बड़े शहरों में उत्तर प्रदेश बिहार से आए लोग होली मौके पर अपने घर जाने को उत्सुक होते हैं। ताकि परिवार के साथ धूमधाम से रंगों का यह पर्व मनाएं। होली 2019 (Holi 2019) 20 और 21 मार्च को है। 20 मार्च को होलिका दहन और 21 मार्च को रंगवाली होली है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे Indian Railways) द्वारा खास उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों के लिए होली की स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। 

देश के कई बड़े शहरों से होली के मौके पर यूपी और बिहार के लिए एक या दो नहीं, बल्कि 7 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। ये ट्रेनें अलग अलग रूट से अपने समय के मुताबिक चलेंगी। भारतीय रेलवे द्वारा इन सभी ट्रेनों में यात्रियों की सुख सुविधा संबंधी हर चीज मुहैया कराई गई है। यहां हम आपको यूपी-बिहार की 7 होली स्पेशल ट्रेनों के रूट, ट्रेन नंबर और कैसे टिकट बुक कराएं, इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

1) रूट-आनंद विहार से लखनऊ  

ट्रेन नम्बर-04414
तारीख-12 मार्च से 21 मार्च तक 
यह ट्रेन हर मंगलवार और गुरुवार को चलेगी। लखनऊ से बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। इस ट्रेन में एसी और स्लीपर कोच की सुविधाएं यात्रियों को मिलेगीं। 

2) रूट- नांगल डैम से लखनऊ

ट्रेन नंबर-04502
11 मार्च से 18 मार्च तक हर सोमवार को नांगल डैम से चलेगी और लखनऊ से यह ट्रेन हर मंगलवार को 12 मार्च से चलेगी। इसमें एसी, जनरल डिब्बे और स्लीपर की सुविधा मिलेगी। 

3) रूट- वैष्णो देवी से वाराणसी

ट्रेन नंबर-04612
वैष्णो देवी से वाराणसी वाली ट्रेन 10 मार्च से हर रविवार को चलेगी। यह ट्रेन वाराणसी से 12 मार्च से लेकर 26 मार्च के बीच हर मंगलवार को चलेगी। जिसमें आपको स्लीपर, एसी और जनरल क्लास के डिब्बे होगें।

4) रूट-भटिंडा से वाराणसी

ट्रेन नंबर- 04998
10 मार्च से लेकर 24 मार्च तक हर रविवार को इस रुट पर ट्रेन चलाई जायेगी। वहीं 11 मार्च से ट्रेन वाराणसी से चलेगी और इसमें एसी डिब्बों के साथ जनरल डिब्बे और स्लीपर जैसी सुविधा मिलेगी। 

5) रूट- छपरा दिल्ली वीकली जनसाधारण ट्रेन

ट्रेन नंबर -05101
17, 24 और 31 मार्च को इस रुट पर चलेगी। ये ट्रेन दिल्ली से 18 मार्च, 25 मार्च और 1 अप्रैल को चलेगी। अगली सुबह ये 10।55 पर छपरा पहुंचेगी। ये ट्रेन बलिया, मऊ, आजमगढ़, खोरासन रोड, शाहगंज, फैजाबाद, बरेली, लखनऊ और मुरादाबाद स्टेशन  पर रूकेगी।

6) रूट- नई दिल्ली से बरौनी (बिहार)

ये ट्रेन 12 मार्च से 22 मार्च तक हर मंगलवार और शुक्रवार को शाम 7:25 पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी। अगली शाम 7:45 पर बिहार के बरौनी जंक्शन पहुंचेगी। वापसी में ये ट्रेन 13 से 23 मार्च के बीच बुधवार और शनिवार को रात के 9:35 मिनट पर चलकर अगली रात 10:10 पर दिल्ली आएगी।

7) रूट- आनंद विहार से पटना (बिहार)

दिल्ली के आनंद विहार से 16 से 23 मार्च के बीच हर शनिवार आधी रात 12 बजे ये ट्रेन पटना के लिए रवाना होगी और अगली शाम 6 बजे पहुंचाएगी। वापसी में ये ट्रेन शनिवार को ही शाम 7:35 पर पटना जंक्शन से चलेगी और अगली दोपहर 2:20 पर आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर आएगी।

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे की सौगात, दिल्ली से 4 होली स्पेशल ट्रेनें, जानें समय, रूट, किराया, ट्रेन नंबर, टिकट बुकिंग

होली स्पेशल ट्रेन की पूरी जानकारी मिलेगी यहां (holi special trains enquiry numbers)

उपरोक्त ट्रेनों या फिर किसी भी होली स्पेशल ट्रेनों से संबंधित कैसी भी जानकारी के लिए आप भारतीय रेलवे के टोल फ्री नंबर 139 या रेलवे की वेबसाइट enquiry।indianrail।gov।in पर जा सकते हैं।

होली स्पेशल ट्रेन के लिए ऐसे बुक करें टिकट (how to book ticket of holi special trains)

होली स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे की वेबसाइट www।irctc।co।in से बुकिंग कर सकते हैं। टिकट की बुकिंग रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से भी की जा सकती है।

English summary :
Indian Railways has announced special trains for Holi 2019. Here are Holi special train 2019 for Uttar pradesh and Bihar route, list of trains, timing, schedule, pnr status, booking information, timing, price, seat availability.


Web Title: Holi special train 2019 for Uttar pradesh and Bihar route, list of trains, timing, schedule, pnr status, booking information, timing, price, seat availability
मुसाफ़िर से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे