हर साल धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए IRCTC चलाती है स्पेशल ट्रेनें, आप भी उठा सकते हैं लाभ

By मेघना वर्मा | Published: July 14, 2018 02:28 PM2018-07-14T14:28:00+5:302018-07-14T14:28:00+5:30

अजमेर शरीफ में होने वाले ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में जाने वाले जायरीनों की सुविधा के लिए भी रेलवे स्पेशल ट्रेन लेकर आई थी।

indian railway initiative to launch special train for pilgrims | हर साल धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए IRCTC चलाती है स्पेशल ट्रेनें, आप भी उठा सकते हैं लाभ

हर साल धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए IRCTC चलाती है स्पेशल ट्रेनें, आप भी उठा सकते हैं लाभ

भारत को धार्मिक नगरी भी कहा जाता है। यहां लोग अपने वीकेंड या छुट्टियां भी किसी हिल स्टेशन पर मनाने के बजाय किसी धार्मिक जगह पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी को देखते हुए भारतीय रेल ने भी देश में धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है। हर साल इन ट्रेनों को समय-समय पर चलाती है। कुछ तो ऐसी भी ट्रेने हैं जो साल भर भक्तों के लिए चलती है। आज हम आपको भारतीय रेल की ऐसी ही स्पेशल ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी धार्मिक जगहों का सफर कर सकते हैं। 

अजमेर शरीफ के लिए स्पेशल ट्रेन

अजमेर शरीफ में होने वाले ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में जाने वाले जायरीनों की सुविधा के लिए भी रेलवे स्पेशल ट्रेन लेकर आई थी। यह उर्स स्पेशल बरौनी-मदार के बीच 20 मार्च 2018 को रवाना हुई जबकि इसकी वापसी 25 मार्च को हुई थी।

वैष्णों देवी के लिए स्पेशल ट्रेन

जम्मू स्थित माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हर साल करीब लाखों दर्शनार्थी जाते हैं। उनकी सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे भी हर साल उनके लिए स्पेशल ट्रेनें चलवाती हैं। इस बार भी रेलवे ने पश्चिम बंगाल के सियालदह से जम्मू तवी के लिए 3 जुलाई से नई ट्रेन चलाने का निर्णय लिया। इस हमसफर (22317/22318) एक्सप्रेस के शुरू होने से उत्तर प्रदेश, पंजाब, बंगाल, बिहार व झारखंड के लोगों की राह आसान हो जाएगी। 

अमरनाथ के लिए स्पेशल ट्रेन

जम्मू कश्मीर की खूबसूरत वादियों में स्थित अमरनाथ धाम के लिए भी भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन शुरू किया है। हिन्दू के लिए चार धाम की इस यात्रा में अमरनाथ की यात्रा काफी महत्व रखता है। इसी को देखते हुए भारतीय रेल ने भी अमरनाथ के लिए स्पेशल ट्रेने शरू कर दी है।  

जगरन्नाथ पुरी के लिए स्पेशल ट्रेन

देश में आज से शुरू है जगरन्नाथ की रथ यात्रा। इसी को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाई है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने 18 फरवरी से जगरन्नाथ पुरी एवं गंगासागर दर्शन यात्रा ट्रेन संचालित किया। 18 फरवरी से शुरू हुई इस ट्रेन में 10 दिनों की यात्रा 27 फरवरी तक संचालित की गई। इसके लिए यात्रियों को 9450 रुपये का खर्च देना पड़ा। 

Web Title: indian railway initiative to launch special train for pilgrims

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे