विंबलडन: रोजर फेडरर 16वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में, ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब

By भाषा | Published: July 9, 2018 08:24 PM2018-07-09T20:24:53+5:302018-07-09T20:33:16+5:30

आठ बार के चैंपियन फेडरर ने पहला सेट केवल 16 मिनट में जीता। इस स्विस दिग्गज ने अब तक एक भी सेट नहीं गंवाया है।

wimbledon 2018 roger federer into quarter finals for 16th time | विंबलडन: रोजर फेडरर 16वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में, ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब

Roger Federer

लंदन, 9 जुलाई: मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में 16वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। हालांकि, महिला वर्ग में उलटफेर का दौर सोमवार को भी जारी रहा और कैरोलिना पिलिसकोवा की हार के साथ सभी दस शीर्ष वरीय खिलाड़ी बाहर हो गयी। 

फेडरर क्वॉर्टर फाइनल में

आठ बार के चैंपियन फेडरर ने पहला सेट केवल 16 मिनट में जीता और आखिर में फ्रांस के गैरवरीयता प्राप्त एड्रियन मन्नारिनो को एक घंटे 45 मिनट तक चले मैच में 6-0, 7-5, 6-4 से हराया। इस स्विस दिग्गज ने अब तक एक भी सेट नहीं गंवाया है। वह किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में 53वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं जहां उनका मुकाबला फ्रांस के गेल मोनफिल्स या दक्षिण अफ्रीका क आठवीं वरीय केविन एंडरसन से होगा। शीर्ष वरीयता प्राप्त फेडरर ने एंडरसन के खिलाफ सभी चार मैच जीते हैं जबकि मोनफिल्स के खिलाफ उनका रिकार्ड 9-4 है।

फेडरर ने धमाकेदार शुरुआत की और पहला सेट केवल 16 मिनट में अपने नाम किया। इसके बाद 22 वर्षीय मन्नारिनो इस बार टूर्नामेंट में फेडरर के खिलाफ ब्रेक प्वाइंट हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बने लेकिन वह ऐसे चार मौकों में से किसी को भी नहीं भुना पाये।  फेडरर विंबलडन में लगातार 32 सेट जीत चुके हैं। इससे वह 2005 और 2006 के बीच लगातार 34 सेट जीतने के अपने ही रिकार्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गये हैं। 

यह भी पढ़ें- विंबलडन: जोकोविच के मैच में ड्रामा, दर्शकों के सीटियां बजाने और खांसने से नाराज हुआ सर्बियाई स्टार

सभी टॉप-10 महिला खिलाड़ी बाहर

महिला वर्ग में हालांकि उलटफेर का दौर जारी रहा। पिलिसकोवा के किर्की बर्टन्स के हाथों हारने के साथ ही महिला एकल में दस शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी क्वॉर्टर फाइनल से बाहर हो गयी हैं। वीनस विलियम्स को हराने वाली बर्टन्स ने सातवीं वरीयता प्राप्त पिलिसकोवा के खिलाफ सात ऐस जमाये और दस में से आठ ब्रेक प्वाइंट बचाकर 6-3, 7-6 (2) से जीत दर्ज की। उन्होंने तीसरे दौर में नौवीं वरीयता प्राप्त वीनस को हराया था। 

बर्टन्स क्वॉर्टर फाइनल में जर्मनी की 13वीं वरीयता प्राप्त जुलिया जार्ज से भिड़ेगी जिन्होंने क्रोएशिया की डोना वेकिच को 6-3, 6-2 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के अंतिम आठ में प्रवेश किया।

एंजलिक कर्बर भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी हैं। जर्मनी की यह 11वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनिच को 6-3, 7-6 से हराया। कर्बर अब ड्रा में बची सबसे अधिक वरीयता की खिलाड़ी हैं। एक अन्य मैच में इटली की कासिला जियोर्जी ने रूस की एकटेरिना मकारोवा को 6-3, 6-4 से पराजित किया। 

लाटविया की 12वीं वरीय येलेना ओस्टोपेंको और स्लोवाकिया की गैरवरीय डोमिनिका सिबुलकोवा भी क्वार्टर फाइनल में एक दूसरे से भिड़ेंगी। ओस्टोपेंको ने आलियासांद्रा सैसनोविच 7-6 (4), 6-0 से जबकि सिबुलकोवा ने सीह सु वेई को 6-4, 6-1 से हराया।

विंबलडन से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें

Web Title: wimbledon 2018 roger federer into quarter finals for 16th time

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे