IRCTC की श्री रामायण एक्सप्रेस होगी शुरू, श्रीलंका की भी करवाएगी यात्रा, ऐसे करवा सकते हैं बुकिंग

By मेघना वर्मा | Published: July 11, 2018 09:23 AM2018-07-11T09:23:47+5:302018-07-11T09:23:47+5:30

इस ट्रेन में एक साथ 800 यात्री सफर कर सकते हैं।

IRCTC will be start shri ramayana express to cover all the places associated with lord rama | IRCTC की श्री रामायण एक्सप्रेस होगी शुरू, श्रीलंका की भी करवाएगी यात्रा, ऐसे करवा सकते हैं बुकिंग

IRCTC की श्री रामायण एक्सप्रेस होगी शुरू, श्रीलंका की भी करवाएगी यात्रा, ऐसे करवा सकते हैं बुकिंग

भारत को आध्यात्मिकाता का देश कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा। लोग यहां जितना अपने आप पर भरोसा नहीं करते उससे कई ज्यादा भरोसा वह भगवान पर करते हैं। यही कारण है कि साल भर भारत के सभी तीर्थस्थलों पर भी भक्तों की भीड़ लगी रहती है। भगवान से अपने मन का मुराद मांगन के लिए लोग अक्सर मंदिर के बाहर नजर आते हैं। भारत के लोगों की इसी आस्था को देखते हुए भारतीय रेलवे यानी आईआरसीटीसी जल्द ही भगवान राम से जुड़ी श्री रामायण एक्सप्रेस की शुरूआत करने जा रहा है। जी हां  यह एक्सप्रेस देश भर में भगवान से जुड़े सभी जगहों के दर्शन भक्तों को करवाएगी। 

14 नवंबर से होगी शुरू, करवाएगी श्रीलंका के भी दर्शन

राम भक्तों को राम से जुड़े स्थलों का दर्शन करवाने वाली यह रामायण एक्सप्रेस 14 नवंबर से शुरू होगी। 16 दिनों के पैकेज वाली यह ट्रेन दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से रवाना होगी। इस ट्रेन में भगवान राम से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जगहों के साथ श्रीलंका के 4 जगहों की भी यात्रा करवाई जाएगी। इस पैकेज में रेलवे की ओर से भोजन धर्मशाला, पर्यटन स्थलों पर भ्रमण की व्यवस्था एक साथ की जाएगी। 

ये भी पढ़ें - मात्र 1,212 में देश के किसी भी कोने का करें हवाई सफर, आज से शुरू हो रही है बुकिंग्स

पहला पड़ाव होगा अयोध्या

रामायण-श्रीलंका इस तीर्थाटन को रामायण सर्किट दो भागों में बांटा गया है। इसका एक हिस्सा भारत में और दूसरा हिस्सा श्रीलंका में होगा। दिल्ली से चलने के बाद यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा। इसके बाद हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होगा। यहां से रवाना होने के बाद यह विशेष पर्यटन ट्रेन रामायण सर्किट के अन्य महत्वपूर्ण स्थल नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रिंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम रुकेगी।

ये भी पढ़ें - रथ यात्रा 2018:कोई कहता है चमत्कार तो किसी के लिए है अजूबा, जगरन्नाथ मंदिर की ये हैं 6 हैरान करने वाली बातें

47,600 रूपये हो सकता प्रति व्यक्ति रेट

इस ट्रेन में एक साथ 800 यात्री सफर कर सकते हैं। देश के अंदर ही यात्रा खत्म करने वालों को 15,120 रूपये प्रति व्यक्ति के दर से पैसे देने होंगे। जबकि जो यह सफर श्रीलंका तक करना चाहते हैं उन्हें 47,600 रूपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से पैसे देने पड़ेगें। इस लोगों को चेन्नई से कोलम्बो की फ्लाइट लेनी होगी। इसके लिए आईआरसीटीसी अलग से चार्च लेगा। श्रीलंका में पांच दिन और छह रात वाले इस टूर पैकेज के लिए आईआरसीटीसी वाले बाकी पैसे ले रहे हैं। 

जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग सुविधा

श्री रामायण एक्सप्रेस के लिए ऑनलाइन बुकिंग जल्द ही शुरू हो जाएगी। अगर आप भी इस टूर का लाभ उठाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट से अपनी बुकिंग करवा सकते हैं। इसके साथ ही इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी के देश में 27 टूरिज्म फैसिलिटेशन सेंटर से भी हो सकेगी।

ये भी पढ़ें - प्रीवेडिंग शूट के लिए बेस्ट हैं ये 5 लोकेशन, तस्वीरों में उभरकर आएगा रोमांस

एक और है पैकेज

बता दें कि आईआरसीटीसी रामायण सर्किट पर ही 28 अगस्त से 9 सितम्बर तक एक विशेष एसी पर्यटन ट्रेन चलाने जा रही है जो त्रिवेंद्रम से रवाना होकर पंचवटि, चित्रकूट, श्रिंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम का भ्रमण कराएगी। इस ट्रेन का प्रति व्यक्ति पैकेज 39,800 रुपये तय किया गया है।

Web Title: IRCTC will be start shri ramayana express to cover all the places associated with lord rama

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे