नहीं मिल रही ऑफिस से छुट्टी तो ऐसे करें ट्रैवल, अपनाएं ये 5 टिप्स

By मेघना वर्मा | Published: April 26, 2018 07:36 AM2018-04-26T07:36:18+5:302018-04-26T07:36:18+5:30

जब भी आप नई जॉब की शुरूआत करें तो कंपनी से अपनी ट्रैवल हॉबी के बारे में जरूर बात करें।

How to Travel when you don't get the off in your office | नहीं मिल रही ऑफिस से छुट्टी तो ऐसे करें ट्रैवल, अपनाएं ये 5 टिप्स

summer vacation travel

कई बार ऐसा होता है की लोगों को घूमने का बहुत मन होता है लेकिन उन्हें ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल पाती। ऐसे में उन्हें स्ट्रेस तो होता ही है  साथ में उन्हें अपने ऑफिस में भी अच्छा नहीं लगता।रोजमर्रा के काम और ऑफिस से ट्रैवल के लिए वक्त निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है।जो लोग ट्रैवल करते हैं, उन्हें ऑफिस से स्पेशली इसके लिए छुट्टी लेनी पड़ती है।लेकिन हम यहां आपको वो टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप बिना अपने काम पर असर डाले या छुट्टी लिये ट्रैवल कर पाएंगे।

1.जल्द से जल्द निपटाएं काम

ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं, वो वीकेंड और पब्लिक छुट्टियों के आस-पास काम को रोक, अलग से छुट्टियां लेते हैं।लेकिन ये करने के बजाय आप छुट्टियां शुरू होने से पहले थोड़ा काम जल्दी खत्म कर निकलें और वापस थोड़ा लेट आ जाएं।इससे आपको सिर्फ 1 से 2 घंटे ऊपर-नीचे करने होंगे, अगर आप वीक डेज़ में अपनी परफॉर्मेंस अच्छी रखेंगे तो आपकी इस हेरा-फेरी पर कोई आपको रोकेगा नहीं।इसी तरह आप पब्लिक हॉलिडे के दौरान भी कर सकते हैं और बिना छुट्टी लिए आसानी से घूम पाएंगे।  

2. ऑफिस के ट्रिप को कभी ना करें मना

बहुत से ऑफिस में एम्प्लोई को काम के चलते अक्सर बाहर भेजा जाता है लेकिन लोग इसे काम समझ कर प्रस्ताव ख़ारिज कर देते हैं।अगर आपको भी आपकी कंपनी कहीं बाहर भेज रही हो काम के सिलसिले में तो उसे झट से अपना लें।क्योंकि आप इस ऑफिस ट्रिप के साथ घूमने का मजा भी ले सकते हैं।

3. अपना ऑफ करें मैनेज

कई कम्पनियां ऐसी हैं जो ट्रैवल पसंद करने वालों के लिए वक्त थोड़ा ऊपर-नीचे कर देती हैं। अगर आपकी कंपनी ऐसा नहीं करती तो इसके लिए ऑफिस में ज्यादा काम करें और जिस वीकेंड आपको ट्रैवल ना करना हो उन दौरान ऑफिस में काम करके बाद में उन्हीं ऑफ्स को लेकर ट्रैवल के लिए इस्तेमाल करें।और, इस बारे में पहले ही मैनेजमेंट से बात करें ताकि कोई कंफ्यूजन ना रहे। 

4. घर के पास ट्रैवल करें

अगर आप कुछ भी करके ट्रैवल के लिए लंबा समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपने घर या शहर के पास ट्रैवल करें।क्योंकि आज भी ऐसी कई जगहें हैं जो आपने नहीं देखी होंगी।आप अपने वीक डेज पर भी अपने घर के आस पास या शहर के आस-पास कहीं घूमने का प्लान कर सकते हैं। 

5. पहले बात करें

जब भी आप नई जॉब की शुरूआत करें तो कंपनी से अपनी ट्रैवल हॉबी के बारे में जरूर बात करें।इससे आप और कंपनी दोनों ही काम को आपके ट्रैवल में रुकावट नहीं बनने देंगे।हालांकि ये बेस्ट ऑप्शन साबित नहीं होगा लेकिन फिर भी इससे ये फायदा होगा कि आपको ऑफिस से झूठ बोलकर कहीं नहीं जाना पड़ेगा।  

Web Title: How to Travel when you don't get the off in your office

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे