बड़े शहरों में अजनबियों से विनम्र व्यवहार नहीं करते लोग: अध्ययन

By भाषा | Published: October 29, 2018 09:12 AM2018-10-29T09:12:48+5:302018-10-29T09:12:48+5:30

यूं तो इंसान ने दूसरों के प्रति विनम्र व्यवहार करना बहुत पहले सीख लिया था, लेकिन अजनबियों से मुखातिब होने पर वे सहयोग का व्यवहार करना जल्द भूल जाते हैं। 

People are not kind with strangers in big cities says a study | बड़े शहरों में अजनबियों से विनम्र व्यवहार नहीं करते लोग: अध्ययन

बड़े शहरों में अजनबियों से विनम्र व्यवहार नहीं करते लोग: अध्ययन

जब हम यात्रा करने के किसी दूसरे शहर में जाते हैं तो वहां के वातावरण, वहां की जगहों के अलावा वहां के कल्चर यानी संस्कृति को जानने में भी इच्छुक होते हैं। लेकिन हम इस नए शहर के बारे में तभी अधिक जान पाएंगे जब यहां के लोगों के साथ घुल-मिल सकें। किन्तु हाल फिलहाल में हुई एक स्टडी कहती है कि अगर आप बड़े शहर में जा रहे हैं तो आपको विनम्र लोग नहीं मिलेंगे।

बड़े शहरों में लोग अजनबियों से जल्दी बात नहीं करते हैं और आगरा वे बाते नहीं करेंगे तो आप शायद ही उनके या उनके शहर के बारे में कुछ जान सकेंगे।

बड़े शहरों में अजनबियों के बीच रहने से लोग दूसरों के प्रति विनम्र व्यवहार बंद कर देते हैं। यह खासकर उस वक्त होता है जब सहयोग का व्यवहार करने से सीधे तौर पर उनका कोई फायदा नहीं होता।

अमेरिका की मियामी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि यूं तो इंसान ने दूसरों के प्रति विनम्र व्यवहार करना बहुत पहले सीख लिया था, लेकिन अजनबियों से मुखातिब होने पर वे सहयोग का व्यवहार करना जल्द भूल जाते हैं। 

नेचर ह्यूमन बिहेवियर नाम की पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में इस सिद्धांत का समर्थन किया गया है कि हमारी सहकारी भावना हमारे विकास के अतीत को दर्शाती है।

मियामी यूनिवर्सिटी के शोधार्थी विलियम एच बी मैक्ऑलिफ ने कहा, ‘‘जब हम छोटे समूहों में रहते हैं तो हम अपने सामाजिक हलके में हर व्यक्ति को जानते हैं और हम कभी नहीं जानते कि हमें मदद के लिए किसकी जरूरत पड़ जाए। लेकिन समय बीतने के साथ हमने खुद ही अपने हित में फैसला करना सीख लिया।’’ 

Web Title: People are not kind with strangers in big cities says a study

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे