जल्दबाजी में बनाया है घूमने का प्लान तो टेंशन ना लें, इस तरह बनाएं ट्रिप को मजेदार

By मेघना वर्मा | Published: May 22, 2018 11:18 AM2018-05-22T11:18:36+5:302018-05-22T11:18:36+5:30

कहीं भी सफर कर रहे हों तो अपने साथ प्लास्टिक बैग्स और पुराने न्यूजपेपर जरूर रखें। ये चीजें किसी भी वक्त काम आ सकती हैं।

7 travelling tips when you plan your trip in hurry | जल्दबाजी में बनाया है घूमने का प्लान तो टेंशन ना लें, इस तरह बनाएं ट्रिप को मजेदार

जल्दबाजी में बनाया है घूमने का प्लान तो टेंशन ना लें, इस तरह बनाएं ट्रिप को मजेदार

गर्मी की छुट्टियां मतलब खेल-कूद, मस्ती और ढेर सारा सैर-सपाटा। बच्चे हो या बड़े, छुट्टियों में सभी घूमने के लिए तैयार रहते हैं। आज कल की भागती हुई जिंदगी में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी प्लानिंग के घूमने निकल जाते हैं। या यूं कहें उनके पास प्लानिंग का समय ही नहीं बचता है। ऐसे में कहां जाएं, क्या करें, इन सबकी प्रॉपर प्लानिंग नहीं कर पाते हैं। तो  हम आपको ट्रैवलिंग करने के कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके टूर को रोमांचक बना देंगे। सिर्फ यही नहीं, आपको इन छोटे टिप्स से बहुत सारे नए अनुभव भी हासिल हो सकते हैं। तो अगर आप भी बिना प्लानिंग के ट्रिप पर जा रहे हैं तो आगे बताए जा रहे टिप्स को फॉलो करें। 

1. सामान हो कम तो आएगा असली मजा

बिना प्लानिंग करके सफर पर जा रहे हैं तो कोशिश करें कि कम से कम सामान अपने पास रखें। इसका कारण ये है कि कम सामान के साथ आप कहीं भी और कभी भी आसानी से कर सकते हैं वरना भारी सामान उठाने में ही आपका सारा सामय चला जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि अपने बैग पैक करते समय सिर्फ जरूरी सामान रखें और अपने सभी कपड़ों को फोल्ड के बजाए रोल करके रखें ये आपके बैग में कम स्पेस लेंगे जिससे आपके पास कम सामान हो जाएंगे। 

2. तेल या शैम्पू की बोतल को कर दें सील

अक्सर पैकिंग की जल्दबाजी में हम ऐसी चीजों पर ध्यान नहीं देते जिनके लीक होने का डर रहता है। इसका नतीजा ये होता है कि आपके नए कपड़ों पर तेल या शैम्पू लीक होकर गिर जाता है और सारे कपड़े खराब हो जाते हैं, इसलिए ये जरूरी है कि तेल या शैम्पू की बोतल को बैग में रखने से पहले उन्हें सील कर दें ताकि ये लीक ना हों। 

3. पैसों को अलग-अलग जगह रखें

जब भी किसी जगह पर घूमने जाएं तो अपने सभी पैसों को अलग-अलग जगह रखें। इसका कारण ये है कि घूमते हुए अगर आपके पैसों की चोरी हो जाती है तो दूसरे जगह पर रखे पैसे आपके काम आ जाएंगे, इस तरह आप मुसीबत से बाहर आ सकते हैं। 

इस देश में मौजूद है पिंक लेक, आप भी कर सकते हैं इसमें बोटिंग

4. डॉक्यूमेंट की ना रखें सिर्फ डिजिटल कॉपी

कहीं भी बाहर घूमने जा रहे हों तो अपने साथ अपने इंपॉरटेंट डॉक्यूमेंट जरूर रखें। कई लोग अपने साथ ओरिजन डॉक्यूमेंट्स के साथ सिर्फ डिजिटल डॉक्यूमेंट ही रखते हैं। मगर कोशिश करें कि अपने साथ उन सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी जरूर रखें। इस कॉपी को खुद को मेल भी कर लें। इसका उद्देश्य सिर्फ इतना सा है कि कहीं किसी चीज की कमी ना रह जाए। 

5. अपने साथ प्लास्टिक बैग और पुराने अखबार जरूर रखें

कहीं भी सफर कर रहे हों तो अपने साथ प्लास्टिक बैग्स और पुराने न्यूजपेपर अपने पास जरूर रखें। इसकी वजह ये है कि आपको कहीं भी किसी भी चीज की जरूरत पड़ सकती है। जैसे आप कहीं भी जाकर कूड़ा नहीं फेंक सकते ऐसे में अपने पास रखें प्लास्टिक बैग में कूड़ा फेंक सकते हैं। साथ ही अगर आप कहीं जा रहे हैं तो गार्डन जैसी जगहों पर आप ऐसे ही नहीं बैठ सकते तो अपने साथ न्यूजपेपर रखें ताकि उसे बिछा कर उसपर बैठ सकते हैं।

टीनएजर जरूर घूमें देश की इन 5 जगहों पर, वरना सारी उम्र होगा पछतावा

6. एयरपोर्ट पर लें जाएं खाली पानी की बोतल

एयरपोर्ट पर हर चीज बहुत मंहगी होती है फिर चाहे वो पानी की बोतल ही क्यूं ना हो। ऐसे में आप अपने साथ पानी ले जाएंगें तो वो चेकिंग में निकाल दी जाएगी। इससे बचने के लिए आप अपने साथ पानी की खाली बोतल लें जाएं और एयरपोर्ट पर चेकिंग के बाद इसे भर लें। इससे ना सिर्फ आपका पैसा बचेगा साथ ही आपकी प्यास भी बुझ जाएगी। 

7. साथ में रखें दवाइयां और खाने के सामान

किसी भी बीमारी को संभालने के लिए अपने पास दवाईयां हमेशा रखें। डॉक्‍टर्स द्वारा बताई गई पैन किलर्स, एंटी फगल क्रीम, एंटीबॉडी दवाईयों को अपने बैग में ज़रूर रखें। अपने बैग में कुछ ऐसे स्‍नैक्‍स भी रखें, जो आपकी हल्‍का-फुल्‍का खाने की इच्‍छा को पूरा कर सकें। क्योंकि ये जरूरी नहीं कि हर जगह आपको खाने की चीज मिल ही जाए इसलिए अपने साथ खाने की चीज रखनी जरूरी है। 

Web Title: 7 travelling tips when you plan your trip in hurry

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे