करीब आ रही हैं क्रिसमस की छुटियां, जल्दी प्लान कर लें ट्रिप, ये हैं 7 बजट ट्रेवल डेस्टिनेशन

By गुलनीत कौर | Published: December 5, 2018 04:53 PM2018-12-05T16:53:42+5:302018-12-05T16:53:42+5:30

दिसंबर और जनवरी के महीने में भी राजस्थान में खास ठंड नहीं पड़ती है। तो आप आसानी से यहां घूम सकते हैं। यूं तो राजस्थानी ठाठ-बाथ के हिसाब से यहां महंगे होटल होते हैं लेकिन आपको सस्ते आश्रम और धर्मशाला भी मिल जायेंगी। जहां रहना और खाना बिलकुल घर जैसा और सस्ता होता है।

7 best budget travel destinations in India for winters during christmas and new year | करीब आ रही हैं क्रिसमस की छुटियां, जल्दी प्लान कर लें ट्रिप, ये हैं 7 बजट ट्रेवल डेस्टिनेशन

करीब आ रही हैं क्रिसमस की छुटियां, जल्दी प्लान कर लें ट्रिप, ये हैं 7 बजट ट्रेवल डेस्टिनेशन

साल का आख़िरी महीना यानी दिसंबर शुरू हो गया है। यह महीना सालभर की सभी खट्टी-मीठी यादों को समेटते हुए नए साल की ओर बढ़ने का होता है। घूमने फिरने के शौक़ीन इस महीने के शुरू होते ही प्लान बनाना शुरू कर देते हैं। क्योंकि क्रिसमस से लेकर नयू ईयर तक, महीने के आख़िरी हफ्ते में लंबी छुट्टियां मिलती है। तो अगर आप भी इस बार घूमते हुए नए साल का स्वागत करना चाहते हैं तो हम यहां आपको देश की 7 जगहों के बारे में बताएंगे। ये ट्रेवल डेस्टिनेशन कम बजट में ज्यादा मजा देने का दावा करती हैं। आइए डालें एक नजर इस लिस्ट पर:

1. केरल

दिसंबर में जहां उत्तर भारत में कप्कपाने वाली हवा चलती हैं, वहीं दक्षिण भारत के केरल में मन लुभावने वाली हवाएं चलती हैं। सर्दियों का टाइम केरल जाने के लिए बेस्ट माना जाता है। केरल के लिए महंगे से महंगा और सस्ते से सस्ता ट्रेवल ट्रिप भी प्लान किया जा सकता है। यहां ठहरने के लिए हर बजट में होटल, हाउसबोट मिल जाते हैं। प्रकृति की छाओं में खाने की भी स्वादिष्ट चीजें बजट को देखते हुए मिल जाती हैं। 

2. गोवा

गोवा के बारे में अक्सर लोगों को लगता  है कि घूमने के लिए यह एक महंगी जगह है। लेकिन सच तो यह है कि यहां रहने से लेकर खाने-पीने सभी इंतजाम सस्ते में किए जा सकते है। यहां सस्ते गेस्ट हाउस मिल जाते हैं। अगर आप नॉन-वेज (खासतौर से समुद्री खाना) खा सकते हैं तो बजट और भी सस्ता हो जाता है। समय रहते गोवा की फ्लाइट टिकट बुक करवाने से टिकटें भी सस्ती मिल जाती हैं।

यह भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली से कुछ ही किलोमीटर दूर है ये खूबसूरत हिल स्टेशन, सर्दियों में आएगा ठंड का और भी मजा

3. पांडिचेरी

भारत के साथ विदेशी टच को भी महसूस करना चाहते हैं, तो इस बार छुट्टियां मनाने पांडिचेरी जरूर जाएं। दिसंबर में यहां का मौसम लुभावना होता है। यहां ठहराने के लिए आसानी से आश्रम मिल जाते हैं। 100 रूपये में आप भरपेट खाना भी खा सकते हैं। फिर और क्या चाहिए ! 

4. राजस्थान

दिसंबर और जनवरी के महीने में भी राजस्थान में खास ठंड नहीं पड़ती है। तो आप आसानी से यहां घूम सकते हैं। यूं तो राजस्थानी ठाठ-बाथ के हिसाब से यहां महंगे होटल होते हैं लेकिन आपको सस्ते आश्रम और धर्मशाला भी मिल जायेंगी। जहां रहना और खाना बिलकुल घर जैसा और सस्ता होता है। और घूमने के लिए अनगिनत किले, पुराणी हवेलियां, सस्ता पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सब कुछ उपलब्ध है।

5. मनाली

सर्दी में ही हिल स्टेशन जाने का एडवेंचर आपको पसंद है तो मनाली जरूर जाएं। छुट्टियों के टाइम पर यहां रुष बहुत होता है लेकिन यहां पहुंचना आसान होता है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि मनाली जैसा ट्रिप 2 से 3 दिन में पूरा किया जा सकता है। यहां रहने के लिए सस्ते होटल और रिसोर्ट की भरमार है।

यह भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में उत्तर भारतीय देश के इन 5 जगहों पर घूमने जा सकते हैं

6. धर्मशाला

मनाली के बाद दूसरा ऐसा हिल स्टेशन जहां लोगों का आना जाना लगा ही रहता है। यही कारण है कि धर्मशाला में बजट के हिसाब से होटल और खाना, दोनों आसानी से मिल जाता है। धर्मशाला जाने के लिए 3 से 4 दिन का ट्रिप काफी है। 

7. जिम कॉर्बेट

प्रकृति और जानवरों, दोनों से प्यार है और साथ ही दिल में रोमांच भरा है तो आपको जिम कॉर्बेट जाना चाहिए। सुबह की कपकपाती ठंड में जंगल सफारी करने का मजा और कहीं नहीं है। जिम कॉर्बेट में रहने के लिए हर बजट के रिसोर्ट मिल जाते हैं। जंगल घूमने के लिए फिक्स फीस है जिसकी बुकिंग आप ऑनलाइन की करा सकते हैं। तो इस तरह सब कुछ आपकी पॉकेट के हिसाब से चलता है। 

Web Title: 7 best budget travel destinations in India for winters during christmas and new year

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे