भाई दूज : DTC का बहनों को खास तोहफा, बसों में कर सकेंगी फ्री सफर, चलेंगी 25 स्पेशल ट्रेन, ये भी हैं आकर्षक ऑफर

By उस्मान | Published: November 9, 2018 05:22 AM2018-11-09T05:22:06+5:302018-11-09T05:22:06+5:30

भाई-बहन के इस बड़े उत्सव के लिए दिल्ली परिवहन निगम और भारतीय रेलवे ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं ताकि दूर-दूर रह रहे भाई-बहन एक दूसरे के पास आसानी से जा सकें। 

Bhai Dooj: Indian Railways and DTC special gifts for sisters on Bhai Tilak, 25 special trains on this festival | भाई दूज : DTC का बहनों को खास तोहफा, बसों में कर सकेंगी फ्री सफर, चलेंगी 25 स्पेशल ट्रेन, ये भी हैं आकर्षक ऑफर

भाई दूज : DTC का बहनों को खास तोहफा, बसों में कर सकेंगी फ्री सफर, चलेंगी 25 स्पेशल ट्रेन, ये भी हैं आकर्षक ऑफर

आज यानी 09 अक्टूबर का देशभर में भाई दूज का त्यौहार मनाया जाएगा। भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक यह उत्सव हर साल दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाई काई कलाई पर धागा बांधती है और उसके लंबे और खुशहाल जीवन की कामना करती है। बताया जा रहा है कि इस बार भाई दूज तिलक का मुहर्रत दोपहर 1 बजकर 09 से शाम 3 बजाकर 17 मिनट तक है। यानी इसकी अवधि 2 घंटे 8 मिनट रहेगी। भाई-बहन के इस बड़े उत्सव के लिए दिल्ली परिवहन निगम और भारतीय रेलवे ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं ताकि दूर-दूर रह रहे भाई-बहन एक दूसरे के पास आसानी से जा सकें। 

डीटीसी की बसों में फ्री सफर कर सकेंगी महिलाएं
भाई दूज के दिन यानी 9 अक्टूबर को महिलाएं दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। डीटीसी के अनुसार शुक्रवार को भाई दूज के दिन महिलाएं सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक एसी और नॉन एसी बसों में मुफ्त सफर कर सकती हैं। इतना ही नहीं यह सुविधा डीटीसी की एनसीआर में चलने वाली बसों में उपलब्ध है। गौरतलब है कि निगम हर साल भाई दूज पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करता है। इस दिन यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर पर्याप्त इंतजाम भी किए गए हैं। डीटीसी के एक अधिकारी ने कहा कि भाई दूज पर यात्रियों की भारी भीड़ को ध्यान में रखकर यात्रियों की मदद के लिए पर्याप्त संख्या में यातायात निरीक्षण कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इससे पहले रक्षाबंधन के मौके पर भी डीटीसी ने महिलाओं को बिना टिकट लिए बसों में यात्रा करने का तोहफा दिया था।

छठ और भाई दूज के लिए चलेंगी 25 स्पेशल ट्रेन
उत्तर रेलवे ने भाई दूज और छठ पर्व के लिए 25 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। खास बात ये है कि इन 25 ट्रेनों में 13 ट्रेने राजधानी दिल्ली से चलेंगी। जिसमें बिहार के लिए 7 ट्रेनें और यूपी के लिए स्पेशल तीन ट्रेनें चलाई जाएंगी। स्पेशल ट्रेन के अलावा आनंद विहार, निजामुद्दीन और पुरानी दिल्ली स्टेशन से चलेंगी। छठ के लिए पूर्वांचल जाने वाले सबसे ज्यादा यात्री आनंद विहार टर्मिनल से सफर करते हैं। यही कारण है कि रोजाना यहां से 60 ट्रेने संचालित होंगी जिनमें 10 स्पेशल ट्रेनें होंगी। अभी घोषित रेलगाड़ियों में दिल्ली जं। से दरभंगा, नई दिल्ली से बरौनी, दिल्ली जं। से मुजफ्फरपुर, आनंद विहार-पटना-आनंद विहार, आनंद विहार-गया-आनंद विहार, आनंद विहार-गोरखपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-भागलपुर-आनंद विहार, आनंद विहार-जयनगर-आनंद विहार, अहमदाबाद-दिल्ली सराय रोहिल्ला, मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल, जयपुर-दिल्ली कैंट-जयपुर, हजरत निजामुद्दीन-लखनऊ-हजरत निजामुद्दीन के बीच प्रमुख ट्रेन हैं।

भाई दूज के शिमला में जाखू मंदिर के लिए चलेंगी स्पेशल बस और टैक्सी
भाई दूज के दिन शिमला में जाखू मंदिर, तारा डेवी मंदिर और संकट मोचन मंदिर जाने के लिए विशेष टैक्सी, कैब और बस चलाने के फैसला किया है। यह सभी वाहन नए और पुराने बस अड्डे से चलाये जाएंगे। सबसे खास बाय कि यात्रियों को लंबे-लंबे समय तक बसों का इंतजार नहीं करना होगा। बल्कि उन्हें हर पांच मिनट में यात्रियों को बस मिलेगी। 

Web Title: Bhai Dooj: Indian Railways and DTC special gifts for sisters on Bhai Tilak, 25 special trains on this festival

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे