में स्‍थित है ब्‍लू माउंटेन नेशनल पार्क। प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं तो यह जगह बिल्‍कुल परफेक्‍ट है। यहां के पर्वतों पर साइकिल चलाने का अलग ही अनुभव है। इसके अलावा रॉक क्‍लाइंबिंग करना चाहते हैं तो उसकी भी सुविधा उपलब्‍ध है।

टीनएजर जरूर घूमें देश की इन 5 जगहों पर, वरना सारी उम्र होगा पछतावा

पुर्नुलुलू नेशनल पार्क

वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया में स्‍थित पुर्नुलुलू नेशनल पार्क ऑस्‍ट्रेलिया का सबसे अनोखा टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। यह जगह नारंगी और काले पत्‍थरों के लिए जानी जाती है। हालांकि यह काफी दूर-दराज वाले इलाके में पड़ता है इसलिए यहां पर्यटकों की आवाजाही कम ही होती है लेकिन आपको कुछ रोचक देखना है तो इस नेशनल पार्क की सैर कर सकते हैं।

केबल बीच

पश्‍चिमी ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रूम में स्‍िथत है केबल बीच यहां का सबसे पॉपुलर डेस्‍टिनेशन है। यह बीच सफेद बालू के लिए जानी जाती है। समुद्र किनारे मस्‍ती करते हुए सूरज डूबने का दृश्‍य देखना है तो केबल बीच बेस्‍ट प्‍लेस है।

इस बीच की एक और खासियत है कि, यहां पर पर्यटक समुद्र किनारे ऊंट की सवारी करते हैं।
 

Web Title: pink lake hillier in Australia and visit the famous tourist spot in Australia

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे