IRCTC का मुसाफिरों को बड़ा तोहफा, अब घर बैठे देख सकेंगे खाली बर्थ, टीटीई भी सीट देने से नहीं करेगा मना

By उस्मान | Published: March 1, 2019 01:55 PM2019-03-01T13:55:41+5:302019-03-01T13:55:41+5:30

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलवे पारदर्शिता की ओर बढ़ रही है और अब मुसाफिर कैंसल किये गये टिकटों की जानकारी रिजर्वेशन चार्ट पर ऑनलाइन देख सकेंगे।

IRCTC website new feature: passengers can views indian railways reservation chart and seat availability | IRCTC का मुसाफिरों को बड़ा तोहफा, अब घर बैठे देख सकेंगे खाली बर्थ, टीटीई भी सीट देने से नहीं करेगा मना

फोटो- पिक्साबे

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मुसाफिरों को एक बड़ा तोहफा देते हुए एयरलाइन्स की तरह पैसेंजर रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू कर दी है। अब यात्री अपना सीट का स्टेटस ऑनलाइन ही देख सकेंगे। इससे पहले यात्रियों को स्टेशन जाकर रिजर्वेशन चार्ट देखकर अपनी सीट के कंफर्म होने की सूचना मिल पाती थी। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलवे पारदर्शिता की ओर बढ़ रही है और अब मुसाफिर कैंसल किये गये टिकटों की जानकारी रिजर्वेशन चार्ट पर ऑनलाइन देख सकेंगे। कोच और श्रेणी देखने के साथ ही खाली सीट बुक भी की जा सकेगी। रेलवे का वादा भ्रष्टाचार खत्म करने और यात्री सुविधा को बढ़ावा देना है। 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर देख सकेंगे चार्ट
जिस ट्रेन में आप सफर करने वाले हैं उसमें आपका कोच और सीट देखने के लिए पहले आपको प्लेटफोर्म पर चार्ट लगने का इंतजार करना होता था लेकिन अब आप IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाकर अपना नाम, कोच और सीट नंबर देख सकते हैं।

 

बीच में खाली होने वाली सीटों की भी मिलेगी जानकारी
इतना ही नहीं ट्रेन के सोर्स के साथ-साथ मध्यवर्ती स्थानों से खाली बर्थ की पूरी जानकारी भी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी। भावी ग्राहक व्यावसायिक नियमों के अनुसार टीटीई द्वारा रिक्त बर्थ की ऑनबोर्ड बुकिंग के लिए सूचना का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा वेब के साथ-साथ मोबाइल संस्करण में भी उपलब्ध है।

एयरलाइन्स की तरह कलरफुल दिखेंगी सीट
किसी एयरलाइन में टिकट बुक करने की तरह ही, भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर बैठने के लिए अलग-अलग रंगों के साथ बैठने की जगह दिखाई जाएगी, जो कि खाली और आंशिक रूप से बुक की गई सीटें हैं।

Web Title: IRCTC website new feature: passengers can views indian railways reservation chart and seat availability

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे