टीनएजर जरूर घूमें देश की इन 5 जगहों पर, वरना सारी उम्र होगा पछतावा

By मेघना वर्मा | Published: May 19, 2018 10:19 AM2018-05-19T10:19:29+5:302018-05-19T10:19:29+5:30

सूरज को चूमते समुद्री तट, मोहक पिकनिक स्पॉट, रेत से ढके सुन्दर बीच, इस जगह पर टीनएजर्स को जरूर जाना चाहिए।

India's best 5 places to visit in your teenage | टीनएजर जरूर घूमें देश की इन 5 जगहों पर, वरना सारी उम्र होगा पछतावा

टीनएजर जरूर घूमें देश की इन 5 जगहों पर, वरना सारी उम्र होगा पछतावा

सोलो ट्रिप या दोस्तों के साथ सफर करने का क्रेज भारत में बढ़ता जा रहा है। सिर्फ कामकाजी लोग ही नहीं बल्कि पढ़ने-लिखने वाले टीनएज बच्चे भी आजकल दोस्तों के साथ ट्रैवल करना पसंद करते हैं। ऐसे में हर टीनएज किसी ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जहां वो रोमांच के साथ प्रकृति का भरपूर आनंद भी उठा सकें। टीनएज की उम्र में ट्रेकिंग हो या राइडिंग, बंजी जंपिग हो या बोटिंग, हर ऐडवेंचर का अपना ही अलग मजा होता है। आज हम आपको भारत की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने दोस्तों के साथ भरपूर मस्ती और रोमांच भरा सफर कर सकते हैं। 

टीनएजर्स इन 5 जगहों पर करें घूमने का प्लान

1. गोवा

किसी भी टीनएजर का सपना होता है कि जिंदगी में एक बार वो अपने दोस्तों के साथ गोवा जरूर जाए। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ टूर पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो गोवा को इस लिस्ट में सबसे ऊपर रखें। खूबसूरत बीचेज, ऐतिहासिक- आर्कषित चर्च, प्रकृति के नजारे और ढेर सारे शॉपिंग ऑप्शन। यहां आप ना सिर्फ इन सभी चीजों का मजा ले सकते हैं बल्कि यहां कि नाईट लाइफ को जी भर के इंज्वाय कर सकते हैं। बीयर के साथ स्ट्रीट फूड और सी फूड का भी आप जायका यहां ले सकते हैं। रोमांच की बात करें तो गोवा के बीचों पर एक ओर आप जहां वॉटर गेम का मजा ले सकते हैं वहीं अगर आप अकेले में समय बिताना चाहते हैं तो आफ यहां के शांत बीचेज पर भी जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्तों के साथ गोवा में ही बाइक राइडिंग का मजा भी ले सकते हैं। बता दें यहां आपको प्रति घंटे के रेट पर बाइक मिलती है और आप इसे लेकर बाई रोड गोवा घूम सकते हैं। 


2. अंडमान

सूरज को चूमते समुद्री तट, मोहक पिकनिक स्पॉट, रेत से ढके सुन्दर बीचेज और मनमोहक मौसम यही पहचान है अंडमान और निकोबार द्वीप की। आप अपने दोस्तों के साथ यहां आने का प्लान बना सकते हैं। यहां खूबसूरत द्वीपों में जॉली बॉय, हैवलॉक, क्लिन्क, चंथम, वाइपर, रोज, बारेन और रेड स्किन शामिल हैं। जहां प्राचीन काल में बनी जेलें, एक सक्रिय ज्वालामुखी, मध्ययुगीन आरा मिल, बहुरंगी मूंगे और कई अन्य पर्यटन स्थल भी हैं। सिर्फ यही नहीं अगर आपको वन्य जीवों से प्यार है तो भी आप अंडमान का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहां आप चिड़िया टापू, माउंट हैरियट और कॉर्बिन्ज कोव टूरिज्म कॉम्प्लेक्स जैसे पिकनिक स्पॉट्स हैं, जो आपको शांति देने के आनंददायक स्थान मुहैया कराते हैं। आपकी जिंदगी के खुशनुमा और मजेदार पल आपको देते हैं। 

वीकेंड स्पेशल: चंद घंटे में पहुंच सकते हैं दिल्ली से सटे इन फेमस हिल स्टेशन पर, बना लें प्लान

3. लेह लद्दाक

बर्फ से ढ़के पहाड़ों के बीच और चिलचिलाती ठंड में दोस्तों संग बाइक राइडिंग का मजा लेना चाहते हैं तो आप इन छुट्टियों में लेह-लद्दाक का टूर प्लान कर सकते हैं। यहां आपको बर्फीली घाटियों से ढंके पहाड़, हरियाली चुनर जैसे सिर से खींच ली हो, ऐसे भूरे, बंजर, पत्थरों से पटी विशाल पर्वत श्रृंखलाएं, हजारों फीट की ऊंचाई वाले पर्वतों के बीच बेहद खूबसूरत घाटियां, कल-कल बहते ठंडे पहाड़ी झरने, कांच की तरह साफ व मटमैली भी, दोनों तरह की नदियां, किसी रेगिस्तान की तरह बिछी रेत, पठार और उस पठार में खूबसूरत झील सब एक साथ देखने को मिल जाएगी। सिर्फ यही नहीं अगर आप नॉन वेज के शौकीन हैं तो आपको एक बार यहां जरूर आना चाहिए क्योंकि यहां के स्ट्रीट चिकेन डिशेज देश भर में फेमस हैं। 

4. नैनीताल

समुद्र और बर्फिले पहाड़ों से ऊब चुके हैं तो आप नैनीताल का प्लान बना सकते हैं।  नैनीताल को खूबसूरत झीलों का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त है। इसीलिए तो इसे भारत में झीलों का कस्बा भी कहा जाता है। यह कुमाऊं की पहाड़ियों के मध्य में स्थित है। यहां आप केव्स गार्डन, हनुमाग गढ़ी, खुर्पाताल जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऐडवेंचर ट्रिप करना चाहते हैं तो आप यहां पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं। आप यहां के नैनी पीक से पूरे क्षेत्र को देश सकते हैं।  इसे ‘चाइना पीक’ भी कहते हैं, यह समुद्र तल से 2611 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यात्री मल्ली ताल और स्नो-व्यू से यहां तक पहुंचने के लिए घोड़े या पोनी को सवारी के लिए किराए पर ले सकते हैं। यह नैनीताल शहर से 6 किमी की दूरी पर स्थित है।


5. कसोल

कसोल, हिमाचल प्रदेश का छोटा पर्वतीय स्‍थल है। यह शिमला के दक्षिण में 77 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। यहां देखते-देखते ही हवा बदलने लगती है और बादलों का समूह पल भर में ही धूप के नीचे छतरी बनकर तुरंत बरस पड़ता है। दूसरे ही पल मौसम साफ और चारों तरफ से तन-मन को रोमांचित करने वाली खुशनुमा हवा छूने लगती है।

चाहे आप यहां के 'मंकी प्वाइंट' पर हों या क्राइस्ट चर्च के बाहर, बस अड्डे पर हों या माल रोड पर, हनुमान मंदिर में हों या साईं बाबा मंदिर में, हर जगह पल भर में मन को तरोताजा कर देने वाली मनमोहक हवा रोमांच से भर देती है। बल्कि यूं कहें कि कसौली पहुंचने से दो-तीन किलोमीटर पहले ही आपको कसोली क्षेत्र में प्रवेश करने का एहसास हो जाता है।

Web Title: India's best 5 places to visit in your teenage

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे